पेट की गैस से लेकर पीरियड क्रैंप तक कई समस्याओं में राहत दिला सकती है अजवायन

Published on: 14 May 2022, 16:28 pm IST

अजवायन के फायदे किसी से छिपे नहीं हैं। वजन घटाने से लेकर पीरियड्स के दिनों में होने वाले दर्द से राहत दिलाने के लिए सबसे कारगर नुस्खों में से एक है।

ajwain khane ke kayi fayde hain
अजवायन के फायदे आपको इनका सेवन करने के लिए लुभाएंगे। चित्र : शटरस्टॉक

अजवायन कई समस्याओं के घरेलू उपचारों में इस्तेमाल होने वाला इकलौता अनोखा नुस्खा है जिसे आपकी मम्मी ने पेट दर्द या गैस बनने के कारण पेट फूलने से छुटकारा पाने के लिए कभी न कभी जरूर नसीहत दी होगी। असल में अजवाइन यानी कैरोम सीड (Carom Seeds) न सिर्फ आपकी पाचन स्वास्थ्य को वापस पटरी पर लाने का काम करती है, बल्कि ये पीरियड्स के दिनों में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाती है। जी हां, ये गैस के कारण पेट फूलने, एसिडिटी और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ पीरियड्स के दर्द से भी राहत दिलाने में कारगर है। जरा अंदाजा लगाइए कि क्या अजवाइन सांस संबंधी गड़बड़ियों में भी आपकी मदद करता है? कुल मिलाकर देखा जाए तो दैनिक जीवन में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के घरेलू उपचार के लिए अजवाइन कई एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

अजवाइन एपिएसी फेमिली (Family Apiaceae) का औषधीय गुणों वाला पौधा (Pharmaceutic herb) है। अच्छी खासियत, मनमोहक खुशबू और गजब का स्वाद मुहैया कराने वाली क्षमता के कारण ही इसका इस्तेमाल व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है। अजवाइन में ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, फाइबर, टैनिन, ग्लूकोसाइड, नमी, सैपोनिन, फ्लेवर और कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा, कोबाल्ट, तांबा, आयोडीन, मैंगनीज, थाइमिन व राइबोफ्लेविन जैसे खनिजों की मौजदूगी के कारण ही यह उपयोगी औषधीय उपाचारक के रुप में काम करता है। और इन्ही सब वजहों से यह एक अनोखे नुस्खे के रुप में माना जाता है।

ajwain ther sare labh deta hai
अजवाइन के ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ हैं! चित्र : शटरस्टॉक

अजवाइन से मिलने वाले स्वास्थ लाभो की जानकारी अपने पाठकों तक पहुचाने के लिए हेल्थ शॉट्स की टीम ने कंसल्टेंट फिजियोथेरेपिस्ट और सर्टिफाइड डाइट काउंसलर डॉ स्वाति रेड्डी (PT) से बात की। डॉ स्वाति रेड्डी बतौर एमआईएपी, बेंगलुरु स्थित मदरहुड हॉस्पिटल्स से भी जुड़ी हुई हैं। डाइट काउंसलर डॉ रेड्डी के साथ हुई बातचीत की झलकियां इस लेख में आपके लिए शामिल की गई है जानने के लिए पढ़िए पूरी स्टोरी

यह भी पढ़ें :- बाल सफेद होने लगे हैं तो अपनी डाइट को करे चेक, ये 9 सुपरफूड्स हैं या नहीं

डॉ स्वाति रेड्डी बताती हैं कि कैरोम सीड (Carom Seeds) को भारत में ज्यादातर लोग अजवाइन कहते हैं और इसका यहां के व्यंजनों में खास स्थान है। नाश्ता और पराठा से लेकर सभी प्रकार के खाने पीने की सामग्रियों में स्वाद और बेहतर सुगंध पाने के लिए अजवाइन का खूब इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बहुत कम ही लोग इससे होने वाले स्वास्थ लाभों के बारे में जानते हैं। हां, ये बात सही है कि अजवाइन गैस बनने के कारण पेट फूलने, सर्दी खासी के कारण नाक की जकड़न, पीरिएड्स के दिनों में होने वाली तकलीफों और अन्य में राहत दिलानें में मदद करती है।

आइए जानें अजवाइन से होने वाले कुछ स्वास्थ लाभ के बारे में

1 गैस बनने के कारण पेट फूलने की शिकायत दूर करता है

खाना अपच होने के कारण गैस बनने की शिकायत होती है ऐसे में अजवाइन लिया जाए तो काफी राहत मिलती है । और वह हमारी पाचन क्रिया बढ़ाने में भी मदद करती है। अजवाइन पानी पीने या उसके बीज को चबाने से भारी पेट हल्का हो जाता है क्योंकि ये खाना को पचाने के लिए पेट में एसिड और पाचन क्रिया में मदद करने वाले एंजाइम की पर्याप्त मात्रा का रिसाव कराने में मदद करता है।

2 बेहतर बनाता है पाचन

पाचन क्रिया को बेहतर करने के साथ-साथ अजवाइन पेट में गैस बनने से रोकने, एसिडिटी कम करने और पेट दर्द में राहत दिलाने सहित अन्य असहजताओं में मदद करने में काम करता है।

यह भी पढ़ें :- पाचन संबंधी सभी समस्याओं का एकमात्र इलाज है जलजीरा, नोट कीजिये इसकी रेसिपी

3 नाक की जकड़न से राहत दिलाने में मददगार

अजवाइन का इस्तेमाल आमतौर पर नाक की जकड़न को दूर करने के लिए किया जाता है क्योंकि यह फेफड़ों से बलगम को बाहर निकालने में मदद करता है। अजवायन में ठंड से राहत दिलाने का गुण होता है। यह सर्दी, खांसी, सिरदर्द, दमा, और सांस संबंधी बीमारियों में भी मदद करता है। अजवायन में थाइमोल होता है जिसमें शरीर के कई अहम कोशिकाओं से म्यूकस यानी एक तरह का लिक्विड बाहर निकालने का गुण होता है। इसी गुण के कारण यह नाक की जकड़न में राहत दिलाने में मदद करता है दरअसल आपके नाक के मार्ग को साफ करने और आसानी से सांस लेने में मदद करने के लिए बलगम को हटाने में मदद करता है।

ajwain se mucus ka ilaj
बलगम बनता है? अब और नहीं, इसके लिए अजवायन को धन्यवाद दें ! चित्र: शटरस्‍टॉक

4 इम्युनिटी को बूस्ट करती है

अजवायन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम करता है और रक्त को डिटॉक्सीफाई करता है, जिससे आपको खांसी और सर्दी से लड़ने में मदद मिलती है। जकड़न से राहत पाने के लिए अजवाइन का उपयोग कुछ अलग तरीकों से भी किया जाता है। जैसे गर्म अजवाइन के बीजों को एक रूमाल में बांधकर जकड़न एरिया में रखने से राहत मिलती है। इसके आलावा अजवायन के बीजों को पानी में उबालकर उसके भाप को सांस के जरिए अंदर लेने से सर्दी जुकाम के जकड़न में राहत मिलती है।

period pain me ajwain apki  madad kar sakta hai
पीरियड्स पेन में अजवाइन आपकी कर सकता है मदद। चित्र: शटरस्‍टॉक

5 पीरिएड के दिनों में होने वाली तकलीफों से राहत दिलाता है

क्या आप उन लोगों में से हैं जिन्हें पीरिएड के दिनों में भयानक तकलीफ होती है? क्या आपको पीरिएड्स के दौरान होने वाले तेज दर्द से बिस्तर छोड़ने का मन नहीं होता है? अगर ऐसा है तो अजवाइन के पास आपके इस समस्या बेहतर समाधान है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद है साथ ही पौष्टिक एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भी लबरेज है। सूजन को कम करने और उसे रोकने के गुणों के कारण अजवाइन राहत दिलाने वाला एक शक्तिशाली नुस्खा है।

यह भी पढ़ें :- तेजी से वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है ये 15 मिनट का योगाभ्यास

6 अजवाइन वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है

यदि आप अपना वजन घटाने की सोच रही हैं तो अजवाइन लेना आपके लिए एक जादुई नुस्खा साबित हो सकता है। क्योंकि यह मसाला आपके मेटाबोलिक रेट को बूस्ट करके वजन घटाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, बायोमेड रिसर्च इंटरनेशनल जर्नल में छपे एक शोध के मुताबिक, अजवाइन लेने से शरीर में ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटता है। अर्थात यह खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है जिससे मोटापा, शरीर के वजन का बढ़ना और तमाम डायबिटीज व दिल संबंधी अन्य बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। वजन घटाने के लिए अजवाइन पानी सबसे कारगर होता है। और इसे पीने के लिए का सबसे अच्छा समय सुबह खाली पेट बताया जाता है। साथ ही अजवायन को अगर अपने खाने में शामिल कर लें तो इससे मिलने वाले सभी लाभों को आप पा सकेंगीं।

ऐसे करें कैरोम सीड यानी अजवाइन का इस्तेमाल

अजवायन को चबाकर खाने या अजवायन पानी पीने से पीरिएड के दौरान होने वाली तकलीफ कम हो सकती है। यह एक नेचुरल पेन किलर की तरह काम करता है और यह पीरिएड्स को प्रेरित करके आपकी अनियमित माहवारी की समस्या को भी ठीक कर सकता है।

अजवाइन पानी बनाने के लिए अपनाए ये तरीके

अजवाइन पानी बनाने से पहले जान ले कौन-कौन से सामग्री जुटानी पडेंगी।
25 ग्राम अजवाइन
एक चम्मच शहद
एक नींबू (अगर आप चाहें तो)
पानी

यह भी पढ़ें :- कैंसर का भी कारण बन सकता है बार-बार गर्म किया या जला हुआ खाना, एक्सपर्ट बता रहे हैं कारण

अजवाइन पानी बनाने की विधि

बर्तन में पानी और अजवाइन डालकर उबालें ऐसा तब तक करें जब तक पानी आधा न हो जाए

अब आंच बंद कर दें और अजवाइन पानी को रात भर के लिए छोड़ दें।

अगली सुबह, इसे अच्छी तरह मिला लें और इस्तेमाल करने से पहले पानी को छान लें।

फिर उसमें शहद डालें। आप चाहें तो नींबूरस भी मिला सकती हैं क्योंकि यह आपके मेटाबोलिक रेट को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करेगा। साथ अजवाइन पानी का स्वाद भी बढ़ाएगा।

इस तैयार अजवाइन पानी को रोजाना सुबह खाली पेट पिएं या जब कभी आप पीरियड्स के दर्द से गुजर रही हों या पाचन संबंधी गड़बड़ियां से राहत पाने के लिए पी सकती हैं।

अगर आप पीरियड्स के दर्द से बचना चाहती हैं या पेट की गड़बड़ियों से छुटकारा पाना चाहती हैं ऐसे हर मुश्किल समय में अजवाइन पानी आपका एक बेस्ट फ्रेंड फॉरएवर (BFF) की तरह ख्याल रखता है।

यह भी पढ़ें : – कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रखना है तो खाएं लहसुन का अचार, नोट कीजिए रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें