क्या आपको भी पार्टी में पीने के बाद हो जाती है पेट दर्द की समस्या, तो जानिए इससे कैसे निपटना है

अगर आप भी पार्टी में जाते है और बिना कुछ सोचे समझे कुछ भी खा-पी लेते है और फिर पेट दर्द की समस्या का सामने करते है तो आज हम आपको बताएंगें की आप इस समस्या को कैसे हल कर सकते है।

party ke baad pet mei dard
जानिए पार्टी में पीने के बाद पेट दर्द से निपटने के उपाय। चित्र : अडोबी स्टोक
संध्या सिंह Published on: 31 December 2022, 11:00 am IST
  • 146

समय-समय पर हम सभी को पेट दर्द की समस्या होती है। ये असहज और परेशान करने वाले हो सकते हैं – विशेष रूप से व्यस्त दिन के बीच में ये समस्या आम है- आमतौर पर वे किसी गंभीर समस्या का संकेत नहीं होते हैं और लक्षण कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक कम भी हो जाते हैं।

कोविड-19 महामारी ने हमारी शारीरिक गतिविधियों सहित हमारे जीवन को अचानक से विराम दे दिया है। काम की नई संस्कृति ने हमारी दिनचर्या को कहीं न कहीं अस्त-व्यस्त कर दिया। यह एक कारण है कि हम में से अधिकांश को रोजाना पेट खराब होने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

पेट दर्द में हो सकती हैं ये परेशानियां

सीधे शब्दों में कहें तो पेट में दर्द हल्की बेचैनी से लेकर पेट में कई जगहों में दर्दनाक ऐंठन तक हो सकती है। पेट दर्द कभी-कभी अपने आप हो सकता है, या फिर अन्य कारणों से हो सकता है। जिसमें डायरिया और उल्टी, दस्त, शरीर में ठंड लगना, सिरदर्द या ब्लोटिंग के लक्षण हो सकते है।

पेट का दर्द घर पर ठीक कैसे करें ये जानने के लिए हमने बात की डाइट और न्यूट्रिशन स्पेशलिस्ट शीनम नारंग (dietbysheenam) से क्या कहना है उनका आइए आपको बताते है

यहां हैं एक्सपर्ट के बताए वे उपाय जो आपको पेट दर्द की समस्या से बचाएंगे

1 ढेर सारा पानी पियें

जब आप पीते हैं तो स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आप जो विटामिन खो सकते हैं उसे संतुलित करने में मदद मिल सकती है। खूब सारा पानी पीओ। उदाहरण के लिए, प्रत्येक 12-औंस बियर या 4 से 6 औंस शराब के साथ कम से कम एक 16-औंस गिलास पानी लें । पानी आपके तरल पदार्थों की भरपाई कर सकता है और आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है।

2 ड्रिंक के बारे में जानकारी रखें

आपको अपना ड्रिंक के बारे समझ होना चाहिए समझदारी से पीने का मतलब सिर्फ पानी पीना। इसका मतलब यह भी है कि आपको इस बात का पता हो कि आप क्या पी रहे हैं, यह कैसे बनाया गया था और सामग्री कहाँ से आई थी।

3 जल्दबाजी न करें

जितनी जल्दी आप शराब पीते हैं, आपके शरीर को उतना ही ज्यादा नुकसान होता है। इसका कारण यह है कि आपका पेट शराब को तेजी से अवशोषित करता है जितना कि आपका लीवर नहीं कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यदि संभव हो तो, जब आप शराब पी रहे हों तो प्रोटीन युक्त चीजें खाएं।

4 लो-कार्ब ड्रिंक चुनें

हम सभी जानते हैं कि शराब वास्तव में एक स्वस्थ ड्रिंक नहीं है, शुद्ध शराब जैसे वोदका, व्हिस्की, स्कॉच, जिन और टकीला कुछ स्वस्थ विकल्प हैं, क्योंकि इन सभी में शून्य कार्ब्स हैं।

party mei sharab pite samay kai baaton ka rakhe dhyan
पार्टी में पीने के बाद पेट दर्द से निपटने के लिए अपना सकते है कुछ घरेलू उपाय चित्र : शटरस्टॉक

5 पीने से पहले कुछ खाएं

खाली पेट सेवन करने पर शराब आपके सिस्टम में तेजी से प्रवेश करती है। यही कारण है कि “हमेशा पीने से पहले खाना” महत्वपूर्ण है, क्योंकि “आप क्या खाते हैं – या नहीं खाते – रात के अंत में या अगली सुबह आप कैसा महसूस करते हैं, इस पर प्रभाव पड़ सकता है।” मसालेदार भोजन से भी बचें और हाई प्रोटीन फूड शामिल करें।

ये घरेलू उपाय भी आ सकते हैं काम

पेट में दर्द को ठीक करने में मदद करने के लिए कुछ सरल उपाय हैं – उनमें से अधिकांश आपकी रसोई में पाए जाते हैं। आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना और तरल पदार्थ या स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन करना – जो खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को वापस लाने में मदद करता है – गंभीर स्थितियों के लिए कुछ दवाएं भी हो सकती है, जो आपके लिए उपयुक्त हों, तो लक्षणों को शांत करने में मदद कर सकती हैं।

पेट दर्द को ठीक करने के लिए हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है, खासकर अगर आपको उल्टी या दस्त हो रहे हैं। यदि आप कुछ भी पचा नहीं पा रहे है, तो तरल पदार्थ और भोजन पर जाने से पहले पानी के छोटे घूंट पिएं या बर्फ के टुकड़े चबाना शुरू करें।

गुनगुने पानी से नहाने या हीटिंग बैग या गर्म पानी की बोतल का उपयोग करने से मांसपेशियों को आराम मिल सकता है, और खाना पचाने में भी मदद मिल सकती है। लेटने से पेट दर्द के आपके लक्षण बढ़ सकते हैं, क्योंकि इससे पेट का एसिड को पीछे की ओर जा सकता है, जिससे आपको जलन हो सकती है। यदि संभव हो तो, एक आरामदायक स्थिति में सीधे बैठें जब तक दर्द खत्म न हो।

ये भी पढ़े- भूलकर भी कच्चे न खाएं ये फूड्स, हो सकती हैं स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

  • 146
लेखक के बारे में
संध्या सिंह संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें