बाउल मूवमेंट को दुरुस्त रखने के लिए एक्सपर्ट के बताए ये 8 टिप्स जान लें

समग्र पाचन स्वास्थ्य के लिए नियमित और स्वस्थ मल त्याग करना महत्वपूर्ण है। स्वस्थ मल त्याग को बढ़ावा देने के लिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे है।
cystic fibrosis ke karan kabj
यह बहुत जरूरी है कि आप खाने को धीरे धीरे और चबा कर खाएं। चित्र : शटरस्‍टॉक
संध्या सिंह Published: 31 May 2023, 14:00 pm IST
  • 145

मल त्याग पाचन प्रक्रिया का एक स्वाभाविक हिस्सा है। वे आपके शरीर से बेकार और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं। नियमित मल त्याग कब्ज को रोकता है, जिससे बेचैनी, सूजन और पाचन संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

जब भोजन पच जाता है, पोषक तत्व शरीर में अवशोषित हो जाते हैं, और शेष खराब पदार्थ को समाप्त करने की आवश्यकता होती है। बाउल मूवमेंट इस कचरे को प्रभावी ढंग से हटाने को सुनिश्चित करता है, जिससे कोलन में हानिकारक पदार्थों के निर्माण को रोका जा सकता है।

मल त्याग डिट़क्सीफिकेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे शरीर से हानिकारक बैक्टीरिया और चयापचय उत्पाद जैसे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। नियमित मल त्याग आपके अंगों और प्रणालियों के समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

constipation ke liye foods
अपने आहार में भरपूर मात्रा में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। चित्र : शटरस्टॉक

बाउल मूवमेंट को अच्छा करने के लिए कुछ टिप्स बता रही है डायटियशियन और वेटलॉस एक्सपर्ट शिखा कुमारी। शिखा कुमारी बताती है कि समग्र पाचन स्वास्थ्य के लिए नियमित और स्वस्थ मल त्याग करना महत्वपूर्ण है।

बाउल मूवमेंट को बेहतर करने के लिए कुछ टिप्स

हाइड्रेटेड रहें

दिन भर खूब सारे तरल पदार्थ, खासकर पानी पीएं। एक अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शरीर मल को नरम कर सकता है और उन्हें पास करना आसान बना सकता है।

फाइबर युक्त आहार लें

अपने आहार में भरपूर मात्रा में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें, जैसे कि फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां और नट्स। फाइबर मल में बल्क जोड़ता है, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है, और कब्ज को रोकने में मदद करता है।

नियमित व्यायाम करें

नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से आपकी आंतों के प्राकृतिक संकुचन को बढ़ावा मिल सकता है और बाउल नियमितता को बढ़ावा मिल सकता है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट का मध्यम व्यायाम करने का लक्ष्य रखें।

मल त्याग को नज़रअंदाज़ न करें

जब आपको मल त्याग करने की इच्छा महसूस हो, तो इसे करें क्योंकि अगर आप मल त्याग नहीं करेंगे या अनदेखी करने से कब्ज हो सकता है और बाद में मल त्याग करना कठिन हो सकता है।

तनाव प्रबंधन का अभ्यास करें

तनाव और चिंता पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं और अनियमित मल त्याग में योगदान कर सकते हैं। तनाव को प्रबंधित करने के स्वस्थ तरीके खोजें, जैसे व्यायाम, गहरी साँस लेना, ध्यान करना या अपने मन की चीजें करना शामिल करें।

constipation remedies
चिंता पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं और अनियमित मल त्याग में योगदान कर सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

अपनी सांस रोकने से बचें

अपनी सांस रोककर और मल त्याग करने की कोशिश करते समय तनाव मलाशय पर अनावश्यक दबाव डाल सकता है और निष्कासन को और अधिक कठिन बना सकता है। इसके बजाय, रेस्टरूम का उपयोग करते समय आराम करें और स्वाभाविक रूप से सांस लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

स्वस्थ वजन बनाए रखें

अतिरिक्त वजन, विशेष रूप से पेट के आसपास की चर्बी, आंतों पर दबाव डाल सकती है और कब्ज में योगदान दे सकता है। संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखें।

तेलीय खाद्य पदार्थ और शराब सीमित करें

ऑयली खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से वसा में उच्च और फाइबर में कम, कब्ज में योगदान कर सकते हैं। इसी तरह, अत्यधिक शराब का सेवन शरीर को डिहाइड्रेट कर सकता है और पाचन संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है।

ये भी पढ़े- क्या आप भी रात को दांत से परेशान रहती हैं, तो एक्सपर्ट से जानें इससे निजात पाने के कुछ प्रभावी टिप्स

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख