और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

डियर गर्ल्‍स, 30 की उम्र के बाद आपके शरीर में हो सकते हैं ये 8 बदलाव, इन्‍हें समझना है जरूरी 

Published on:17 March 2021, 16:00pm IST
उम्र का बढ़ना (maturity) एक मार्कर है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि आपके शरीर के कई परिवर्तनों से गुजरने की संभावना है। यहां वह सब कुछ है जिसके बारे में आपको जानने की आवश्यकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
body positivity
आपको अपना अधिक ख्याल रखने की जरूरत होती है। चित्र-शटरस्टॉक।

जब आप 30 साल के हो जाते हैं, तो बहुत कुछ बदल जाता है। उनमें से एक, आप भावनात्मक परिपक्वता (emotional maturity) हासिल करते हैं और चीजों को बेहतर ढंग से समझते हैं। शारीरिक स्तर पर, कहानी थोड़ी अलग है। कभी-कभी ये परिवर्तन आपके शरीर के लिए थोड़े मुश्किल हो जाते हैं। लेकिन इसे लेकर चिंतित होने के बजाय, महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने स्वास्थ्य और कल्याण का ध्यान रखें।

तो, आपका शरीर कैसे बदलता है? बिना समय बर्बाद किए, आइए अभी पता करते हैं।

  1. शरीर के वजन में धीरे-धीरे वृद्धि

सबसे ज्‍यादा लोग ये मानते हैं कि चयापचय उम्र के साथ कम होता चला जाता है और यह बिल्कुल सच है। लेडीज, हिम्मत न हारें, क्योंकि यह वजन बढ़ने के रूप में दिखाई देगा। आपके पेट के चारों ओर अतिरिक्त फ्लेब को कम करना आपके 30 के दशक में अधिक कठिन हो सकता है। 

2013 के एक अध्ययन के अनुसार, वयस्क अपनी मध्यम आयु में अधिक तेजी से वेट गेन करते हैं। यदि आप पौष्टिक आहार का सेवन नहीं करती या नियमित व्यायाम नहीं करती हैं, तो समय के साथ आपका वजन बढ़ सकता है और मोटापे में बदल सकता है।

  1. बॉ़डी क्लॉक को टिक करना

जैसे ही हम अपने 20 के दशक में प्रवेश करते हैं, महिलाओं को अक्सर उनकी जैविक घड़ी (biological clock) के कारण अजीब कमेंट्स का सामना करना पड़ता है। हालांकि इन टिप्पणियों को सामान्य नहीं किया जाना चाहिए। पर महिलाओं के लिए यह जानना जरूरी है कि जैविक घड़ी असर करती है। आपके लिए अपने 30 के दशक के अंत में बच्चा संभालना मुश्किल हो सकता है, खासकर हार्मोनल चक्र में परिवर्तन के कारण।

यह भी पढें: टॉप कार्डियोलॉजिस्‍ट बता रहे हैं हृदय रोग के वे 10 संकेत, जिन्‍हें आपको कतई नजरंदाज नहीं करना है

  1. बढ़ी हुई सेक्स ड्राइव

चौंक गए? खैर, आप सोच सकती हैं कि सेक्स ड्राइव उम्र के साथ कम होने लगेगी, लेकिन ऐसा नहीं है। पर्सनैलिटी एंड इंडिविजुअल डिफरेंसेज नामक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, 27 से 45 वर्ष की उम्र की महिलाओं में अधिक यौन विचार (sexual thoughts) और उच्चतर सेक्स ड्राइव (higher sex drive) होती है।

जी हां लेडीज, यह सच है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. पीरियड्स में बदलाव

आपके 30 के दशक के मध्य में मासिक धर्म में बदलाव होने लगते हैं। यह एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर में धीरे-धीरे गिरावट के कारण हो सकता है। इसलिए, निश्चित समय पर, आप सोच सकती हैं कि आपके पीरियड कम हो रहे हैं, जबकि अन्य बिंदुओं पर यह सामान्य से अधिक भारी मात्रा में हो सकता है।

  1. हार्मोनल परिवर्तन

यह एक खतरनाक शब्द है! हम जानते हैं कि हार्मोन हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से, जब आप अपने 30s में प्रवेश करती हैं, तो वे पूरी तरह से गड़बड़ा जाते हैं। इसमें कम प्रजनन क्षमता से लेकर मूड, नींद की गड़बड़ी और चिंता से निपटने तक बहुत कुछ है।

आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. अवसाद या अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकार

हम समझते हैं 30s वह समय होता है जब आपको बहुत सारी जिम्मेदारियां उठानी पड़ती हैं। यहां पहुंचते कई बार आपके रिश्ते लड़खड़ा सकते हैं। इनके कारण, आप अवसाद या यहां तक ​​कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग के शिकार हो सकते हैं। यदि आप दो सप्ताह से अधिक समय तक लो (low) महसूस करती हैं, तो एक अच्छे चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

  1. आपकी त्वचा आसानी से ठीक नहीं होती

याद करें, कि क्या आप अपने 20 के दशक में थी, तो लेट नाइट पार्टी के लिए जाया करती थीं? आप तब भी अगली सुबह फ्रेश उठती थीं। लेकिन आपके 30 के दशक में ऐसा नहीं है। यही आपकी त्वचा पर भी लागू होता है। इसका मतलब यह है कि आपकी त्वचा की समस्याओं को ठीक होने में थोड़ी देर लगेगी। अब इसका मतलब शुष्क त्वचा से लेकर सनबर्न तक कुछ भी हो सकता है! तो, एक उचित स्किन केयर रुटीन सुनिश्चित करें!

  1. स्तन के आकार में परिवर्तन

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपके स्तनों का कसाव कम हो सकती है। यदि आपको लगता है कि आपके स्तन 30 के दशक में कम दिखते हैं, तो निराश न हों, क्योंकि इसके लिए आपकी उम्र ज़िम्मेदार है! लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि 30 के दशक में स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, हर महीने गांठ के लिए स्व-परीक्षण करना सुनिश्चित करें, और कुछ गलत महसूस होने पर मैमोग्राम के लिए जाएं।

यह भी पढें: एक नहीं, कई तरह का हो सकता है बुखार, आपको जानने चाहिए इनके कारण और लक्षण

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।