गर्भाशय के बारे में आपको जानने चाहिए ये 7 रोचक तथ्य, जिनसे आप शायद अभी तक अनजान हैं

अजीब हैं न कि आप अपने शरीर के इस महत्‍वपूर्ण अंग के बारे में भी पूरी तरह नहीं जानतीं।
गर्भाशय वास्‍तव में कमाल है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
गर्भाशय वास्‍तव में कमाल है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 9 Feb 2021, 08:08 pm IST
  • 79

प्रजनन की उम्र में आपका गर्भाशय आपके जीवन का एक अहम हिस्‍सा बन जाता है। चिकित्सीय रूप से, गर्भाशय को गर्भ के रूप में जाना जाता है। इसे मोटी-दीवार वाले पेशी अंग के रूप में भी कहा जा सकता है, जो बढ़ते भ्रूण को विस्तार देने और समायोजित करने में सक्षम होता है।

आपका गर्भाशय एक खोखला, नाशपाती के आकार का अंग है जो एक महिला के श्रोणि क्षेत्र में स्थित है। आपका गर्भाशय प्रजनन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह निषेचित डिंब के आरोपण और पोषण के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा, यह अंग मांसपेशियों के संकुचन के माध्यम से बच्चे को जन्म के दौरान बाहर भी धकेल देता है।

आप शायद ही इसके बारे में ज्यादा जानते हों। तो आज हम आपको इस महत्वपूर्ण अंग के बारे में बताने जा रहे हैं। क्या आप तैयार हैं?

1. आपका गर्भाशय अपना आकार बदल सकता है

पहली तिमाही के दौरान, गर्भाशय एक अंगूर के आकार का होता है। दूसरी तिमाही में, यह एक पपीते की तरह है और तीसरी तिमाही में, यह एक तरबूज की तरह हो जाता है। इसलिए, यह एक तरबूज के आकार तक विस्तार कर सकता है और बच्चे के जन्म के बाद; यह वापस अपने मूल आकार में चला जाता है।

जी हां, गर्भाशय अपने आकार में परिवर्तन कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
जी हां, गर्भाशय अपने आकार में परिवर्तन कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

“कुछ महिलाओं का गर्भाशय दिल के आकार में होता है। इसे बाइकोर्नट गर्भाशय के रूप में जाना जाता है। ज़ेन मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, मुंबई की डॉ. वीणा औरंगाबादवाला जो एक स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं, बताती हैं कि गर्भाशय में दो बम्प्स एक साथ मिलकर उसे दिल की तरह बना देते हैं।

2. आप बिना गर्भाशय के भी पैदा हो सकती हैं

ऐसी महिलाएं हैं जो गर्भाशय के बिना पैदा होती हैं। इस स्थिति को मेयर-रोकितांस्की कुस्टर-हॉसर सिंड्रोम (एमआरकेएच) कहा जाता है। इस विकार में, योनि भी ठीक से विकसित नहीं होती है और सभी प्रजनन कार्य बाधित हो जाते हैं।

3. कई बार दो गर्भाशय भी हो सकते हैं

डॉ औरंगाबादवाला बताते हैं कि: “आप यह जानकर चौंक जाएंगी कि ऐसी महिलाएं हैं जिनके दो गर्भाशय हैं। हां य़ह सही हैं! इसे गर्भाशय डिफेलिस के रूप में जाना जाता है। दो गर्भाशय वाले लोगों में दो गर्भाशय ग्रीवा और यहां तक ​​कि दो योनि भी हो सकती हैं। फिर भी, वे गर्भ धारण कर सकती हैं।”

कभी-कभी यह दिल की आकृति का भी हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कभी-कभी यह दिल की आकृति का भी हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. गर्भाशय को प्रत्यारोपित किया जा सकता है

अगर कोई बिना गर्भाशय के पैदा हुआ है, तो ऐसी तकनीक उपलब्ध है जो गर्भवती होने में मदद करने के लिए गर्भाशय प्रत्यारोपण में मदद कर सकती है।

5. यह सेक्स को अधिक आनंददायक बनाता है

क्या आपने ग्रीवा संभोग शब्द के बारे में सुना है? खैर, इसका एक कारण है। गर्भाशय ग्रीवा मूल रूप से वह दर्रा है जो आपकी योनि को आपके गर्भाशय से जोड़ता है और संभोग के दौरान इस क्षेत्र में सनसनी पैदा करता है, जिसके कारण आपको यह संभोग सुख प्राप्त होता है। यही कारण है कि महिलाओं को एक हिस्टेरेक्टॉमी पाने में संकोच होता है।उन्हें डर होता है कि वे आनंद खो सकती हैं।

6. यह लगभग 500 बार गर्भावस्था के लिए खुद को तैयार करता है

एक महिला के पूरे प्रजनन जीवन में, उसका गर्भाशय लगभग 500 बार गर्भवती होने के लिए तैयार है। क्या यह आकर्षक नहीं है? इसका मतलब यह भी है कि आपको लगभग 500 पीरियड मिलते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
जीवन भर में आपको 500 बार पीरियड्स हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
जीवन भर में आपको 500 बार पीरियड्स हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

7. गर्भवती होने पर यह एक और अंग बनाता है

क्या आपने प्लेसेंटा के बारे में सुना है? हां, यह एक संपूर्ण अंग है जो आपके गर्भाशय को गर्भवती होने पर बनाता है। यह अंग भ्रूण को उसके विकास के लिए खिलाने में मदद करता है।

तो, आप देख सकती हैं कि बहुत सारी चीजें थीं जो आपको गर्भाशय के बारे में नहीं पता थीं!

यह भी पढ़ें – प्रेगनेंसी क्रेविंग से बचना है, तो एक्‍सपर्ट बता रहीं हैं लाइफस्‍टाइल संबंधी कुछ अच्‍छी आदतें

  • 79
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख