और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

जरूरत से ज्यादा मखाना खाना भी हो सकता है आपकी सेहत के लिए बुरा, यहां हैं मखाने के 6 दुष्प्रभाव

Published on:24 August 2021, 08:00am IST
उपवार से लेकर हेल्दी स्नैकिंग तक आप मखाने को कई तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। पर क्या आज जानती हैं कि इसका ज्यादा मात्रा में सेवन आपको फायदे से ज्यादा नुकसान दे सकता है।
मोनिका अग्रवाल
  • 90 Likes
zyada makhana khana bhi apki sehat ke liye thik nahi
ज्यादा मखाने खाना भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

मखाना जिसे फूल मखाने के नाम से भी जाना जाता है, वॉटर लिली फैमिली से जुड़ा हुआ है। यह पौधा पूर्वी एशिया से संबंधित है। यह पानी में बड़ा होता है और हल्के बैंगनी रंग के फूल देता है। मखाने के बीजों का भारतीय रसोई में एक खास स्थान मिलता है। इसके औषधीय गुणों के कारण इसे कई तरह के व्यंजनों में शामिल किया जाता है। पर क्या इनका सेवन हमेशा हेल्दी होता है या ज्यादा मखाने खाने का आपकी सेहत पर कोई नुकसान भी हो सकता है? आइए आज इसी को चैक करते हैं।

पोषक तत्वों का खजाना हैं मखाने 

कोलंबिया एशिया अस्पताल में डायटीशियन डॉक्टर अनिका बग्गा के अनुसार 100 ग्राम मखाने में  347 – 350 कैलोरीज़, 0.1 ग्राम फैट, 77 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 9.7 ग्राम प्रोटीन होता है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट और एस्ट्रीजन प्रॉपर्टी की वजह से यह पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन इसका अत्याधिक सेवन इसकी इसी प्रॉपर्टी के कारण नुकसानदायक भी हो सकता है। 

शायद आप यह बात पढ़कर चौक गई होंगी। इसलिए आगे जानें कि मखाने का अत्याधिक सेवन आपके लिए कैसे नुकसानदायक हो सकता है। 

makhana apke liye faydemand hai
यकीनन मखाने आपके लिए लाभदायक हैं, पर सीमित मात्रा में। चित्र: शटरस्टॉक

यहां हैं ज्यादा मखाने खाने के साइड इफैक्ट 

1 सेल्स कॉन्ट्रैक्ट हो सकती हैं

मखाने में एस्ट्रिजेंट गुण होते हैं। अर्थात इनका सेवन करने से आपकी सेल्स कॉन्ट्रैक्ट हो सकती हैं। यह मांसपेशियों में थकान का एक प्रमुख कारण है। इसलिए आपको सिर्फ सीमित मात्रा में ही मखाने का सेवन करना चाहिए। 

2 एलर्जी हो सकती है

मखाने में स्टार्च भी मौजूद होता है, जिसके कारण आपके शरीर में भी स्टार्च की मात्रा बढ़ सकती है। कुछ लोगों को स्टार्च के कारण एलर्जी होती है। इसलिए आपको इसका सेवन करने से एलर्जिक रिएक्शन देखने को मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मच्छरों के काटने से होने वाले निशानों से बचना चाहती हैं तो अपनाएं यह टिप्स

3 कॉमन कोल्ड में नुकसानदायक

अगर आप कॉमन फ्लू, कोल्ड या डायरिया से जूझ रही हैं, तो आपको मखानों का सेवन नहीं करना चाहिए। नहीं तो आपको तुरंत या फिर कुछ समय बाद साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं।

4 बच्चे को दूध पिलाते समय न करें सेवन

अगर आप अपने बच्चे को दूध पिला रही हैं या फिर आप गर्भवती हैं, तो आप को मखानों का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर राय ले लेनी चाहिए। हो सकता है आपके बच्चे को मखाने का सेवन करने से साइड इफेक्ट्स देखने को मिलें।

5 ब्लोटिंग की समस्या

मखाने का सेवन दस्त के लिए उपचार के रूप में किया जाता है। यही वजह है कि जब आप ज्यादा मखाने खाती हैं, तो आपको कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

makhaane ka sevan karane se pet phoolane kee samasya aa jaatee hai.
मखाने का सेवन करने से पेट फूलने की समस्या आ जाती है। चित्र : शटरस्टॉक

इसके साथ ही बहुत से लोगों में मखाने का सेवन करने से पेट फूलने और गैस की समस्या होने लगती है। इसलिए आप को इनका अधिक सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए।

6 दवाइयों के अवशोषण में रुकावट

अगर आप किसी शारीरिक स्थिति से जूझ रही हैं और उसकी दवाइयां ले रही हैं। तो मखाने का सेवन करने से हो सकता है उन दवाइयों का अवशोषण बंद हो जाए। मखाने के कारण उन दवाइयों के साथ एक नकारात्मक प्रतिक्रिया भी हो सकती है और आपकी स्थिति गंभीर भी हो सकती है।

एक दिन में कितने मखाने खाना है सुरक्षित 

हांलांकि पिछले कई सालों से मखानों का प्रयोग चाइनीज व आयुर्वेदिक औषधियों में किया जा रहा है। यह बांझपन और ब्लड प्रेशर के उपचार में भी इस्तेमाल किए जाते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम और कम फैट की वजह से यह आपके लिए हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन हो सकता है। 

पर अति हर चीज की बुरी है। मखानों के इतने सारे लाभ होने के बावजूद अगर आप इनका सेवन अधिक मात्रा में करती हैं, तो आपको बहुत से साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते है। इसलिए बेहतर है कि आप दिन भर में 25 से 30 ग्राम से अधिक मखाना न खाएं। 

आपकी मुट्ठी आपकी सेहत की परफेक्ट माप है। आपको किसी भी आहार का दिन भर में एक मुट्ठी से अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।