वैलनेस
स्टोर

क्या शरीर में प्राकृतिक तरीकों से बढ़ाई जा सकती है ऑक्सीजन? आइए जानते हैं इसके 5 उपाय

Published on:22 April 2021, 14:20pm IST
प्राण वायु जीवन का आधार है। थोड़ी सी समझदारी और सावधानी से आप इसे नेचुरली बढ़ा सकती हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
इसमें ऑक्‍सीजन की मॉनीटरिंग करते रहना जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

भारत कोरोनावायरस की दूसरी लहर (Coronavirus second wave) से जूझ रहा है, जो पहले से से ज्यादा घातक है। इस बार कोरोना के लक्षण पिछली बार से अलग हैं और जानलेवा भी। कोरोना वायरस से ग्रस्त लोगों में सबसे बड़ी समस्या सामने आ रही है, वह है ऑक्सीजन का कम होता स्‍तर। हालांकि इमरजेंसी में ऑक्‍सीजन सप्‍लीमेंट की जरूरत होती ही है, पर आप अपने ऑक्‍सीजन के स्‍तर को नेचुरली बनाए रखने के लिए आप कुछ खास उपाय अपना सकती हैं।

कोरोना वायरस और ऑक्सीजन का घटता स्‍तर

कोविड-19 का वायरस आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर हमला करता है। और यह कई तरह से आपके शरीर को प्रभावित करता है, जिनमें से एक ऑक्सीजन के स्‍तर का घटते जाना भी है। पर क्‍या आप जानती हैं कि कुछ उपायों के द्वारा आप स्थिति गंभीर होने से पहले ही खुद को इससे बचा सकती हैं।

यहां हैं ऑक्सीजन का स्तर बनाए रखने के 5 उपाय

खुद को हाइड्रेट रखें:

मानव शरीर में लगभग 70 प्रतिशत पानी होता है। इसलिए यह समझना काफी आसान है कि शरीर की हर कार्य प्रणाली के लिए पानी कितना ज़रूरी है। पानी शरीर की रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करता है, हमारे जोड़ों को चिकनाई देता है और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है।

यह सेलुलर स्तर पर जलयोजन और ऑक्सीकरण का उच्च स्तर प्रदान करता है। ध्यान रखें कि कैफीन युक्त पेय, शराब और उच्च सोडियम वाले खाद्य पदार्थ शरीर को डिहायड्रेट करते हैं। इसलिए इनका सेवन कम करें और दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं।

ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के लिए नियमित प्राणायाम करें । चित्र: शटरस्‍टॉक
ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के लिए नियमित प्राणायाम करें । चित्र: शटरस्‍टॉक

जरूरी हैं श्‍वसन संबंधी व्‍यायाम (Breathing Exercise)

नियमित रूप से व्यायाम करना श्वसन संबंधी स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह हाल ही में पता चला है कि बीमार लोग ऊपरी छाती और अधिक हवा का उपयोग करके सांस लेते हैं। जिससे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है।

इसके विपरीत, सांस लेने का सही तरीका धीमा होता है, डायफ्राम और नाक के माध्यम से, न कि मुंह से। अनुलोम-विलोम, प्राणायाम जैसी ब्रीदिंग एक्सरसाइज आपके शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने का काम कर सकती हैं।

सक्रिय रहें :

व्यायाम स्वस्थ जीवन की कुंजी है। एक्टिव रहना शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। सिर्फ चलना, घर के कामकाज करना, शरीर में ऑक्सीजन का बेहतर उपयोग करने में सक्षम हैं। एक्टिव रहना स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी फायदेमंद है। ये आत्मविश्वास में सुधार करता है और तनाव को कम करता है।

पौष्टिक आहार लें :

एंटीऑक्सीडेंट शरीर को पाचन में ऑक्सीजन का सेवन बढ़ाने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट का सेवन करने के लिए ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, रेड किडनी बीन्स, आटिचोक, स्ट्रॉबेरी, प्लम और ब्लैकबेरी जैसे खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करना चाहिए।

ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार लें । चित्र: शटरस्‍टॉक
ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार लें । चित्र: शटरस्‍टॉक

विचार करने के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण प्रोटीन विटामिन एफ जैसे आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जो रक्त प्रवाह में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने का काम करते हैं। ये एसिड सोयाबीन, अखरोट और फ्लैक्स सीड्स में पाया जा सकता है।

अपने आस-पास पेड़- पौधे लगाएं :

ये सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपने आस-पास पेड़ पौधे लगाएं। ये आपके शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को नियंत्रित करेंगे। इसलिए अपने घर में या आस – पास पेड़ पौधे उगाएं और वायु प्रदूषण से खुद को मुक्त रखें।

यह भी पढ़ें : सेलिब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवेकर बता रहीं हैं गैस, पेट फूलने और अपच से राहत देने वाले तीन आसान व्यायाम

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।