सर्दी में बच्चों के इम्यून सिस्टम को मज़बूत रखने के लिए एक्सपर्ट की इन पांच टिप्स का रखें खास ध्यान

ठंड में बच्चों के संक्रमित होने का खतरा अधिक होता है, क्योंकि ठंड उन्हें अधिक प्रभावित करती है। ऐसे में बच्चों की इम्यूनिटी को बनाए रखना है, तो इन बातों का रखें खास ख्याल।
baccho ko bachpan se hi exercise ki adat dalen
तितली मुद्रा लोकप्रिय आसनों में से एक है, जिससे शरीर को आराम मिलता है। चित्र : शटर स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 20 Dec 2023, 04:18 pm IST
  • 111

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं, इस मौसम तापमान के गिरने से और वातावरण में होने वाले बदलाव की वजह से बॉडी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। जिसकी वजह से संक्रमण तथा स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आसानी से आपको अपना शिकार बना लेती हैं। खासकर सर्दी में बच्चों के संक्रमित होने का खतरा अधिक होता है, क्योंकि ठंड उन्हें अधिक प्रभावित करती है। ऐसे में बच्चों की इम्यूनिटी को बनाए रखने के लिए हम सभी को विशेष देखभाल करने की आवश्यकता होती है (How to boost immunity in kids)।

हालांकि, बच्चों के इम्यूनिटी को बरकरार रखना इतना मुश्किल भी नहीं है। कुछ आसान से तरीके आजमा कर आप उन्हें संक्रमित होने से बचा सकती हैं। हेल्थ शॉट्स ने इस बारे में सर गंगा राम हॉस्पिटल, दिल्ली के कंसलटेंट, पीडियाट्रिशियन डॉ नीरज गुप्ता से बात की। तो चलिए जानते हैं, बच्चों में इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के कुछ जरूरी टिप्स (How to boost immunity in kids)।

इस तरह करें बच्चों की इम्युनिटी को बूस्ट

1. डाइट में शामिल करें विटामिन सी युक्त सुपरफूड्स

संतरा, कीवी फ्रूट, स्ट्रॉबेरी और गाजर, यह सभी विटामिन सी से भरपूर होते हैं। शरीर में विटामिन सी की मात्रा इम्यूनिटी को बढ़ावा देती है और शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती है।

vitamin-C skin problem se rahat dete hain.
सेहत के लिए विटामिन सी है बेहद महत्वपूर्ण। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. हरी पत्तेदार सब्जियों की मात्रा को बढ़ाएं

हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं। यह छोटे बच्चों की सेहत के लिए बेहद आवश्यक है। इसके अलावा यह सब्जियां विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हुए बॉडी को सेल डैमेज से प्रोटेक्ट करते है। वहीं इम्यूनिटी को बढ़ावा देते नहीं, जिससे कि बच्चे जल्दी संक्रमित नहीं होते।

यह भी पढ़ें : Winter Weight Gain: इन 5 कारणों से ठंड में बढ़ सकता है आपका वजन, जानें इसे कैसे करना है मैनेज

3. बच्चों को फिजिकली एक्टिव रखने का प्रयास करें

हम सभी के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बेहद महत्वपूर्ण है। ठंड के मौसम में सभी अपने-अपने कंफर्ट जोन में चले जाते हैं। खासकर ठंड लगने के डर से लोग बच्चों को घर से बाहर नहीं निकलने देते। ऐसे में बच्चे फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं, जिसकी वजह से उनकी इम्यूनिटी पर नकारात्मक असर पड़ता है।

सर्दियों में बच्चों के इम्यूनिटी को बरकरार रखने के लिए उन्हें शारीरिक रूप से सक्रिय रखना जरूरी है। यदि ठंड अधिक है, तो बच्चों को आउटडोर एक्टिविटी न करवाएं, परंतु घर पर उनके साथ एक्सरसाइज करें या उन्हें योग एक्सरसाइज जैसे शारीरिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए मोटिवेट करें।

ulta sone ke nuksaan
बच्चों की उल्टा सोने की आदत काफी परेशानी बढ़ा सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

4. उचित नींद प्राप्त करना जरूरी है

इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए बच्चों को हेल्दी और पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है। ऐसे में रात के समय बच्चों के आसपास हेल्दी स्लिप एनवायरमेंट एस्टेब्लिश करें, जिससे उन्हें बेहतर नींद प्राप्त करने में मदद मिलेगी। उचित नींद लेने से बॉडी खुद को पूर्ण रूप से हील और रीजेनरेट करती है, और इससे आपके इम्यून सेल्स को हेल्दी रहते हैं। इससे इम्युनिटी बेहतर तरीके से कार्य कर पाती है।

5. सनलाइट में समय बिताएं

जब हम सनलाइट के संपर्क में आते हैं, तो बॉडी विटामिन डी का प्रोडक्शन करती है, जो इम्यून स्वास्थ्य के बेहतर निर्माण के लिए बेहद आवश्यक है। इसके साथ ही यह हड्डियों की सेहत को बढ़ावा देते हैं। साथ ही तमाम अन्य शारीरिक फंक्शंस को सही से कार्य करने में मदद करते हैं। इसके अलावा सनलाइट शरीर में ऊर्जा का संचार करती है। ध्यान रहे की सनलाइट के सीधे संपर्क में जाने से पहले त्वचा पर सनस्क्रीन अप्लाई करना न भूले। वहीं बच्चों के बॉडी को पूरी तरह से कवर रखें।

यह भी पढ़ें : आंखों के नीचे भी हो सकती है पिगमेंटेशन, ये 5 घरेलू नुस्खे दिला सकते हैं छुटकारा

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख