ये 5 संकेत बताते हैं आपकी लिवर को है देखभाल की आवश्यकता, एक्सपर्ट से जानें इन्हें कैसे करना है डिटॉक्स

लिवर ब्लड डिटॉक्सिफाई करने के साथ ही शरीर के तमाम फंक्शन को रेगुलेट करता है। परंतु कई बार आपके लिवर को भी देखभाल की आवश्यकता होती है।
liver ka rakhen kaise khayaal
इलायची का सेवन करने से लिवर एंजाइम्स, ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद मिलती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 30 May 2023, 09:30 am IST
  • 121

लिवर हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह शरीर से सभी प्रकार के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। हमारे शरीर में अलग अलग तरीके से टॉक्सिन्स जमा होते हैं जैसे कि एनवायरनमेंट, अल्कोहल, प्रोसेस्ड फूड्स, रिफाइंड शुगर आदि। कई बार बॉडी को डिटॉक्सीफाई करते हुए लिवर खुद दूषित हो जाता है। जिसकी वजह से इसकी प्रक्रियायों पर नकारात्मक असर पड़ता है। लिवर का बिगड़ता स्वास्थ्य आपको कई संकेत देता है (symptoms of unhealthy liver)। ऐसे में उन्हें पहचाने और अपनी लिवर के प्रति ध्यान देना शुरू करें।

न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ कोच नेहा रंगलानी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए लिवर की सेहत बिगड़ने पर नजर आने वाले कुछ महत्वपूर्ण संकेतों पर बातचीत की है। तो चलिए जानते हैं कौन से संकेत बताते हैं कि आपकी लिवर को है देखभाल की आवश्यकता (symptoms of unhealthy liver)। साथ ही एक्सपर्ट ने लिवर डिटॉक्सीफाई ड्रिंक की रेसिपी भी शेयर की हैं।

ये 5 संकेत आपकी लिवर के लिए हो सकते हैं खतरनाक (symptoms of unhealthy liver)

1. खाने के बाद पेट मे भारीपन का अनुभव होना

लिवर पित्त का उत्पादन करता है जो कि पाचन संबधी कार्य के लिए अधिक महत्वपूर्ण होते हैं। यदि आपका लिवर पर्याप्त मात्रा में पित्त का उत्पादन नहीं कर रहा होता है तो ऐसे में खाद्य पदार्थों को पचाने में परेशानी होती है। इस स्थिति में ब्लोटिंग, गैस, एसिडिटी जैसी तमाम पाचन संबंधी समस्यायों का सामना करना पड़ता है। पाचन सही नहीं होने के कारण खाने के कुछ देर के बाद पेट में भारीपन महसूस होता है।

detox your liver
समय समय पर सूक्ष्म पोषक तत्वों के जरिये लिवर को डिटॉक्स किया जा सकता है। चित्र : एडोबी स्टॉक

2. किसी भी चीज पर ध्यान केंद्रित न रख पाना

आपके ब्रेन को सही से कार्य करने के लिए खूब सारे खून की आवश्यकता होती है। एक्सपर्ट के अनुसार जब आपका लिवर अस्वस्थ होता है और सही से कार्य नहीं कर पाता। ऐसी स्थिति में ब्लड पूरी तरह डिटॉक्सीफाई नहीं होते और यह इम्प्यूरिटीज के साथ ब्रेन में प्रवेश करते हैं, जिसकी वजह से ब्रेन फॉग का खतरा बना रहता है।

3. सुबह उठते के साथ थकान महसूस होना

नेहा रंगलानी के अनुसार सुबह सुबह लो एनर्जी का मतलब है कि आपके लिवर पर अधिक भार पड़ रहा है और आपका लिवर टॉक्सिन्स को पूरी तरह से डिटॉक्स नहीं कर पा रहा। इस स्थिति में लिवर को डिटॉक्सीफाई करने के प्रति विशेष ध्यान दें। जरूरत पड़ने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

4. वजन घटाने में परेशानी होना

यदि आपको वेट लॉस में परेशानी हो रही है तो इसका मतलब है कि आपका लिवर सुस्त हो चुका है यह पूरी तरह से सक्रिय नहीं हो पा रहा। इस स्थिति में लिवर न्यूट्रिशन को सही से मेटाबॉलाइज नहीं कर पाता खासकर फैट को। इसकी वजह से शरीर मे फैट स्टोर होने लगते हैं खासकर ये फैट पेट के आसपास के हिस्से में नजर आते हैं।

यह भी पढ़ें : हैवी इयरिंग्स पहनने का है शौक, तो अपने कानों की सेफ्टी को न करें नजरंदाज, जानिए कैसे रखना है ईयरलॉब का ध्यान

5. आंखों के नीचे काले घेरे आना

जब आपका लिवर ब्लड को डिटॉक्सीफाई नहीं करता तो आपके ब्लड में जरूरी न्यूट्रिशन्स और ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से आंखों के नीचे काले घेरे नजर आने लगते हैं। इस स्थिति में स्किन केयर प्रोडक्ट्स के साथ साथ लिवर की सेहत पर भी विशेष ध्यान दें।

एक्सपर्ट के बताए इस लिवर डिटॉक्स ड्रिंक से मिलेगी राहत

इसके लिए आपको चाहिए

अनानास – 3 से 4 स्लाइस
खीरा – 1
अजवाइन के डंठल – 3 से 4
अजमोद – 1/2 कप
अदरक का टुकड़ा – 1 इंच
नींबू – 2 चम्मच

chai ya coffee ki bajaye detox drink se karen din ki shuruat
चाय-कॉफी की बजाए डिटॉक्स ड्रिंक से करें दिन की शुरुआत। चित्र : शटरस्टॉक

इस तरह तैयार करें

आप या तो इन सभी सामग्रियों को ब्लेंड करके इन्हें जूस बना कर अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इन्हें ब्लेंड करके सूती कपड़े से छान लें और नियमित रूप से इनका सेवन करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह जूस लिवर को डिटॉक्स करने का एक छोटा सा तरीका है। आपको केवल इसपर निर्भर नहीं रहना है। लिवर स्वास्थ्य में सुधार करने और इन लक्षणों से राहत पाने के लिए आपको अपनी समग्र जीवनशैली पर ध्यान देने की आवश्यकता है जैसे कि नींद, तनाव, भोजन, शारीरिक गतिविधि आदि। साथ ही आपकी भावनाएं भी लिवर स्वास्थ्य के लिए मायने रखती हैं।

यह भी पढ़ें : World Digestive Health Day: डाइजेस्टिव सिस्टम को बनाए रखना चाहते हैं मज़बूत, तो मील में शामिल करें ये 4 पोषक तत्व

  • 121
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख