वैलनेस
स्टोर

ये 5 संकेत बताते हैं कि आप हैं थायरॉयड की समस्या से ग्रस्‍त, नजरंदाज करना हो सकता है नुकसानदेह

Published on:6 February 2021, 11:12am IST
थायराइड एक अत्यंत महत्वपूर्ण हार्मोन है, क्योंकि यह हमारे चयापचय को नियंत्रित करता है। जब ग्रंथि ठीक से काम नहीं करती है, तो आपको थायरॉयड संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
ये बदलाव थायरॉइड संबंधी समस्‍या का संकेत हो सकते हैं।चित्र: शटरस्‍टॉक

अब तक, आपको शायद इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि हमारे शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए सभी हार्मोनों का एक सही संतुलन होना चाहिए। बहुत कम या बहुत अधिक किसी भी हार्मोन की आवश्यकता होने पर तुरंत शारीरिक लक्षणों का कारण बन सकता है, जिसके लिए आपको चिकित्सा सहायता लेनी पड़ सकती है।

असल में हमारा शरीर विभिन्न हार्मोन का उत्पादन करता है, जो हमारे शारीरिक कार्यों को संचालित करते हैं। उन्हीं हार्मोन में से एक थायराइड भी है और यह इसी नाम की ग्रंथि द्वारा निर्मित होता है। ग्रंथि तितली के आकार की है और गर्दन के सामने स्थित हो सकती है। अब, यह जो हार्मोन पैदा करता है, वह हमारे शरीर में चयापचय नामक प्रक्रिया को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है।

चयापचय अनिवार्य रूप से वह प्रक्रिया है जिसके माध्यम से हमारा शरीर ऊर्जा का उपभोग करता है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि अगर हमारे थायरॉयड अपने कार्य में कुशल नहीं है, तो यह हमारे शरीर के कार्यों को प्रभावित कर सकता है।

महिलाओं के मामले में थायराइड की समस्याएं अधिक आम हैं। इसलिए, महिलाओं को किसी भी स्वास्थ्य समस्या को लेकर अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है, जो थायरॉयड ग्रंथि में एक समस्या की ओर इशारा कर सकती हैं।

यहां ऐसे 5 संकेत दिए गए हैं जिनकी किसी भी थायरॉयड समस्याओं के लिए आपको स्वयं चेक करने की आवश्यकता है।

1. वजन में अप्रत्याशित परिवर्तन

एक किलोग्राम वजन बढ़ना सामान्य है, लेकिन अगर आप नोटिस करती हैं कि आपका वजन बहुत ज्‍यादा बढ़ गया है या अचानक बहुत अधिक वजन कम हो गया है, तो यह आपके थायरॉयड ग्रंथि के कार्य करने के कारण हो सकता है।

अचानक वजन बढ़ना या घटना थायराइड के संकेत हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
अचानक वजन बढ़ना या घटना थायराइड के संकेत हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप सही डाइट और वर्कआउट फॉलो कर रहीं और वजन कम नहीं हो रहा, तो भी यह थायराइड की समस्या के संकेत हो सकते हैं। बिना किसी प्रयास के वजन का बढ़ना या घटना भी थायराइड समस्‍या की ओर संकेत है।

2. लगातार थकान

हम सभी अक्सर थका हुआ महसूस करते हैं, लेकिन अगर थकान की भावना अच्छी तरह से सोने के बावजूद दूर नहीं होती या एक दिन की छुट्टी पर आराम करने के बावजूद थकान बनी रहती है, तो आपको निश्चित रूप से देखना चाहिए कि आपका थायरॉयड कैसे काम कर रहा है।

हार्मोन का एक असामान्य स्तर आपको थका हुआ महसूस करा सकता है। अंततः दैनिक कार्यों के माध्यम से प्राप्त करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करना शुरू कर सकता है। कई लोग लगातार थकावट को थायराइड के पहले लक्षणों में से एक मानते हैं।

3. एकाग्रता की समस्या

जिन लोगों में थायराइड की समस्याओं का निदान किया जाता है, वे अक्सर ऐसी भावना से गुजरने की शिकायत करते हैं, जिसे ‘ब्रेन फॉग’ के रूप में वर्णित किया जा सकता है। यह मेमोरी के साथ समस्याओं का कारण बन सकता है। एकाग्रता की कमी के साथ आपका फोकस भी बिगड़ने लगता है। यह आपके दैनिक जीवन में हस्तक्षेप कर सकता है, और निराशा की भावना का कारण बन सकता है।

4. मांसपेशियों में दर्द

आखिरकार, शरीर में थायराइड का असामान्य स्तर मस्तिष्क द्वारा आपके शरीर को भेजे गए संकेतों के रास्ते में आता है। मांसपेशियों के संदर्भ में, आप अपनी बाहों, हाथों और पैरों में दर्द, झुनझुनी या सुन्नता का अनुभव करना शुरू कर सकती हैं। मांसपेशियों के असामान्‍य दर्द के प्रति भी आपको सचेत रहना चाहिए।

मांसपेशियों में असामान्‍य दर्द भी थायराइड का संकेत है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मांसपेशियों में असामान्‍य दर्द भी थायराइड का संकेत है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. लगातार पाचन संबंधी समस्याएं

थायराइड के मुद्दों का पाचन तंत्र पर काफी प्रभाव पड़ता है। यदि ग्रंथि द्वारा पर्याप्त मात्रा में हार्मोन का उत्पादन नहीं किया जा रहा है, तो आप गंभीर कब्ज से पीड़ित हो सकते हैं। दूसरी ओर, एक अतिसक्रिय थायरॉइड ग्रंथि, नियमित दस्त का कारण बन सकती है। पाचन संबधी समस्याओं को भी एक खराब थायरॉयड ग्रंथि के प्रारंभिक और सामान्य लक्षणों में में गिना जाता है।

यदि आप इनमें से किसी भी स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको अपने थायरॉयड का टेस्‍ट करवाना चाहिए। इसके लिए आप एक साधारण रक्त परीक्षण करा सकती हैं, जो खाली पेट पर किया जाता है। यदि परिणाम असामान्य हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। निश्चिंत रहें, थायराइड से जुड़ी किसी भी समस्या का प्रबंधन चिकित्सकीय रूप से किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकती है जामुन की गुठली, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।