वैलनेस
स्टोर

छरहरी दिखने के लिए बॉडी शेपर पहन रहीं हैं, तो इसके दुष्‍प्रभाव जान लेना भी है जरूरी

Published on:29 March 2021, 16:30pm IST
बॉडी फैट छुपाने की नहीं घटाने की आदत, असल में हेल्‍दी आदत है। अगर आप पेट या नितंबों की चर्बी छुपाने के लिए बॉडी शेपर पहनती हैं, तो यह आपको कई गंभीर परिणाम दे सकते हैं।
विनीत
  • 88 Likes
क्या बॉडी शेपर है बेली फैट छिपाने का हेल्दी तरीका, चलिए पता करते हैं। चित्र-शटरस्टॉक

अगर आप उन लोगों में से हैं जो अपनी कमर को पतला रखने और पेट की चर्बी को छुपाने के लिए बॉडी शेपर पहनती हैं, तो आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि बॉडी शेपर का दीर्घकालिक इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। भले ही शरीर के लिए स्लिमर के लाभ लुभावने हैं, लेकिन हमें नकारात्मक पहलुओं की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। ये अपनी जादुई क्षमता के लिए तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं, जिससे हमारे शरीर के चर्बी वाले हिस्सों को छुपाने में मदद मिलती  हैं। 

अगर आप यह सोच रहीं हैं कि बॉडी शेपर का उपयोग करना पेट की चर्बी को छुपाने का एक हेल्दी तरीका है, तो यहां हम बता रहे हैं आपको इसके बारे में क्या अधिक जानने की जरूरत है।

इस पर क्या है विशेषज्ञों की राय

विशेषज्ञों की मानें तो बॉडी शेपर भले ही अल्पकालिक अवधि के लिए आपकी कमर को पतला दर्शाने और पेट की चर्बी को छुपाने में मदद कर सकता है, लेकिन इसके लिए एक स्थायी समाधान ढूंढना आवश्यक है। क्योंकि  दीर्घकालिक अवधि के लिए बॉडी शेपर का इस्तेमाल आपको कई गंभीर समस्याओं के जोखिम में डाल सकता है।

यह भी पढें: कोविड वाली होली के सेलिब्रेशन में एक्‍सपर्ट की सुझाई इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

उपभोक्ता रिपोर्ट के लिए चिकित्सा सलाहकार, एमडी, न्यूरोलॉजिस्ट ऑर्ली एविट्ज़ूर कहते हैं कि बॉडी शेपर बहुत टाइट होते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। वे कहते हैं कि जब हम लंबे समय तक टाइट कपड़े पहनकर रखते हैं, तो हम अंगों या नसों को संकुचित करने का जोखिम उठाते हैं।

विशेष अवसरों पर जैसे शादी या पार्टी में अपनी साड़ी के नीचे इन्‍हें पहनना ठीक है, लेकिन इसे दैनिक आदत बनाना खतरनाक है!

बॉडी शेपर आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

यहां जानिए बॉडी शेपर्स का आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है

  1. फेफड़ों के कामकाज में बाधा पैदा कर सकते हैं

कोर्सेट्स आपके फेफड़ों के निचले हिस्से को संकुचित करते हैं, जिससे उन्हें सांस लेने के दौरान पूरी तरह से फैलने से रोका जा सकता है। जिससे लंबी अवधि में उनके कामकाज में बाधा आ सकती है।

  1. ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करते हैं

बॉडी शेपर जब हमारी कमर को संकुचित करते हैं, तो हृदय को रक्त पंप करते समय अधिक दबाव डालना पड़ता है और इससे धड़कन बढ़ सकती है। बॉडी शेपर मांसपेशियों पर अत्यधिक दबाव डालते हैं, जिससे रक्त परिसंचरण में बाधा उत्पन्न होती है। इससे दिल पर दबाव बढ़ता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा संकेत नहीं है। कुछ मामलों में, रक्त के थक्के भी बन सकते हैं जो सबसे खराब स्थिति में अचानक मृत्यु का कारण बन सकते हैं।

  1. पाचन को प्रभावित करते हैं

बॉडी शेपर आपके पेट, कोलन और आंत को संकुचित करता है। जब आंतों पर दबाव डाला जाता है, तो आंतों में भोजन की आवाजाही प्रतिबंधित हो जाती है, जिससे पाचन प्रभावित हो सकता है। पेट को सिकोड़ने से एसिड रिफ्लक्स भी हो सकता है, जिसके बाद हार्टबर्न की समस्या हो सकती है।

अगर आपको पाचन संबंधी समस्‍याएं हैं तो तुलसी पर भरोसा करें। चित्र- शटरस्टॉक।
पाचन संबंधी समस्‍याओं का कारण बन सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. त्वचा संक्रमण का कारण बन सकते हैं

जैसा कि आपने तंग कपड़े पहने हुए हैं, आपका शरीर पसीने का उत्पादन करेगा, जो आपकी त्वचा को नम बनाता है। यह बैक्टीरिया बिल्डअप के लिए एक प्रजनन भूमि बनाता है और त्वचा के संक्रमण जैसे कि चकत्ते, खुजली, जिल्द की सूजन आदि का कारण बनता है, आपकी त्वचा को बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने के लिए सांस लेने की अनुमति देना आवश्यक है। 

  1. आपके मूत्राशय पर दबाव डालता है

वॉशरूम में बॉडी शेपर या किसी प्रकार के शेपवियर पहनने से असुविधा होती है। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं शेपवियर पहनते समय लू जाने से बचती हैं। इससे मूत्राशय पर दबाव बढ़ता है, तनाव असंयम (stress incontinence) की समस्या होती है और पेशाब लीक होता है।

यह भी पढें: दांतों की सड़न को रोकने और उसे उलटने में मदद करेंगी ये 5 टिप्स, जानिए कैसे

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।