क्या आपको भी बहुत ज्यादा आता है रात में पसीना? मेनोपॉज के अलावा ये भी हो सकते हैं कारण

Published on: 21 March 2022, 20:30 pm IST

यदि आप नाइट स्वेट की शिकार हैं, तो आपको शायद आश्चर्य होगा कि इसका क्या कारण है। रात के पसीने के कारणों का पता लगाने के लिए यहां रहें और पढ़ें।

Night sweat ke karan
आपकी नीदं को ख़राब कर सकता है नाईट स्वेट। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आपको रात में अत्यधिक पसीना आता है? अगर ऐसा है, तो आप इसका अनुभव करने वाली अकेली नहीं हैं।  रात में अत्यधिक पसीना आना वास्तव में सभी आयु वर्ग की महिलाओं के लिए एक आम शिकायत है। हालांकि रजोनिवृत्ति के दौरान रात को पसीना या हॉट फ्लैश आने की संभावना अधिक होती है। लेकिन रात के पसीने के अन्य कारण भी होते हैं, जिनका अनुभव किसी भी उम्र में किया जा सकता है।

क्या है नाइट स्वेट ?

ज्यादातर लोग शरीर के तापमान में बदलाव का अनुभव करते हैं, खासकर जब वे रात को सोते हैं। इससे पसीना आ सकता है। रात को पसीना आना अत्यधिक पसीना है, जो आपके सोते समय होता है। वास्तव में यह इतना ज्यादा होता है कि पसीने से कपड़े और चादरें भीग सकती हैं। यह नींद की गुणवत्ता को कम कर सकता है और आपके लिए सोना मुश्किल कर सकता है।

हेल्थशॉट्स ने इस स्थिति के कारणों को समझने के लिए जेन मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, चेंबूर की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ वीना औरंगाबादवाला से बात की।

रात को पसीना कई स्वास्थ्य स्थिति के कारण हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

औरंगाबादवाला के अनुसार रात को पसीना आने के कारण यहां दिए गए हैं : 

  1. तनाव

क्या आप जानती हैं कि तनाव के कारण रात में पसीना आता है?  हां यह सही है!  यदि आप तनावग्रस्त हैं, तो मस्तिष्क और शरीर अति सक्रिय हो जाएंगे और इससे रात में पसीना आ सकता है।

  1. शराब का सेवन

 इससे रात में पसीना आ सकता है। शराब वायुमार्ग को अवरुद्ध करेगी और आप ठीक से सांस नहीं ले पाएंगी। क्या आप जानती हैं कि शराब एक उत्तेजक है जो हृदय गति को बढ़ाती है। इसके अलावा, इससे शरीर का तापमान बढ़ता है और आपको पसीना भी आएगा।  शराब कम करने की कोशिश करें।

  1. मेडिकेशन

ऐसी कई दवाएं हैं जो लगातार रात में पसीना आने का कारण बन सकती हैं।  एंटीडिप्रेसेंट, एंटी-रेट्रोवायरल, हार्मोन थेरेपी दवाएं, और यहां तक ​​कि उच्च रक्तचाप की दवाएं जो आप लेती हैं, वे आपको पसीने से तर कर देंगी और रात में आपकी नींद चुरा लेंगी।

  1. विभिन्न चिकित्सा स्थितियां

 आप यह जानकर चौंक जाएंगी कि रुमेटीइड गठिया, ल्यूकेमिया, लिम्फोमा, प्रोस्टेट कैंसर, अवसाद, हृदय रोग, मोटापा, यहां तक ​​​​कि ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया जैसे ऑटोइम्यून विकारों से रात में पसीना आ सकता है।  यदि आपको रात में ज्यादा पसीना आता है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है।

  1. मोनोपॉज

यदि आप मोनोपॉज के करीब हैं, तो आपको रात में पसीना आ सकता है।  डॉक्टर से बात करना और उसके बाद ही दवा लेना सबसे अच्छा विचार है।  अपने आप कोई दवा न लें क्योंकि ऐसा करने से गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं।

menopause ka karan
मेनोपॉज के दौरान अपना ख्याल रखें। चित्र : शटर स्टॉक

तो आप रात के पसीने से छुटकारा पाने और अच्छी रात की नींद पाने के लिए क्या कर सकती हैं?

 रात के पसीने से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स:

  1. अपने शरीर के तापमान को ठंडा रखने के लिए रात में  हल्के कपड़े पहनें।
  2. पास में ठंडा पानी रखें ताकि अगर रात को पसीना आए तो आप इसे पीकर अपने शरीर को ठंडा कर सकते हैं।
  3. अपने कमरे के तापमान को ठंडा रखें ताकि आप अच्छी तरह सो सकें।  इससे रात को पसीना आने की संभावना भी कम हो जाएगी
  4. रात के पसीने से बचने के लिए हमेशा सूती चादर चुनें क्योंकि कुछ कपड़े उन्हें ट्रिगर कर सकते हैं
  5. अगर आपको रात में पसीना आता है, तो अपने आप को शांत करने के लिए धीरे-धीरे और गहरी सांस लेने का अभ्यास करें।

एक अच्छी रात की नींद महत्वपूर्ण है, इसलिए इन टिप्स को ध्यान में रखकर आप रात को होने वाले पसीने से बच सकती हैं।  लेकिन अगर आपको अभी भी रात को पसीना आ रहा है, तो गंभीर समस्याओं से बचने के लिए अपने डॉक्टर से बात करना हमेशा अच्छा होता है।

यह भी पढ़े : किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए डबल हो सकता है कोविड-19 का जोखिम

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें