पोषण की कमी और ज्यादा स्क्रीन टाइम कर सकते हैं बच्चों की आईसाइट वीक, जानिए कैसे करना है सुधार

क्या आपका बच्चा भी ऑनलाइन गेमिंग का शौकीन है। ऐसे में उनकी आंखों की रक्षा के लिए आदत में सुधार करने के साथ ही डाइट में शामिल करें कुछ खास फल और सब्जियां।
Kids eyesight kyu kamjoor
यदि आपका बच्चा चश्मा या कॉन्टैक्ट लैंस लगाता है, तो आई चेकअप भी नियमित रूप से कराती रहें। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 27 Dec 2022, 12:30 pm IST
  • 128

डिजिटलाइजेशन के इस जमाने में आंखों की रोशनी (eyesight) का कम होना बिल्कुल सामान्य हो गया है। आजकल 2 से 3 साल के बच्चों में भी विजन की समस्या देखने को मिल जाती है। वहीं स्कूल में पहली दूसरी कक्षा के छोटे-छोटे बच्चों को चश्मा लगाए देखा होगा। यह बिल्कुल सच है कि स्क्रीन टाइमिंग बढ़ने के कारण आंखों से जुड़ी समस्याएं बढ़ रही है। परंतु आंखों की रोशनी (eyesight) कम होने का कारण स्क्रीन टाइमिंग ही नहीं, बल्कि गलत लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण आपके शरीर में हुई पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है।

तो क्या आपके बच्चे को भी चश्मा चढ़ चुका है? क्या आप भी अपनी आंखों की रोशनी खो रही हैं? तो चिंता न करें! यदि आप अपने बच्चे के आईविजन (eye vision) को लेकर परेशान हैं तो कुछ महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है जो इस समस्या से निजात पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। यह खाद्य पदार्थ (foods to improve eyesight) न केवल बच्चों के बल्कि बड़ों के आई विजन को बढ़ाने के लिए कारगर माने जाते हैं।

न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ टोटल की फाउंडर अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए आई विजन (eye vision) को इंप्रूव करने के लिए कुछ जरूरी फल और सब्जियों के नाम सुझाए हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में यह किस तरह काम करते हैं।

Carrot apki eyes ke liye faydemand hai
गाजर आपकी आंखो के लिए है फायदेमंद। चित्र- शटरस्टॉक।

यहां जाने कुछ खास खाद्य स्रोत के नाम (foods to improve eyesight)

1. गाजर (carrot)

गाजर में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है। जिसे हमारा शरीर विटामिन ए प्रोड्यूस करने के लिए इस्तेमाल करता है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता हैं साथ ही साथ आंखों की रोशनी भी बढ़ती हैं। विटामिन ए आंखों द्वारा देखी गई चीज को ब्रेन तक तेजी से ट्रांसफर करता है। जिस वजह से आप किसी भी चीज को स्पष्ट रूप से देखकर समझ सकती हैं। खास कर गाजर उनके लिए फायदेमंद है जो रात को चीजों को ठीक तरह नहीं देख पाते।

2. स्वीट पोटैटो (sweet potato)

ठीक गाजर की तरह स्वीट पोटैटो में भी बीटा कैरोटिन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। इसके साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई से भरपूर होते हैं, ऐसे में इनका सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है।

3. पालक (spinach)

पालक में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन मौजूद होता है। वहीं इनमे पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाई जाती है जो मसल्स डीजेनरेशन के जोखिम को कम कर देती है। ऐसे में आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए कच्चे पालक को अपनी डाइट में शामिल करें। वहीं जिन्हें आई विजन की समस्या है उनमें बहुत जल्द सुधार देखने को मिलेगा।

aankhon ke liye faydemand hai palak.
न सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट करता है, बल्कि आंखो के लिए भी फायदेमंद होता है। चित्र:शटरस्टॉक

4. अनार (pomegranate)

अनार के जूस में कई प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व जैसे कि फास्फोरस, मैंगनीज, मैग्नीशियम और फोलेट मौजूद होता है। इसके साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन की भी मात्रा पाई जाती है। यह सभी आंखों की सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। उचित परिणाम के लिए नियमित रूप से इसका सेवन करने की कोशिश करें।

5. हरी पत्तेदार सब्जियां (green leafy vegetable)

हरी पत्तेदार सब्जियों में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन मौजूद होता है। केल, शलजम का साग, पालक, कोलार्ड ग्रीन्स, रोमेन लेट्यूस, ब्रोकोली, तोरी, मटर और स्प्राउट्स एंटीऑक्सीडेंट से युक्त होते हैं ऐसे में इनका सेवन आखों की रोशनी को बनाये रखता है।

यह भी पढ़ें : विंटर सीजन में नेचुरल और नॉन ऑयली मेकअप लुक के लिए ट्राई करें ये 5 DIY हैक्स

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 128
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख