वैलनेस
स्टोर

लेमन टी है बसंत ऋतु में शाम का एक बेहतरीन पेय, आपको जानने चाहिए इसके 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Published on:11 February 2021, 15:30pm IST
अगर आप बदलते मौसम में संक्रमण से खुद को बचाने के लिए किसी स्‍वस्‍थ पेय की तलाश में हैं, तो लेमन टी आपके लिए बेस्‍ट है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 74 Likes
दूध वाली चाय से अधिक फ़ायदेमंद है लेमन टी। चित्र : शटरस्टॉक

मौसम बदल रहा है। पहले वाला गर्म चाय का प्‍याला या हॉट चॉकलेट आपको उतना क्रेजी नहीं लग सकता। भारतीय खानपान की सबसे बड़ी खासियत यही है कि यहां मौसम के हर बदलाव को समायोजित करने के लिए स्‍वस्‍थ विकल्‍प उपलब्‍ध हैं। तो इस मौसम का परफेक्‍ट पेय है लेमन टी। नींबू की गुडनेस वाली यह चाय न केवल आपकी शाम का इंस्‍टेंट एनर्जी ड्रिंक है, बल्कि यह आपको मौसमी संक्रमण का मुकाबला करने के लिए भी तैयार करती है।

भारतीय घरों में चाय हर रोज़ बनती है और ज्‍यादातर लोग दूध वाली चाय पीना ही पसंद करते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि दूध वाली चाय से अधिक फ़ायदेमंद है लेमन टी। यानी नींबू की चाय। दूध वाली चाय के मुकाबले लेमन टी शाम को पीने के लिए एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि, ये आपका इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर है और इसे पीने से आप तरोताजा महसूस करने लगती। सिर्फ इतना ही नहीं ये चुपके से आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी देती है।

यहां है लेमन टी की आसान रेसिपी

इसके लिए आपको चाहिए

एक कप गर्म पानी
1 टेबलस्‍पून नींबू का रस या स्‍वादानुसार
एक टी बैग
दो चम्‍मच शहद या स्‍वादानुसार
गार्निश करने के लिए नींबू का एक कटा हुआ स्‍लाइस।

जानिए लेमन टी बनाने की विधि. Gif : Giphy
जानिए लेमन टी बनाने की विधि. Gif : Giphy

यूं मिनटों में तैयार करें लेमन टी

एक कप गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर मिक्‍स करें। अब इसमें टी बैग डालें और अपना मनचाहा रंग आने तक इसे डिप करें। बस लेमन टी तैयार है, नींबू के स्‍लाइस के साथ गार्निश कर खुद को ट्रीट करें।

यहां जानिए लेमन टी के 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

1. वजन घटाने के लिए कारगर

 

नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफार्मेशन (NCBI) की वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च के अनुसार, नींबू में शरीर को डिटॉक्स करने के गुण पाए जाते हैं। साथ ही ये लो-कैलोरी भी है, जिसकी वजह से यह वजन कम करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, नींबू शरीर में वसा को कम करने में सहायता करता है। इससे इंसुलिन को बढ़ाने और हृदय संबंधी रोगों का खतरा भी कम हो सकता है।

लेमन टी त्वचा को अंदर से निखारती है. चित्र : शटरस्टॉक
लेमन टी त्वचा को अंदर से निखारती है. चित्र : शटरस्टॉक

2. त्वचा को निखारती है

नींबू की चाय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर से गंदगी को बहार निकालते हैं। यह एक नेचुरल डिटॉक्सि‍फायर है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा संबंधी रोगों और पिम्पल्स से निजात पाने में मदद करते हैं।

3. यह ब्लड प्रेशर को करती है नियंत्रित

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी लेमन टी फायदेमंद हो सकती है। इसमें नींबू है जिसमें पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है। यह ब्लड प्रेशर को बेहतर तरीके से संचालित करने में मदद करता है। यह खून में शुगर की मात्रा को भी नियंत्रित करती है।

4. रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाती है

नींबू की चाय पीने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। लेमन टी बनाने में नींबू उपयोग किया जाता है जो, इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। यह न केवल इम्युनिटी को बढ़ावा देती है, बल्कि संक्रमण से भी बचने में मदद करती है।

एंटी- ओक्सीडेंट्स से भरपूर है लेमन टी. चित्र : शटरस्टॉक
एंटी- ओक्सीडेंट्स से भरपूर है लेमन टी. चित्र : शटरस्टॉक

5. एंटीबैक्टीरियल है लेमन टी

लेमन टी का सेवन एक एंटीबैक्टीरियल पेय का सेवन करने जैसा है। NCBI के अनुसार, लेमन टी में एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं और किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती हैं। ये मुंह की बदबू को कम करने में भी सहायक मानी जाती है। साथ ही नींबू की चाय गले की खराश और पेट समस्याओं में लाभदायक हो सकती है।

यह भी पढ़ें : दिन भर में कितने कप कॉफी पीना होता है सेहत के लिए फायदेमंद ? जानिए क्‍या कहते हैं अध्‍ययन

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।