ब्लड शुगर स्पाइक को रोकने के लिए आजमाएं ये पांच खास आयुर्वेदिक नुस्खे

आयुर्वेद में इस्तेमाल होने वाले प्राकृतिक तत्व डायबिटीज के मरीजों पर काफी अच्छा काम कर रहे हैं। तो आज जानेंगे ऐसेही कुछ खास नुस्खों के बारे में।
सभी चित्र देखे bael leaves hai faydemand
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे. चित्र: अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 7 Jun 2024, 16:00 pm IST
  • 125

दिन प्रति दिन डायबिटीज की समस्या बढ़ती जा रही है, इसे मध्य नजर रखते हुए हम सभी को इसके प्रति अधिक सचेत होने की आवश्यकता है। डायबिटीज की स्थिति में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और स्थिति में सुधार करने के लिए आयुर्वेद को बेहद प्रभावी माना गया है। आयुर्वेद में इस्तेमाल होने वाले प्राकृतिक तत्व डायबिटीज के मरीजों पर काफी अच्छा काम कर रहे हैं। इसी बीच आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉक्टर चैताली राठौर ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए कुछ महत्वपूर्ण एंटी डायबिटिक आयुर्वेदिक नुस्खे सुझाए हैं। यदि आप भी डायबिटीज की मैरिज हैं या आपके घर में किसी को डायबिटीज है, तो इन नुस्खों को जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं ये क्या हैं, और किस तरह काम करते हैं (Ayurvedic remedies to control blood sugar)।

यहां हैं कुछ खास आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic tips to control blood sugar)

1. निशामालकी (nishaamalki)

यह 2 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सरल लेकिन प्रभावी संयोजन है, जिसे हल्दी और आंवला चूर्ण को बराबर मात्रा में मिलाकर तैयार किया जाता है। आंवला और हल्दी में मौजूद पोषक तत्वों की गुणवत्ता डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करती है। वहीं यदि आप प्री डायबिटीज की शिकार हो चुकी हैं, तो ऐस में इन्हे लेने से डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है। इनके उचित परिणामों का लाभ उठाने के लिए इन्हे भोजन से पहले 1/2 से 1 चम्मच दिन में 2 बार लें।

hairgr owth boost krta hai amla
आंवला में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट डायबिटीज में होते हैं मददगार। चित्र : शटरस्टॉक

2. औषधीय पानी (medicated water)

“पनीर फूल” यह भारत में बेहद प्रसिद्ध है, वहीं आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल सालों से होता चला रहा है। इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद खास माना जाता है। पनीर फूल में सेल्स के अंदर इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता होती है। साथ ही यह पेनक्रियाज के बीटा सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है। बीटा सेल्स हमारे शरीर में इंसुलिन का उत्पादन करते हैं। इस प्रकार यह ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में आपकी मदद कर सकता है। साथ ही यह मूत्र प्रणाली को साफ रखता है और स्वास्थ्य देखभाल में अधिक सहायक होता है।

1 बड़े चम्मच पनीर फूल को 1 गिलास पानी में 7-8 घंटे के लिए भिगो कर छोड़ दें, इसे छानकर पीएं। इसके उचित परिणाम के लिए इसे रोज सुबह पीने का प्रयास करें। डायबिटीज और प्री डायबिटीज से पीड़ित दोनों ही लोगों को इसका सेवन करना चाहिए।

3. रिफाइंड शुगर को प्राकृतिक शुगर से बदलें (replace refined sugar with natural one)

चीनी का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक नहीं है, यदि आप इसे संतुलित और सही मात्रा में लेती हैं। साथ ही यदि आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा है, तो आप डायबिटीज के बावजूद थोड़ा मीठा ले सकती हैं। रिफाइंड चीनी को प्राकृतिक चीनी से बदल दें, इससे निश्चित रूप से मेटाबॉलिज्म और अन्य स्वास्थ्य लाभ बढ़ेंगे। मीठे में खजूर ले सकती हैं। शहद और गुड़ का सेवन भी किया जा सकता है, परंतु मात्रा का विशेष ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें: Evening Snacks for Diabetes : डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर कंट्रोल रख सकते हैं ये 4 हेल्दी स्नैक्स

4. गेहूं की जगह रागी का इस्तेमाल करें (use ragi)

रागी में गेहूं की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। रागी एक ऐसा मिलेट है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद पौष्टिक होता है। अपनी नियमित डाइट में गेहूं के आटे की जगह रागी के आटे का इस्तेमाल करें। रागी की रोटी, रागी का चीला, रागी हल्वा, रागी डोसा, इडली जैसे पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करें।

ragi roti benefits
रागी पौधे-आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, इसमें गेहूं की तुलना में कम प्रोटीन सामग्री होती है। चित्र- अडोबी स्टॉक

5. बेल (bilva)

बेल के पेड़ में एंटी डायबिटिक, एंटी इन्फ्लेमेटरी, और डायरेटिक इफेक्ट पाए जाते हैं, जो बेल फल के रस और पत्तियों के साथ मिलकर शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। डायबिटीज के मरीज बेल शरबत, बेल का गुद्दा और बेल की पत्तियों को कंज्यूम कर सकते है। इसके अलावा यदि आपको डायबिटीज नहीं है, तो भी आपको इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें: Evening Snacks for Diabetes : डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर कंट्रोल रख सकते हैं ये 4 हेल्दी स्नैक्स

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 125
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख