फॉलो
वैलनेस
स्टोर

सर्दियों में विटामिन डी की कमी से हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं, हम बता रहे हैं इससे बचने के 3  प्रभावशाली उपाय

Published on:22 December 2020, 10:54am IST
सर्दियों में तापमान गिरने के साथ ही हमारा लाइफस्‍टाइल भी बदल जाता है। लंबे समय तक घर के अंदर रहने और रजाई में पड़े रहने से विटामिन डी की कमी हो जाती है। सर्दियों में विटामिन डी डेफि‍शिएंसी को दूर करने के लिए इन बातों का जरूर ख्‍याल रखें। 
विनीत
  • 83 Likes
विटामिन डी सप्‍लीमेंट बिना डॉक्‍टरी परामर्श के नहीं लेने चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम में से ज्यादातर लोग यह अच्छी तरह जानते हैं कि धूप की किरणें विटामिन-डी का एक प्राकृतिक स्रोत हैं। पर कुछ आहार भी हैं, जिनकी कमी भी हमारे शरीर में विटामिन डी डेफि‍शिएंसी का कारण हो सकती है। कारण चाहे जो भी हो लेकिन शरीर में विटामिन-डी की कमी होना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसके लिए जरूरी है कि हम कुछ ऐसे उपाय करें कि जिससे विटामिन-डी की कमी को पूरा किया जा सके।

कोविड-19 के कारण हम पहले से ही घरों में बंद हैं। अब इन कोविड वाली सर्दियों में विटामिन डी डेफि‍शिएंसी  होना स्‍वभा‍विक है। पर आप घबराएं नहीं, क्‍योंकि हम आपको बता रहे हैं वे उपाय जिनसे आप इस समस्‍या से बच सकती हैं और अपने परिवार को भी बचा सकती हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

क्यों जरूरी है शरीर के लिए विटामिन-डी

विटामिन-डी हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। हमारे शरीर को अपने कामकाज को सुचारू रूप से करने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन-डी की आवश्यकता होती है। इतना ही नहीं हमारे शरीर की रोग प्रतिऱोधक क्षमता को मजबूत बनाने में भी विटामिन-डी की अहम भूमिका होती है।

यह हमें मौसमी संक्रमणों जैसे सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है। चूंकि हम कोविड-19 महामारी के युग में जी रहे हैं, तो ऐसे में अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखना हमारे लिए बहुत जरूरी है।

सर्दियों में हो जाती है शरीर में विटामिन-डी की कमी। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

क्या हो सकते हैं विटामिन-डी कमी के प्रभाव

शरीर में विटामिन-डी की कमी होने पर व्यक्ति के किसी भी संक्रमण से ग्रसित होने की अधिक संभावना होती है। क्योंकि इसकी कमी के कारण हमारी इम्युनिटी कमजोर होने लगती है। जिससे की हम बदलते मौसम में बीमारियों की चपेट में आसानी से आ जाते हैं।

यह भी पढ़ें: कैंसर के जोखिम को कम करने से लेकर पाचन में सुधार करने तक, यहां हैं फूलगोभी के 5 चमत्कारिक लाभ

  1. इसकी कमी से आपको थकान की समस्या हो सकती है। आप एक अच्छी नींद लेने के बावजूद सारा दिन थकान महसूस कर सकती हैं।
  2. हमारी हड्डियों व जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। विटामिन-डी की कमी होने पर  आपको पीठ दर्द व घुटनों व जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। कई बार इसका प्रभाव अधिक दर्दनाक हो सकता है। जिससे कि आपको अपने रोजमर्रा के कामकाज को करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
  3. हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी विटामिन-डी बहुत जरूरी होता है। इसकी कमी के चलते आपको कई बार अवसाद और चिंता जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए क्या करें

1 विटामिन-डी रिच फूड्स का सेवन करें

विटामिन-डी का कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन-डी से भरपूर फूड्स को शामिल कर सकती हैं। अंडे, दही, दूध, टोफू, मशरूम, ऑरेंज जूस, कोलार्ड, ओकरा, केल, पालक, सार्डिन मछली, सैल्मन, पनीर, चीज विटामिन-डी के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं। इनको अपनी डाइट में शामिल कर के विटामिन-डी की समस्या से राहत पाने में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

धूप के अलावा इसे आहार और सप्लीमेंट्री डाइट के माध्यम से भी लिया जा सकता है।चित्र: शटरस्टॉंक

2 घर से बाहर जाकर कुछ समय धूप जरूर लें

सर्दियों के समय में आपके लिए बाहर जाना काफी मुश्किल हो सकता है, क्योंकि इन दिनों बाहर काफी ठंड होती है। लेकिन सर्दियों में बालकनी या छत पर जाकर थोड़ी देर धूप में बैठना विटामिन-डी की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है। धूप की किरणें विटामिन-डी की एक बेहतरीन स्रोत हैं। आप दोपहर में भोजन करने के बाद ऐसा कर सकती हैं। सप्ताह में 3-4 बार 20-30 मिनट धूप में बैठने से आपको विटामिन-डी की समस्या से जल्द राहत पाने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: इम्युनिटी बूस्ट कर सर्दियों की समस्‍याओं से बचाते हैं कद्दू के बीज, हम बता रहे हैं इसके 5 स्वास्थ्य संबंधी लाभ

3 विटामिन-डी सप्लीमेंट्स ले सकते हैं

अगर आपको लगता है कि आपके शरीर में विटामिन-डी की मात्रा का स्तर अधिक कम हो गया है, तो आप अपने चिकित्सक से इसके लिए जांच की मांग कर सकती हैं। वे आपके वर्तमान स्तरों का आकलन करने के बाद आपको विटामिन-डी के सप्लीमेंट्स की सलाह दे सकते हैं। वैसे तो बाजार में कई तरह के विटामिन-डी सप्लीमेंट मौजूद हैं, लेकिन वे कई बार आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इनका सेवन करें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।