वैलनेस
स्टोर

हाइपरटेंशन से बचने के लिए आज ही से अपने रूटीन में शामिल करें ये 3 अच्‍छी आदतें

Published on:12 May 2021, 17:00pm IST
क्या आप अपनी 30 की उम्र के बाद हाइपरटेंशन को कंट्रोल करना चाहती है? तो ये है कुछ तरीके जिन्हें अपना कर आप स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
आपके दिल को स्वास्थ रखने के लिए ये चीजें करें चित्र- शटरस्टॉक।

एक सामान्य स्वास्थ्य मुद्दा, हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप (बीपी) तब होता है, जब हृदय द्वारा रक्त पंप करना मुश्किल हो जाता है, एक धमनी बहुत अधिक संकीर्ण होने के कारण। लगातार उच्च रक्तचाप धमनियों की दीवारों पर दबाव डाल सकता है, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

ये स्थिति आपके दिल के पंपों की मात्रा के साथ-साथ आपकी धमनियों में रक्त के प्रवाह को भी निर्धारित करती है। कुछ लक्षण जो इस स्थिति का पता लगाना आसान बनाते हैं, वें है– सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ या नाक बहना शामिल हैं।

हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप का जोखिम उम्र के साथ काफी बढ़ जाता है। इसलिए, रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने के लिए कुछ निश्चित कदम जल्दी उठाने की आवश्यकता है।

हम सभी में से कई लोगों ने हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप का अनुभव किया हैं, और इस स्थिति को नियंत्रित करने के लिए दवा भी उपलब्ध है। आहार और जीवन शैली हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में एक महत्त्वपूर्ण प्रमुख भूमिका निभाती है। तो, उच्च रक्तचाप से बचने में आपकी मदद करने के लिए, हम आपको तीन चीज़ें प्रस्तुत करते हैं, जिन्हें आप ध्यान में रख सकते हैं:

1. स्वस्थ आहार

एक स्वस्थ आहार, जिसमें पत्तेदार सब्जियां शामिल है, उदाहरण के लिए, आवश्यक विटामिन K प्रदान कर सकता है, जो आपकी धमनियों की रक्षा करने और उचित रक्त के थक्के और आहार नाइट्रेट को बढ़ावा देने में मदद करता है। ये रक्तचाप को कम करने, धमनी की कठोरता को कम करने और रक्त वाहिकाओं को लाइनिंग करने वाले कोशिकाओं के कार्य में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं।

मिश्रित जैतून भी एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि उनमें ओलिक एसिड होता है, जिसे हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए जाना जाता है। फलों के संबंध में, आम फाइबर और बीटा-कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जिन्हें रक्तचाप के साथ मदद करने के लिए जाना जाता है। और, ब्लूबेरी में विटामिन सी और ओमेगा -3 फैटी एसिड रक्तचाप के स्तर को स्थिर रखने में मदद करता है।

एक संतुलित आहार संतुलित जीवन प्रदान करता है, चित्र-शटरस्टॉक.

2. नियमित व्यायाम करें

हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग में उल्लेख किया गया है, “व्यायाम शरीर के तनाव हार्मोन के स्तर को कम करता है, जैसे कि एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल। यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन, रसायनों के उत्पादन को उत्तेजित करता है जो शरीर के प्राकृतिक दर्द निवारक और मनोदशा को बढ़ाने वाले होते हैं। ”
नियमित व्यायाम उच्च रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि अधिक सक्रिय होने से मेयो क्लिनिक के अनुसार आपके सिस्टोलिक रक्तचाप को औसतन 4 से 9 मिलीमीटर पारा (मिमी एचजी) तक कम किया जा सकता है।

3. तनाव प्रबंधन

हमें हमारे 30 की उम्र में हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप के जोखिम से बचने के लिए, हमारे दैनिक जीवन में प्रभावी तनाव प्रबंधन प्रथाओं को शामिल करना महत्वपूर्ण है। इन रणनीतियों में पर्याप्त नींद लेना शामिल है, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाएगा और हमें कम चिड़चिड़ा और अभिभूत महसूस करेगा। संगीत सुनना भी मददगार है, क्योंकि यह नाड़ी और हृदय गति को धीमा कर देता है, जिससे रक्तचाप कम होता है, और तनाव के स्तर में कमी आती है।
इसलिए, स्वस्थ आहार का अभ्यास और रखरखाव हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप के प्रबंधन के लिए अच्छा है, तनाव प्रबंधन भी आपके लिए एक स्वस्थ दृष्टिकोण के लिए एक अच्छा दृष्टिकोण साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें-पीरियड क्रैंप्‍स से लेकर सही पाचन तक, यहां हैं जायफल के तेल के 9 चमत्‍कारिक लाभ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।