क्या आपने कभी सोचा है कि बोतलबंद पानी आपके बच्चों को संभावित रूप से नुकसान पहुंचा सकता है? जी हां, यह बिल्कुल सच है।

क्या आपने कभी सोचा है कि बोतलबंद पानी आपके बच्चों को संभावित रूप से नुकसान पहुंचा सकता है? जी हां, यह बिल्कुल सच है।
अपने बच्चों को पैकेज्ड पीने का पानी देने से सतर्क रहें: चित्र : शटरस्टॉक
Dr. Rohini Patil Published on: 6 December 2021, 20:00 pm IST
ऐप खोलें

बोतलबंद पानी इधर-उधर ले जाने के लिए काफी सुविधाजनक होता है। ज्यादातर पेरेंट्स इसे अपने बच्चों के लिए सुरक्षित मानते हैं। पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर (Packaged Drinking Water) को अमूमन नदियों, झीलों और सार्वजनिक नलों से लिया जाता है। इस पानी को शुद्ध और फ़िल्टर किया जाता है, जिसके बाद फिर बेहतर स्वाद के लिए रिवर्स ऑस्मोसिस और यूवी से गुजारना पड़ता है। पैक्ड पीने के पानी में कुछ प्राकृतिक खनिज होते हैं, जो इसे विशिष्ट स्वाद देते हैं।

क्या बोतलबंद पानी आपके बच्चों के लिए सुरक्षित है?  

जरुरी नहीं।कुछ बोतलबंद पानी के ब्रांड हैं, जो सरकार द्वारा प्रमाणित हैं और पीने के लिए सुरक्षित हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सभी ब्रांडों को सुरक्षित माना जा सकता है। क्योंकि शुद्धता और सुरक्षा के स्तर की गणना और विश्लेषण करना काफी मुश्किल है। इसके अलावा, पानी की उत्पत्ति कहां से हुई है – चाहे वह कुएं का पानी हो, झरने का पानी हो या नगरपालिका का पानी हो और इसकी पहचान कैसे की जाए, इसके आधार पर बोतलबंद पानी की गुणवत्ता भिन्न हो सकती है।

इसके पीछे के कारण जानना जरूरी है

न केवल आपके बच्चों के लिए, बल्कि आपके लिए भी सुरक्षित और स्वच्छ पानी का सेवन करना महत्वपूर्ण है। अशुद्ध और असुरक्षित पानी पीने से कई जल जनित बीमारियां हो सकती हैं, जिससे अन्य गंभीर चिकित्सा समस्याएं हो सकती हैं।

यह ध्यान रखें कि जो पानी आप और आपके बच्चे पी रहे हैं, वह दूषित पदार्थों और सूक्ष्मजीवों से मुक्त होना चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने बच्चों को बोतलबंद पानी न दें, क्योंकि उनमें कुछ ऐसे रासायनिक यौगिक हो सकते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित नहीं हैं।

हालांकि ऐसा कई बार होता है जब हमारे पास बोतल वाला पानी पीने के अलावा कोई भी विकल्प मौजूद नहीं होता। ऐसे में वही पानी खरीदें जिसका ब्रांड प्रतिष्ठित हो, क्योंकि इसकी निगरानी भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक संघ (FSSAI) और भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा की जाती है। किसी अच्छी दुकान से खरीदने की कोशिश करें, न कि सड़क किनारे फेरीवालों या स्थानीय विक्रेताओं से, क्योंकि कभी-कभी वे बोतल का पुन: उपयोग करते हैं और उसमें नल का पानी भर देते हैं।

पानी के अपने खनिज और विटामिन होते हैं! चित्र : शटरस्टॉक

हम यहां कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आप घर पर पानी को प्यूरिफाई कर सकती हैं

पानी उबालें

अपने घर के पीने के पानी को शुद्ध करने का सबसे सरल, आसान और सस्ता तरीका उबालना है।  आपको बस इतना करना है कि पीने के पानी को एक बड़े कंटेनर में लेकर उसे गर्म करें। पानी को लगभग 100 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर उबाल लें और आंच बंद कर दें।  

हानिकारक सूक्ष्मजीव अचानक तापमान परिवर्तन से नहीं बच पाएंगे और मर जाएंगे। पानी को ठंडा होने के लिए ढक्कन से ढक दें। अब एक साफ मलमल के कपड़े से पानी को छान लें और साफ कंटेनर या बोतल में भरकर रख लें।

क्लोरीन की गोलियों का प्रयोग करें

पानी को शुद्ध करने के लिए आप घर पर क्लोरीन की गोलियों का उपयोग कर सकते हैं।  यहां तक कि नगर निगम भी पानी की सप्लाई करने से पहले इसमें क्लोरीन की गोलियों का इस्तेमाल कर पानी को साफ करता है। लेकिन उबाला गया पानी अभी भी सबसे बेहतर विकल्प है। 

वाटर प्यूरीफायर या फिल्टर का इस्तेमाल करें

पानी को शुद्ध करने और छानने के लिए आप घर पर वाटर प्यूरीफायर लगा सकते हैं। यह एक आसान और सुविधाजनक तरीका भी है कि आपके घर का पानी आपके बच्चों और आपके परिवार के सदस्यों के पीने के लिए सुरक्षित है। बाजार में कई तरह के वाटर प्यूरीफायर उपलब्ध हैं, जैसे:

  1.  रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) फिल्टर
  2. सेडमेंट्स फिल्टर
  3. अल्ट्रावॉयलेट (यूवी) फिल्टर
  4. सक्रिय कार्बन फिल्टर
  5. अल्ट्राफिल्ट्रेशन (यूएफ) फिल्टर

हमारा सुझाव है कि आप उचित शोध करें और एक ऐसा फिल्टर खोजें, जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो।

यह भी पढ़े : माथे की झुर्रियां एजिंग का ही नहीं, हार्ट अटैक का भी हो सकती हैं संकेत, यहां हैं हृदय रोगों के 8 असामान्य लक्षण

 

लेखक के बारे में
Dr. Rohini Patil

Dr. Rohini Patil is an MBBS and a nutritionist. Over the last eight years she has passionately done intense research in the field of diet, nutrition, fitness, mental health and overall lifestyle modifications. She is the founder & CEO of Nutracy Lifestyle.

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story