वैलनेस
स्टोर

अगर आप भी चीजों को याद नहीं रख पातीं, तो इसके पीछे हो सकते हैं ये 7 कारण

Published on:20 January 2021, 15:56pm IST
आप भी अकसर चीजों को रखकर भूल जाती हैं? जो यह आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा संकेत नहीं है। अगर आप भुलक्कड़ हो रही हैं, तो यह दर्शाता है कि आपके साथ सब ठीक नहीं है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 70 Likes
क्‍या आप भी छोटी-छाेटी चीजें भूलने लगी हैं? चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि इन दिनों आप यह महसूस कर रहीं हैं कि आप छोटी-छोटी बातें और कई महत्‍वपूर्ण चीजें भी भूल जाती हैं, तो यह आपके बारे में हेल्‍दी संकेत नहीं है। बेशक, आप सब कुछ याद नहीं रख सकते और कुछ चीजों को भूल जाना बेहद सामान्य है। पर कब भूलने की आदत सामान्‍य की सीमा पार कर गंभीर संकेत देती है, यह जानना जरूरी है।

लोगों की उम्र बढ़ने के साथ उन्हें स्मृति संबंधी कई समस्याएं होती हैं :

1. मानसिक रूप से अनुपस्थित रहतना (absentmindedness)

यह तब होता है जब आप अपनी दुनिया में पूरी तरह से खो जाते हैं और ध्यान न देने के कारण, आपको याद नहीं रहता कि किसी ने क्या कहा या किया है।

2. तटस्‍थ रहना  (Transience)

यह तब होता है जब आप कट्टर तथ्यों और घटनाओं को भूल जाते हैं। यदि यह बहुत बार होता है, तो विशेषज्ञों के अनुसार, यह आपकी स्मृति के कमजोर होने का संकेत है।

3. ब्लॉकिंग  (Blocking)

आप ऐसी स्थितियों में रही होंगी, जब आप जवाब जानती हैं और वह आपकी जुबां पर होता है। लेकिन अगर आपको इसे याद रखना मुश्किल हो रहा है, तो यह ब्लॉकिगं या अवरुद्धता की समस्‍या हो सकती है।

4. चीजों को ठीक से ग्रहण न करना (Misattribution)

यह तब होता है जब आपको टुकड़ों-टुकड़ों में चीजें याद रहती हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपके साथ अक्सर ऐसा हो रहा है, तो इसके पीछे की असली वजह क्या है? वैसे, ऐसे कई कारण हैं जो भूलने की बीमारी का कारण बन सकते हैं।

कभी-कभी हम चीजों को ठीक से समझ ही नहीं रहे होते। चित्र: शटरस्‍टॉक
कभी-कभी हम चीजों को ठीक से समझ ही नहीं रहे होते। चित्र: शटरस्‍टॉक

आज हम आपको इसके लिए जिम्‍मेदार मुख्‍य 7 कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं

1. तनाव

मनोचिकित्सक, डॉ. शिवांगी पवार के अनुसार तनाव और चिंता के कारण एकाग्रता में कठिनाई हो सकती है, जिससे आप चीजों को भूलने लगती हैं। ये समस्याएं आपके ध्यान में हस्तक्षेप कर सकती हैं। जिससे आप कोई भी नई सूचना याद कर पाने या पुरानी सूचनाओं को दोबारा याद करने में कठिनाई महसूस करने लगती हैं। इस प्रकार, तनाव आपके मस्तिष्क को विचलित कर सकता है जब आपको सूचना को याद रखना चाहिए।

आपको फोन नंबर को याद रखने में मुश्किल होगी, या उस बातचीत को ट्रैक करना मुश्किल होगा, जो उस समय चल रही है। जब घर के काम करने की बात आती है, तो उस चरम तनाव से आपको भूलने की बीमारी हो सकती है। आप यह भी भूल सकती हैं कि आपने अपना बटुआ या चाबी कहां रखी है।

2. शराब का ज्‍यादा सेवन

डां शिवांगी कहती हैं, बहुत अधिक पीने से भूलने की बीमारी हो सकती है। बहुत अधिक शराब की खपत आपकी अल्पकालिक स्मृति में हस्तक्षेप करती है। शराब छोड़ना या अपनी शराब की खपत को सीमित करना इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

शराब का ज्‍यादा सेवन मेमोरी पर असर डालता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
शराब का ज्‍यादा सेवन मेमोरी पर असर डालता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. नींद की कमी

यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेती हैं, तो आप निश्चित रूप से स्मृति संबंधी समस्याओं को आमंत्रित कर रही हैं। रोजाना अधिकतम आठ घंटे की नींद लेना अनिवार्य है। पर्याप्त नींद न लेने से आप शारीरिक ऊर्जा में कमी महसूस कर सकती हैं। आप अपने मूड में बदलाव, चिंता का अनुभव करेंगी और यह आपकी याददाश्त पर भी भारी पड़ सकता है।

4. कुछ दवाएं

रक्तचाप और अन्य गंभीर स्थितियों के लिए विभिन्न दवाएं लेना भी किसी की याददाश्त को बाधित कर सकता है। आपके लिए इस पर ध्यान देना मुश्किल होगा कि आप क्या कर रहे हैं। इसके अलावा, ब्रेन फॉग भी हो सकता है, जो आपको और ज्‍यादा कन्‍फ्यूज कर सकता है।

5. अवसाद

डिप्रेशन भूलने की बीमारी के सामान्य कारणों में से एक है। अगर आप उदास हैं, तो इसको लेकर आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए, साथ ही आप काउंसलिंग का विकल्प भी चुन सकती हैं।

6. बुढ़ापा

उम्र के साथ, लोगों का संज्ञानात्मक समस्याओं का सामना करना स्वाभाविक है। अधिकांश मामलों में, वृद्ध लोगों को अल्जाइमर या डिमेंशिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में कोई भी व्यक्ति चीजों को भूल सकता है या बात करते समय उन्‍हें याद करने में कठिनाई महसूस कर सकता है।

अपने आहार में विटामिन बी 12 की कमी न होने दें। चित्र: शटरस्‍टॉक
अपने आहार में विटामिन बी 12 की कमी न होने दें। चित्र: शटरस्‍टॉक

7. विटामिन बी 12 की कमी

विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिकाओं और मस्तिष्क के उत्पादन के लिए जरूरी हैं। यदि आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12 नहीं लेती हैं, तो इससे युवावस्‍था में भी मेमोरी लॉस का सामना करना पड़ सकता है। जिससे डिमेंशिया जैसी समस्‍याओं का जोखिम बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें – हेयर फॉल से लेकर हार्ट अटैक तक, ज्‍यादा सोचने के हो सकते हैं ये 4 गंभीर नुकसान

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।