Alum water bath : एक थकान भरे दिन के बाद करें फिटकरी के पानी से स्नान, आपकी सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

कई लोग फिटकरी को पानी में मिलाकर नहाते (Alum water bath) हैं। फिटकरी का इस्तेमाल पानी को साफ करने और औषधीय गुणों के लिए किया जाता है।
सभी चित्र देखे
फिटकरी के पानी से नहाने से कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिल सकते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 12 Jun 2024, 07:00 pm IST
  • 132

अपने चेहरे को चमकदार बनाने के लिए हम अलग-अलग तरीके और नुस्खे आजमाते हैं। साथ ही फेस मास्क और फेस पैक लगाकर चेहरे की त्वचा को पोषण देते हैं। मगर जब पूरे शरीर की स्किन को पोषण देने की बात आती है, तो नहाने के पानी में चीजे मिलाना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। लोग नहाने के पानी में नीम के पत्ते, गुलाब की पंखुड़ियां, दूध और भी बहुत सी चीजें मिलाते है। इन्हीं चीजों में से एक है फिटकरी। कई लोग फिटकरी को पानी में मिलाकर नहाते (Alum water bath) हैं। फिटकरी का इस्तेमाल पानी को साफ करने और औषधीय गुणों के लिए किया जाता है। फिटकरी के पानी से नहाने से कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ (Fitkari ke pani se nahane ke fayde) मिल सकते हैं।

पहले जानिए क्याें इतनी खास है फिटकरी

फिटकरी पोटैशियम, एल्युमिनियम और सल्फेट से बना एक यौगिक है। यह आमतौर पर क्रिस्टलीय रूप में पाया जाता है और इसका उपयोग सदियों से विभिन्न उद्योगों में किया जाता रहा है, जिसमें जल साफ करने, सौंदर्य प्रसाधन और दवा शामिल हैं। इसके कसैले, एंटीसेप्टिक और सूजनरोधी गुण इसे कई पर्शनल केयर प्रोडक्ट में एक मूल्यवान घटक बनाते हैं।

पोटैशियम, एल्युमिनियम और सल्फेट से बनती है फिटकरी। चित्र- अडोबी स्टॉक

फिटकरी के पानी से नहाने के क्या फायदे है (Alum water bath benefits )

1 त्वचा में कसाव आता है

फिटकरी के कसैले गुण त्वचा को कसने और टोन करने में मदद करते हैं। नियमित उपयोग से रोमछिद्रों और फाइन लाइन की उपस्थिति को कम करके त्वचा को मजबूत और चिकना बनाया जा सकता है। कसावट लाने वाला प्रभाव उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करने में मदद कर सकता है, जिससे त्वचा जवां दिखती है।

2 सूजन कम होती है

फिटकरी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह पिंपल्स को भी सुखा सकता है और भविष्य में होने वाले मुहांसे को रोक सकता है। फिटकरी के सूजन-रोधी गुण जलन वाली त्वचा को शांत कर सकते हैं, जिससे यह एक्जिमा या सोरायसिस से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है।

3 घाव भरने में मददगार

फिटकरी के एंटीसेप्टिक गुण इसे छोटे-मोटे कट, खरोंच और घावों को साफ करने में प्रभावी बनाते हैं। यह संक्रमण को रोकने में मदद करता है और तेजी से ठीक करता है। फिटकरी अपने क्लॉटिंग गुणों के कारण छोटे-मोटे घावों और शेविंग के कट से होने वाले ब्लड फ्लो को रोकने में मदद कर सकती है।

4 शरीर की बदबू कम होती है

गर्मी में कई लोगों के शरीर से पसीने की ज्यादा बदबू आती है। जिससे उन्हे बार बार परफ्यूम का इस्तेमाल करना पड़ता है। फिटकरी के जीवाणुरोधी गुण शरीर की दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। फिटकरी के पानी से नहाने से आप लंबे समय तक तरोताज़ा और दुर्गंध मुक्त महसूस कर सकते हैं।

5 दर्द और थकान से राहत मिलती है

कई बार छोटे बच्चों के पैरों में बहुत दर्द होता है जिसे ग्रोथ पेन कहते है। इसके लिए आप गर्म पानी में फिटकरी मिलाकर पैरों को उसमें रख सकते है। फिटकरी के साथ मिला गर्म पानी मांसपेशियों को आराम देने और दर्द और थकान से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। यह इसे ज़ोरदार शारीरिक एक्टिविटी या काम पर एक लंबे दिन के बाद विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

फिटकरी के एंटीसेप्टिक गुण इसे छोटे-मोटे कट, खरोंच और घावों को साफ करने में प्रभावी बनाते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

फिटकरी के पानी से कैसे नहाएं (how to have alum water bath)

अपने बाथटब को गर्म पानी से भरें।

पानी में कुछ चम्मच फिटकरी पाउडर या फिटकरी का एक छोटा टुकड़ा घोलें।

फिटकरी पूरी तरह से घुलने के लिए लिए पानी को अच्छी तरह से हिलाएं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

20-30 मिनट तक नहाने वाले पानी में भिगोएं, जिससे आपकी त्वचा फिटकरी के लाभकारी गुणों को अवशोषित कर सके।

ये भी पढ़े- Multani mitti and lemon for skin: मुल्तानी मिट्टी और नींबू है स्किन के लिए मैजिकल कॉम्बिनेशन, जानिए कैसे

  • 132
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख