टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कंट्रोल कर सकती हैं ये 3 तरह की चाय, जानिए क्या कहता है अध्ययन

अगर आप बढ़ते शुगर लेवल के कारण अपने रुटीन से चाय कम करने लगी हैं, तो आपको इसके हेल्दी विकल्पों पर गौर करना चाहिए। अध्ययन बताते हैं कि दूध-शक्कर वाली चाय की बजाए कुछ और चाय हैं जो टाइप 2 डायबिटीज कंट्रोल कर सकती हैं।

chai or diabetes
ये 3 प्रकार की चाय कम कर सकती हैं आपकी टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम । चित्र:शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Updated on: 22 September 2022, 12:38 pm IST
  • 120

डायबिटीज (Diabetes) एक लाइफस्टाइल डिऑर्डर है। इसमें खानपान का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। यदि आपका लाइफस्टाइल पहले से हेल्दी नहीं है और अब आप डायबिटीज के जोखिम (what causes diabetes) में हैं, तो आपको तुरंत अपने लाइफस्टाइल और खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है। साथ ही आपको उन हर्ब्स पर भी स्विच करना होगा, जो टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम कंट्रोल कर सकते हैं। ग्रीन टी (Green tea), ब्लैक टी (Black tea) और ऊलोंग टी (Oolong tea) ऐसे ही 3 हेल्दी विकल्प हैं, जो आपके लिए ब्लड शुगर लेवल (Tea effect on type 2 diabetes) को कंट्रोल कर सकते हैं। जानिए क्या कहता है चाय और डायबिटीज से जुड़ा यह अध्ययन।

हेल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) अपनाने के लिए सबसे पहले अपनी सुबह की चाय से शुरू करें। यदि आप दूध और चीनी वाली चाय पीते हैं तो ग्रीन टी, ब्लैक टी या ऊलोंग टी पर स्विच करें। ऐसा इसलिए क्योंकि नए अध्ययन के मुताबिक ये 3 चाय आपके टाइप 2 डायबिटीज़ (Type 2 Diabetes) के जोखिम को कम कर सकती हैं।

एक नए अध्ययन में सामने आया है कि कुछ प्रकार की चाय आपके टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकती हैं। जी हां… ब्लैक टी , ग्रीन टी और ऊलोंग टी आपके डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकती हैं।

क्या कहता है डायबिटीज और चाय से जुड़ा ये अध्ययन

नए शोध के अनुसार, प्रति दिन इनमें से किसी भी चाय के कम से कम चार कप पीने से टाइप 2 मधुमेह के विकास के 17% जोखिम को कम किया जा सकता है। इसका असर करीब 10 वर्षों तक चल सकता है। यह शोध इस सप्ताह स्टॉकहोम में मधुमेह की वार्षिक बैठक के अध्ययन के लिए यूरोपीय संघ में प्रस्तुत किया जाएगा।

चीन में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के वुहान विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर छात्र शियायिंग ली ने कहा ”चाय पीने और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम के बारे में पहले भी कई अध्ययन किए गए हैं। मगर इससे हमें कोई सटीक परिणाम नहीं मिल पाए हैं।”

diabetes mein chai
टाइप 2 डायबिटज में लाभदायक है कोल्ड चाय।चित्र: शटरस्टॉक

ली ने बताया “हमारे अध्ययन से पता चला है कि चाय और टाइप 2 मधुमेह के बीच संबंध चाय कितनी मात्रा में पी जा रही है इसपर निर्भर करता है। केवल चाय की सही मात्रा ही सही परिणाम दिखा सकती है। हमारे निष्कर्षों के आधार पर, मैं जनता को सलाह दूंगा कि यदि उपयुक्त हो तो अपने दैनिक जीवन में इन चाय का अधिक का सेवन करें।”

जानिए अध्ययन में क्या सामने आया

शोधकर्ताओं ने पहले 5,199 वयस्कों का अध्ययन किया, जिनका टाइप 2 मधुमेह का कोई इतिहास नहीं था। इन सभी लोगों ने चाइना हेल्थ एंड न्यूट्रीशन के सर्वे में भाग लिया था। उन्हें 1997 में भर्ती किया गया और 2009 तक उन्हें जांचा गया। अध्ययन की शुरुआत में, प्रतिभागियों ने जीवन शैली के कारकों जैसे कि खानपान की आदतों, व्यायाम, धूम्रपान और शराब पीने की आदतों के बारे में जानकारी प्रदान की।

अध्ययन में यह देखा गया कि जो लोग ब्लैक टी , ग्रीन टी और ऊलोंग टी का सेवन करते आ रहे हैं उनमें टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम था। यह भी देखा गया कि वे लोग दिन में कितनी बार चाय पीते हैं।

Green tea ke fayde
ग्रीन टी आपके लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

शोधकर्ताओं नें क्या निष्कर्ष निकाला?

लेखकों ने आगाह किया कि उनका शोध यह साबित नहीं करता है कि चाय पीने से टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो जाता है, लेकिन यह सुझाव है कि चाय पीने की संभावना इसमें योगदान करती है। उन्होंने यह भी बताया कि चाय पीने के साथ – साथ डायबिटीज के जोखिम पर कई और जीवनशैली के कारण निर्भर करते हैं।

ली ने एक समाचार पत्र में कहा कि ब्लैक टी , ग्रीन टी और ऊलोंग टी टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कैसे प्रभावित कर सकती है, यह निर्धारित करने के लिए और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है।

ली ने कहा “चाय में विशेष घटक, जैसे पॉलीफेनोल्स, ग्लूकोसिडेज़ की गतिविधि को रोककर रक्त शर्करा की एकाग्रता को कम कर सकते हैं, लेकिन प्रभावी होने के लिए पर्याप्त मात्रा में बायोएक्टिव पदार्थ की आवश्यकता होती है।”

इसलिए ये तीन चाय पीने के अलावा, नियमित व्यायाम, पर्याप्त फल, सब्जियां और अनाज खाने और मीठे के सेवन को नियंत्रित करके टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज़ में गलत फुटवेयर बन सकते हैं आपके पैरों के दुश्मन, जानिए इन्हें चुनने का सही तरीका

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory