छुट्टियां कहीं सेहत पर भारी न पड़ जाएं, यहां जानिए कुछ वेकेशन फूड सेफ्टी टिप्स

इस भागती - दौड़ती जिंदगी में आराम के कुछ पल पाने के लिए वेकेशन पर जा रही हैं? ज़रूर जाइए मगर इस दौरान अपनी सेहत का ख्याल रखना मत भूलिएगा।
हम बता रहे हैं जरूरी फूड सेफ्टी टिप्स, जो वेकेशन में आपके काम आएंगी। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 14 December 2021, 08:00 am IST
ऐप खोलें

अक्सर जब लोग काम से छुट्टी लेकर वेकेशन (Vacation) या कुछ दिन ट्रिप (Trip) पर जाते हैं, तो खुद की सेहत के बारे में केयर फ्री हो जाते हैं। ऐसे में गलत खानपान और गंदा पानी पीने की वजह से तबियत खराब हो जाती है। और सारा ट्रिप का मज़ा बेकार हो जाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की 2015 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल 10 में से 1 व्यक्ति फूड प्वाइजनिंग (Food Poisoning) से बीमार होता है। यह सबसे ज़्यादा आम है जब आप बाहर घूमने जा रहे हों।

हम नहीं चाहते यदि आप ट्रिप पर जाएं तो बीमार होकर लौटें। खाना किसी भी छुट्टी, ट्रिप या वेकेशन का मुख्य आकर्षण होता है। इसके बिना हर चीज़ का मज़ा फीका ही रहता है। इसलिए आज हम आपके साथ कुछ फूड सेफ्टी टिप्स (Food Safety Tips) साझा करने जा रहे हैं, जो आपको ट्रिप के दौरान हेल्दी रखने में मदद करेंगी।

आप मास्‍क पहनकर यात्रा कर सकती हैं और खानपान का भी ख्याल रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो वेकेशन के दौरान बीमार होने से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान (Food safety tips for vacation)

1. समय का ध्यान रखें

लंबी यात्रा पर समय का ध्यान न रख पाना आम बात है। ऐसे में अगर आप अपने साथ पैक करा हुआ खाना भी ले जा रही हैं, तो यह खराब हो सकता है। ध्यान रहे, यदि दही, चिकन सैंडविच, या हमस जैसे खाद्य पदार्थों को रेफ्रिजरेट किए बिना छोड़ दिया जाए, तो इनमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं।

इसलिए, यदि आप अपने साथ ऐसा कुछ कैरी कर रही हैं, तो इस प्रकार के खाद्य पदार्थों को 4 घंटे के भीतर खा लें।

2. कच्चे खाद्य पदार्थों को पके हुए से अलग करें

यदि आप ट्रिप पर पकाने के लिए कच्चा मांस ले जा रहे हैं, तो इसे पके हुए खाद्य पदार्थों से अलग रखें। यदि आप कार से यात्रा कर रहे हैं, तो इसे आइस बॉक्स में रखें। नहीं तो यह खराब हो जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा।

3. खाने का सही तापमान बनाए रखें

यात्रा के दौरान यदि आप कुछ भी खा रहे है, फिर चाहे वो खरीदकर हो या पैक किया हुआ। आपका खाना बिल्कुल सही तापमान पर होना चाहिए। उदाहरण के लिए सूप गर्म होना चाहिए, यदि ये कई घंटों से बाहर है और ठंडा हो चुका है तो इसमें संभावित रूप से हानिकारक सूक्ष्मजीव हो सकते हैं।

खाद्य पदार्थों को दोबारा गर्म न करें . चित्र : शटरस्टॉक

4. अपनी टेबल साफ करें

TravelMath द्वारा 2015 के एक अध्ययन में, एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट ने 5 हवाई अड्डों और 4 उड़ानों से 26 नमूने एकत्र किए, और हवाई जहाज की ट्रे टेबल को हवाई जहाज पर सबसे गंदी जगह पाया। अपनी ट्रे टेबल को केमिकल वाइप से पोंछें और अपने भोजन को कभी भी सीधे न छुएं: इसे पकड़ने के लिए हमेशा एक नैपकिन या बर्तन का उपयोग करें।

5. बाहर का पानी पीने से बचें

रेलवे स्टेशन या हवाई अड्डों पर आपको ‘ड्रिंकिंग वॉटर टैप’ देखने को मिल जाएंगे। इन नालों का पानी भले ही साफ हो, मगर आप नहीं जानते कि कितनी बार लोगों नें इन्हें अपने गंदे हाथों से छुआ होगा। इसलिए हमेशा अपने साथ एक पानी की बोतल कैरी करें। केवल बोतलबंद पानी, और अन्य बोतलबंद पेय जैसे सोडा और जूस का उपयोग करें।

6. बीमार लोगों से दूर रहें

कोरोना महामारी के इस दौर में बीमार लोगों से दूर रहना बहुत ज़रूरी है और इसमें कोई बुरी बात नहीं है भले ही कोई आपका प्रिय जन क्यों न हो। यदि आप होटल में जाकर खाना खाती है और आपको वेटर खांसता या छींकता हुआ नज़र आ रहा है, तो उसके हाथ से खाना न लें।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में यदि आपके भी पैर रहते हैं ठंडे, जानिए क्या हो सकता है कारण

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story