सर्दी-जुकाम और दर्द से राहत दिलाती है अदरक, पर ज्यादा सेवन हो सकता है खतरनाक

आयुर्वेद के अनुसार अदरक का सेवन आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है!
यहां हैं जरूरत से ज्यादा अदरक खाने के स्वास्थ्य जोखिम। चित्र : शटरकॉक
ईशा गुप्ता Published on: 13 August 2022, 12:30 pm IST
ऐप खोलें

बरसात में कड़क चाय बनानी हो या सर्दी-जुकाम से राहत पानी हो। घरेलू इलाज के लिए अदरक का इस्तेमाल सदियों से चला आ रहा है। आयुर्वेद के अनुसार अदरक में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद करता है क्योंकि अदरक हमारी पाचन अग्नि को संतुलित रखता है।

अदरक का सेवन करने से शरीर में जमे हुए टॉक्सिन और विषैले पदार्थ निकल कर बाहर आ जाते हैं। लेकिन आपके मन में भी प्रश्न जरूर आता होगा कि अदरक का कितना सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है? और क्या अदरक का अत्यधिक सेवन हमारे लिए फायदेमंद है? लेकिन परेशान नहीं हो, क्योंकि आज आपके सभी प्रश्नों का उत्तर हम अपने इस लेख के माध्यम से देने वाले हैं।

चलिए सबसे पहले जानते हैं कि अदरक का कितना इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

जानिए कितनी मात्रा में करें अदरक का सेवन
चित्र : शटरस्टॉक

कितनी मात्रा में करें अदरक का सेवन

द फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के अनुसार अदरक का रोज 4 ग्राम सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है।

यू.एस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर ने पाया कि 2 चम्मच अदरक में 4 कैलोरी पाई जाती हैं, जिससे यह वजन घटाने में भी लाभदायक होता है। इसी रिसर्च में पाया गया कि अदरक में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, लेकिन इसमें विटामिन, मिनरल्स नहीं पाए जाते।

जानिए अदरक का अत्यधिक सेवन आपके लिए कितना हानिकारक हो सकता है –

1. हार्टबर्न होने का खतरा

अदरक का अत्यधिक सेवन भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि इसके अत्यधिक सेवन से आपको पेट और सीने में जलन महसूस हो सकती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन में इस विषय पर गहनता से रिसर्च की, जिसमें 109 स्टडीज में से 16 स्टडीज में पाया गया कि अदरक को अत्यधिक सेवन से हर्टबर्न होने का खतरा हो सकता है।

अदरक का अत्यधिक सेवन आपकी पाचन क्रिया को नुकसान भी पहुंचा सकता है।चित्र: शटरकॉक

2. पाचन क्रिया में समस्या

अदरक का अत्यधिक सेवन आपकी पाचन क्रिया को नुकसान भी पहुंचा सकता है। नेशनल सेंटर फॉर कंप्लीमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ के अनुसार अदरक के अत्यधिक सेवन से आपको पेट दर्द गैस की समस्या और पेट में सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

3. गले और मुंह में इरिटेशन

अदरक के रस का सेवन करने से आपको गले और मुह में जलन महसूस हो सकती है। क्योंकि अदरक में जिंजरोल (Gingerol) नामक केमिकल पाया जाता है। जो हमारे गले में जलन पैदा करता है। NCCIH के अनुसार अदरक का सेवन कम मात्रा में करना ही शरीर के लिए लाभदायक होता है।

4. ब्लीडिंग होने का खतरा

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की अक्टूबर 2015 की रिपोर्ट के अनुसार अदरक में ब्लड थिनिंग कंपाउंड पाए जाते हैं, जिसके कारण इसका अत्यधिक सेवन करने से आपको ब्लीडिंग होने का खतरा भी बढ़ सकता है। अगर आपको ब्लड थिनिंग की समस्या है, तो आपको डॉक्टर की सलाह पर ही अदरक का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़े – प्रोटीन और फाइबर के लिए ही नहीं गट और हार्ट हेल्थ के लिए भी करें सोया को डेली डाइट में शामिल

लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story