वेट लॉस से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक, काले चने का सेवन आपको देता है ये 5 लाभ 

नाश्‍ते में अंकुरित चने खाने से लेकर चना मसाला की स्‍वादिष्‍ट सब्‍जी तक काले चने हर जगह फि‍ट हैं। पर क्‍या आप जानती हैं कि काले चने का सेवन आपको वेट लॉस में भी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं कि क्‍यों आपको अपने आहार में शामिल करने चाहिए काले चने। 
काले चने महिलाओं की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
प्रेरणा मिश्रा Updated: 10 Dec 2020, 12:19 pm IST
  • 61

अगर आपके आहार में काले चने शामिल नहीं हैं, तो आप एक बहुत बड़ी गलती कर रहीं हैं। काले चने में घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही फाइबर होते हैं। यह आपके पाचन तंत्र को दुरुस्‍त कर आपको कई समस्‍याओं से बचाते हैं। 

पहले जान लें काले चने में मौजूद पोषक तत्व

काला चना प्रोटीन,फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है। इसमें विटामिन B6, विटामिन सी, नियासिन, थियासिन, राइबोफ्लेविन और मिनरल जैसे मैगनीज,फास्फोरस,आयरन और कॉपर होते हैं। 

अपने इन्‍हीं गुणों के कारण काला चना इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने में भी मददगार हो सकता है। सबसे अच्‍छी बात कि यह मधुमेह को नियंत्रित कर सकता है। तो आइए जानते हैं सेहत और सौंदर्य के लिए काले चने के सेवन के फायदे। 

1.कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

काले चने में घुलनशील फाइबर अच्‍छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो बाइल एसिड को शरीर में अवशोषित होने से रोकता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड के स्तर को कम करता है।

फाइबर युक्त भोजन फैट कम करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अध्ययन के अनुसार पता चला है कि काले चने में मौजूद फाइबर की मात्रा अन्य फलियों की तुलना में कहीं अधिक बेहतर और प्रभावी है।

2.सूजन को कम करता है

सूजन एक क्रोनिक डिज़ीज है, जो मानसिक तनाव के कारण उत्पन्न होती है। कई अध्ययनों से पता चला है कि काले चने के सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और सूजन में कमी आती है।काले चने में मौजूद विटामिन ए,बी 6, सी, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व  होते हैं जो क्रोनिक डिज़ीज से लड़ने में मददगार हैं। 

3.हेयर फॉल को रोकता है

इस समय हेयर फॉल 99 फीसदी लोगों की समस्‍या है। कारण कोई भी हो, अगर आप इससे निजात पाना चाहती हैं, तो अपने आहार में काला चना जरूर शामिल करें।

काले चने झड़ते बालों को रोकता है। चित्र: शटरस्टॉक

य‍ह विटामिन बी 6 और जिंक का एक अच्छा स्रोत है, जो बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ और बालों के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये खनिज बालों को अंदर से मजबूती प्रदान करते है।

4.दिल को रखता है स्वस्थ

काले चने एंटीऑक्सिडेंट, डेल्फिंडिन, फाइटो न्यूट्रिएंट्स, साइना इडिन के मिश्रण का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके ब्लड वेसल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।अच्छे हृदय स्वास्थ को बनाए रखने के लिए अपने आहार में काले चने को जरूर शामिल करें।

5.वजन कम करता है

यह एक निर्विवादित तथ्य है कि फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ भूख कम करने में मदद करते हैं। इससे वजन घटने में सहायता मिलती है। जबकि घुलनशील फाइबर सही पाचन के लिए बाइल उत्सर्जन की सुविधा देता है और अघुलनशील फाइबर आपको कब्ज से बचाता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
वजन कम करने का सोच रही है तो अपनाए पैलियो डाइट। चित्र: शटरस्‍टॉक
वजन कम करने का सोच रही है तो अपनाए काले चने। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो लेडीज इस नवरात्रि में जब प्रसाद में काले चने मौजूद हों तो याद कीजिएगा कि यह आपको कितने सारे सेहत लाभ दे सकता है। 

  • 61
लेखक के बारे में

हेल्‍दी फूड, एक्‍सरसाइज और कविता - मेरे ये तीन दोस्‍त मुझे तनाव से बचाए रखते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख