और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

सप्‍लीमेंट से लेकर सीरम तक, जानिए क्‍यों हर कोई कर रहा है विटामिन सी की सिफारिश

Published on:22 February 2021, 16:00pm IST
सिर्फ इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने के लिए ही नहीं, बल्कि शरीर की अन्‍य आवश्‍यकताओं के लिए भी विटामिन सी अपरिहार्य है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
vitamin c ke fayde
शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है विटामिन C. चित्र : शटरस्टॉक

आजकल हर किसी के मुख से आपने विटामिन-C का नाम सुना होगा और करोनाकाल में तो कुछ ज्यादा ही। बाजार में अचानक, बहुत सारे उत्पाद विटामिन-C से संबंधित आ गये हैं, जैसे टैबलेट, सीरम, और नीबू पानी तो सबको पता ही है।

इम्युनिटी बढ़ानी है…. तो विटामिन-C खाइए या त्वचा ख़राब है? तो विटामिन-C सीरम लगाओ, लेकिन आखिर क्यों?… क्या आपने कभी ये जाने की कोशिश की है? अगर नहीं तो आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आखिर विटामिन-C क्यों इतना ज़रूरी है।

विटामिन-C सेहत के लिए क्यों जरूरी है

शरीर छोटे-छोटे सेल्स से मिलकर बना है और विटामिन-C इन्हीं सेल्स को स्वस्थ रखने में मदद करता है। कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं, तो इसका सीधा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है जिससे, यह ग्लोइंग दिखती है। इसके अलावा विटामिन-C हडि्डयों को मज़बूत बनाने के साथ घाव जल्दी भरने में भी मदद करता है।

विटामिन-C में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो हमें न सिर्फ बीमारियों से दूर रखते हैं, बल्कि त्वचा के रूखेपन को भी कम करते हैं।

कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है विटामिन C। चित्र: शटरस्‍टॉक
कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है विटामिन C। चित्र: शटरस्‍टॉक

विटामिन-C कैंसर के जोखिम को कैसे कम कर सकता है, आइये जानते हैं क्या कहता है अध्ययन:

नेचर कम्युनिकेशन जर्नल (Nature Communication Journal) में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, विटामिन-C कैंसर के जोखिम से बचाता है और उसे कंट्रोल करने में मदद करता है। विटामिन-C की वजह से, मरीज को कीमो और रेडिएशन थेरेपी की जरूरत कम पड सकती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर की वजह से बनने वाले फ्री-रेडिकल्स को कम करने में मदद करता है। ये फ्री-रेडिकल्स ह्रदय रोग और आर्थराइटिस के खतरे को भी बढ़ाते हैं।

विटामिन-C से होने वाले स्वास्थ्य लाभ :

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है

विटामिन-C ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। अगर आप विटामिन-C से भरपूर आहार ले रहे हैं, तो ह्रदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनिया भर में सबसे ज्यादा मौत ह्रदय रोगों की वजह से ही होती है।

स्ट्रोक के खतरे को कम करता है

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन के अनुसार अपने आहार में विटामिन-C शामिल करने से स्ट्रोक का खतरा 42 फीसदी तक कम किया जा सकता है। शरीर में विटामिन-C युक्त फल और सब्जियां शामिल करने से कई पोषक तत्व शरीर में पहुंचते हैं जो हमें स्वस्थ रखते हैं।

शोध बताते हैं कि अच्छा एंटी-एजिंग है विटामिन C। चित्र: शटरस्‍टॉक
शोध बताते हैं कि अच्छा एंटी-एजिंग है विटामिन C। चित्र: शटरस्‍टॉक

ये एंटी-एजिंग है

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन (American Journal of Clinical Nutrition) में प्रकाशित एक और रिसर्च के अनुसार, विटामिन-C का असर शरीर पर अंदरूनी और बाहरी दोनों तरह होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ती उम्र के असर को घटाते हैं।

विटामिन सी सीरम लगाने से आंखों के काले घेरे में कमी आती है। साथ ही, स्किन और बालों में होने वाली ड्रायनेस भी कम हो जाती है। यह सूरज की UV किरणों से होने वाले स्किन डैमेज को भी रोकता है।

शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है विटामिन सी

विटामिन-C इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में वाइट ब्लड सेल्स को असरदार बनाने का काम करते हैं और ये हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

इस मौसम में ऐसे फल और सब्जियां आसानी से उपलब्ध हैं जिनमें विटामिन-C काफी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अपने आहार में विटामिन-C ज़रूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें : अगर आपके एजिंग पेरेंट्स को है ब्‍लड प्रेशर की समसस्‍या, तो इन 6 चीजों से करें परहेज

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।