बोन्स से लेकर ब्रेन हेल्थ तक होती है आयरन की जरूरत, यहां हैं 5 आयरन रिच फूड्स

जब आपके शरीर में आयरन की कमी होने लगती है, तब शरीर के अन्य अंगों तक ऑक्सीजन की सप्लाई भी कम हो जाती है। जिससे आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आयरन के लिए इन फूड्स को जरूर खाएं।

iron rich food
यहां हैं आयरन के 5 वीगन फूड सोर्स। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 19 January 2023, 11:13 am IST
  • 123
इस खबर को सुनें

शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा होना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह शरीर में हिमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। हिमोग्लोबिन ब्लड सेल्स में मौजूद एक प्रकार का प्रोटीन है, जो ऑक्सीजन को शरीर के हर कोने तक पहुंचाता है। शरीर में मौजूद 70% आयरन हिमोग्लोबिन बनाने में मदद करते हैं, इसके अलावा 20% आयरन फेरिटीन नामक अन्य ब्लड प्रोटीन में मौजूद होते हैं। इसके साथ ही 6% आयरन अन्य महत्वपूर्ण प्रोटीन को बनाने में मदद करता है। इसलिए शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा होना जरुरी है।

आयरन की कमी ब्लड में ऑक्सीजन सप्लाई को धीमा कर सकती है। जिस वजह से कई अन्य बॉडी फंक्शंस प्रभावित होते हैं। यदि आप इन समस्याओं से वंचित रहना चाहती हैं तो आयरन युक्त महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। इसलिए आज हम आये हैं कुछ ऐसे महत्वपूर्ण खाद्य स्रोत के नाम जो शरीर में आयरन की मात्रा को बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे। तो बिना देर किए अपनी डाइट चार्ट में शामिल करें यह खाद्य स्रोत।

यहां हैं आयरन से भरपूर 5 खाद्य पदार्थों के नाम

1. पालक

फ़ूड डेटा सेंट्रल द्वारा पालक के पोषक तत्वों को लेकर प्रकाशित एक डेटा के अनुसार यह आयरन का एक बेहतरीन स्रोत है। लगभग 100 ग्राम पालक का सेवन दिन की 15% आयरन की आवश्यकता को पूरा कर सकता है। साथ ही पालक विटामिन सी से भरपूर होता है, ऐसे में इसका सेवन शरीर मे आयरन के अवशोषण को बूस्ट करता है। वहीं यह कैरोटेनॉइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट से युक्त होता है, जो कैंसर, इन्फ्लेमेशन और आंखों को प्रोटेक्ट करते हैं।

कद्दू के बीज स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी हैं। चित्र-शटरस्टॉक
कद्दू के बीज स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी हैं। चित्र-शटरस्टॉक

2. पंपकिन सीड्स

पंपकिन सीड्स सनैकिंग का एक हेल्दी विकल्प है। फ़ूड डेटा सेंट्रल द्वारा पंपकिन सीड्स को लेकर प्रकाशित एक डेटा के अनुसार इसमें आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। वहीं इसका सेवन शरीर कि नियमित आयरन की आवश्यकता को पूरा करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही पंपकिन सीड विटामिन के, जिंक और मैंगनीज से भरपूर होता है। वहीं इसमें पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम मौजूद होता है जो सभी की सेहत के लिए काफी ज्यादा जरूरी है।

3. क्विनोआ

फ़ूड डेटा सेंट्रल के अनुसार क्विनोआ पोषक तत्वों से भरपूर और शरीर के लिए आवश्यक अनाजों में से एक है। एक कप यानी कि लगभग 200 ग्राम क्विनोआ दिन के आयरन की आवश्यकता को लगभग 16% तक पूरा कर सकता है। पब मेड सेंट्रल के अनुसार क्विनोआ में प्रोटीन, फोलेट, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज और कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इसकी गुणवत्ता को और ज्यादा बढ़ा देते हैं। इसके साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले सेल डैमेज के प्रभाव को कम कर देता है।

4. ब्रोकली

फ़ूड डेटा सेंटर के अनुसार ब्रोकली भी आयरन का एक बेहतरीन स्रोत है। इसके साथ ही ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ा देते हैं। इतना ही नहीं ब्रोकली में फोलेट और फाइबर भी मौजूद होता है, इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन के शरीर के विभिन्न प्रकार की परेशानियों से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकते है। यदि आपके शरीर में खून की कमी है तो ब्रोकली का का सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

chocolate chips
मिल्कशेक को चॉकलेट चिप्स से सजाया जा सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

5. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट स्वाद में स्वादिष्ट होने के साथ ही कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत होता है। फ़ूड डेटा सेंट्रल के अनुसार लगभग 50 ग्राम डार्क चॉकलेट का सेवन आपके नियमित आयरन की आवश्यकता को 19% तक पूरा कर सकता है। इसके साथ ही इसमे कॉपर और मैग्नीशियम की मात्रा मौजूद होती है।

इसमें मौजूद प्रीबायोटिक्स फाइबर गट फ्रेंडली बैक्टीरिया के ग्रोथ को बढ़ा देते हैं। जो आपकी पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद हो सकता है। इतना ही नहीं कोको पाउडर और डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। इनका सेवक कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है और हार्ट से जुड़ी बीमारियों की संभावना को कम कर देता है। साथ ही साथ ब्लड प्यूरीफाई करता है और हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें : क्या उम्र बढ़ने के साथ कम कर देना चाहिए आहार? जानिए कैसी होनी चाहिए आपके एजिंग पेरेंट्स की डाइट

  • 123
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें