त्वचा में प्राकृतिक चमक लाने से लेकर आपका वज़न कम करने तक सब कर सकती है माचा टी, जानिए इस चाय के बारे में

क्या आप एक टी लवर हैं? और हर दिन आपका यदि सोचते हुए बीतता है कि अपनी चाय को कैसे और टेस्टी, इन्टरेस्टिंग और हेल्दी बना सकती हैं? यदि हां तो ये लेख आपके लिए है।
kya hai matcha tea
जानिए क्या है माचा टी और इसे बनाने का तरीका। चित्र : शटरस्टॉक

सोशल मीडिया की इस दुनिया में हमने कई तरह के हेल्थ ट्रेंड (Health Trend) को आते जाते देखा है। अक्सर सेलेब्रिटीज की फिटनेस को देखते हुए कई हेल्दी चीज़ें ट्रेंड करने लगती हैं। जैसे चिया सीड्स, फ्लेक्स सीड्स, हर्बल टी इन्ही ट्रेंड की उपज हैं और वाकई में फायदेमंद भी।

हर्बल टी (Herbal Tea) की बात करें तो अपने भी कई प्रकार की चाय का सेवन किया होगा। दुनिया में कुल 2000 से ज़्यादा चाय की किस्में (Types of tea) मौजूद हैं। जिनमें से कुछ आपने ट्राई की होंगी, लेकिन आजकल जो काफी ट्रेंड में है वो है माचा टी (Matcha Tea)। आपको कई इंफ्लुएंसर इसकी सिफारिश करते हुए नज़र आ जाएंगे और यह भी माना जाता है कि यह ग्रीन टी का एक जापानी वर्जन (Japanese Green Tea) है, जो कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है। तो चलिये जानते हैं इसके बारे में सब कुछ

क्या है मचा टी?

माचा एक प्रकार की ग्रीन टी है जो साबुत, पीसे हुए चाय की पत्तियों से बनाई जाती है। इसकी खेती उन पौधों से की जाती है जिनकी एक बहुत ही सटीक और नियमित रूप से बढ़ने की प्रक्रिया होती है। यह सफेद, हरे, काले और ऊलोंग चाय के समान पौधे कैमेलिया साइनेंसिस से बनाई जाती है।

इस सुपरफूड की जड़ें चीन और जापान में पारंपरिक प्रथाओं से उपजी हैं। अपने अनूठे स्वाद और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर माचा टी सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है माचा टी?

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

माचा में सूक्ष्म पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसमें एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट (ईजीसीजी) नाम का एक यौगिक होता है जिसका स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव होता है। जर्नल ऑफ एथनोफर्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार माचा टी में एंटी-डायबिटीज, एंटी-इंफ्लैमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट समेत चिकित्सीय गुणों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

जानिए माचा टी के फायदे । चित्र: शटरस्टॉक

वज़न घटाने के लिए फायदेमंद

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ बताता है कि यह चाय “ऊर्जा को बढ़ाती है, लिपोजेनेसिस और वसा अवशोषण को कम करती है। यह सब वज़न कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही, ग्रीन टी वज़न कम करने में फायदेमंद है।

चमकदार त्वचा के लिए

फूड रिसर्च इंटरनेशनल स्टडी में कहा गया है कि माचा ग्रीन टी – ”अल्सर, सोरायसिस, रोसैसिया और एक्टिनिक केराटोसिस के ट्रीटमेंट में फायदेमंद साबित हो सकती है। इसलिए स्किन को बेहतर बनाने के लिए आप इस टी को ट्राई कर सकती हैं।

माचा टी बनाने के लिए आपको चाहिए

1 चम्मच माचा ग्रीन टी पाउडर
¼ कप गर्म पानी
1-2 बड़े चम्मच शहद या पसंद का स्वीटनर
1 कप दूध (आपकी पसंद का)
1 कप बर्फ

माचा टी तैयार करने की विधि

सबसे पहले चाय तैयार करें। एक छोटे कटोरे में, माचा पाउडर को गर्म पानी के साथ तब तक फेंटें जब तक कि झाग न बन जाए – इसमें लगभग एक मिनट का समय लगना चाहिए। इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

अब एक गिलास में अपनी पसंद का स्वीटनर डालें। फिर, बर्फ डालें और अपनी पसंद का दूध। फिर इस गिलास में अपनी माचा टी डालें और सर्व करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

जानिए माचा टी का पोषण मूल्य

कैलोरी: 225 kcal | कार्बोहाइड्रेट: 29g | प्रोटीन: 10g | वसा: 8g | संतृप्त वसा: 5g | कोलेस्ट्रॉल: 24mg | सोडियम: 121mg | पोटेशियम: 333mg | चीनी: 30g | विटामिन ए: 595IU | कैल्शियम: 286mg | आयरन: 1mg

यह भी पढ़ें ; सूजन को कम कर जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है व्हीटग्रास जूस, एक्सपर्ट से जानिए इसके 10 फायदे

  • 140
लेखक के बारे में

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं। ...और पढ़ें

अगला लेख