वैलनेस
स्टोर

बेहतर पाचन से लेकर दमकती त्वचा तक, त्रिफला का सेवन आपको देता है ये 5 स्वास्थ्य लाभ

Published on:7 August 2021, 16:06pm IST
बरसों से त्रिफला का प्रयोग कई बीमारियों से बचाव के लिए किया जाता रहा है। जब बारी आती है मानसून में होने वाली समस्याओं की, तो त्रिफला यहां भी आपके लिए कारगर साबित होता है।
मोनिका अग्रवाल
  • 92 Likes
Triphala khane se milte Hain aise health benefits
आयुर्वेद में त्रिफला खाने से मिलते हैं बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स।चित्र शटरस्टॉक

त्रिफला (Triphala) को इसकी पावरफुल प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है। ट्रेडिशनल मेडिसिनल सिस्टम (Traditional Medicine) में अधिकतर जड़ी-बूटियों का प्रयोग किया जाता था। उन्ही में से एक है त्रिफला। इस जड़ी बूटी का प्रयोग आयुर्वेद (Ayurveda) में बहुत सी बीमारियों को ठीक करने के लिए लगभग हज़ार सालों से भी अधिक समय तक प्रयोग किया जाता आ रहा है। 

इसे आप पाउडर या सप्लीमेंट के रूप में प्रयोग कर सकती हैं। इसके स्वास्थ्य लाभों के कारण विश्व भर में इसे अब फिर से प्रसिद्धी मिल रही है। आज हम त्रिफला के गुणों के बारे में जानेंगे और पता करेंगे इससे आपको क्या क्या लाभ मिल सकते है। आइए पहले जान लेते हैं कि त्रिफला होता क्या है।

असल में क्या है त्रिफला?

त्रिफला दो शब्दों से मिल कर बना है- त्रि और फला जिसका अर्थ है तीन फल। इसका नाम भी  इसी कारण त्रिफला पड़ा। यह भारत में मिलने वाले तीन हर्ब्स से बना है जिनके नाम है आंवला , हरितकी और ब्लैक मारोबलन।

Triphala pet ke liye bahut achchha hai
पेट की समस्या के लिए आयुर्वेद में त्रिफला का प्रयोग सदियों से होता आ रहा है। चित्र- शटर स्टॉक।

इसे एक पोली हर्बल मेडिसिन कहा जाता है और यह माना जाता है कि इस फल को अगर आप किसी दवाई के रूप में प्रयोग करते हैं, तो ये आपको बहुत से लाभ देने के साथ साथ थेरेपी इफेक्ट्स भी देता है।

यह भी पढ़ें- क्या आप भी सोते समय हंसती या मुस्कुराती हैं, तो जानिए क्या है इसकी वजह

आइए जानते हैं त्रिफला के स्वास्थ्य लाभ 

इन वर्ल्ड जरनल ऑफ फार्मेसी एंड फार्मास्यूटिकल साइंसेज की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह आपका वजन कम करने में लाभदायक है। यह एक पावरफुल डिटॉक्सिफायर होता है। यह आपके पेट, छोटी आंत और बड़ी आंत को डिटॉक्स करता है और उनमें मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालता है।

1 पाचन तंत्र के लिए लाभदायक 

इसे एक कोलोन टोनर के रूप में भी जाना जाता है और यह आपके कोलोन को स्ट्रेंथ प्रदान करने में भी लाभदायक होता है। यह आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में भी लाभदायक होता है। त्रिफला आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है जिस कारण आपके वजन कम होने की प्रक्रिया में मदद मिलती है।

2 यह कैंसर से बचाता है

एक स्टडी के दौरान यह आयुर्वेदिक मिक्सचर कैंसरस सेल्स को खत्म करने में भी लाभदायक होता है। इसके अंदर जो कंपाउंड मौजूद होता है वह कैंसर सेल्स की ग्रोथ होने से रोकता है और आपके पेट और पेनक्रिएटिक कैंसर से बचाता है। इसमें कुछ पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जैसे गार्लिक एसिड और पोली फेनोल्स जिन के कारण आप कैंसर से बच सकते हैं।

3 यह इन्फ्लेमेशन को कम करता है 

त्रिफला में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपके शरीर में प्रोटेक्टिव एक्शन परफॉर्म करते हैं। यह फ्लेवनॉड, पोली फेनोल्स, टैन्निंस, सपोनिंस आदि होते हैं जिनके कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से आपको राहत मिल सकती है।

यह आपको फ्री रेडिकल्स से बचा सकते हैं और आपको इंफ्लेमेशन जैसी क्रोनिक डिजीज से भी बचा सकते है। त्रिफला का नियमित सेवन करने से आप डायबिटीज़, कैंसर और हृदय रोगों से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें- डियर गर्ल्स, आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है दोस्तों के साथ गॉसिपिंग करना

4 त्वचा के लिए भी फायदेमंद है त्रिफला 

इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक होते हैं। बहुत से लोग त्रिफला का प्रयोग अपनी स्किन पर भी करते हैं। इसे एंटी इन्फ्लेमेटरी माना जाता है। यह आपको स्किन समस्याओं से निजात दिलाता है और आपकी स्किन सेल्स को प्रोटेक्ट करता है।

तनाव ज्‍यादा है? तो फिर त्रिफला खाएं। चित्र : शटरस्टॉक
तनाव ज्‍यादा है? तो फिर त्रिफला खाएं। चित्र : शटरस्टॉक

5 यह स्ट्रेस और एंजाइटी को कम करने में सहायक है

तीन फलों के मिक्सचर का सेवन करने से आपकी मानसिक सेहत भी बढ़िया रहती है। बहुत सी स्टडीज ने यह साबित भी किया है कि त्रिफला आपको स्ट्रेस और एंजाइटी से बचाने में सहायक होता है। यह आपके मूड को भी बेहतर रखने में मदद करता है।

आप पानी में त्रिफला पाउडर को मिला कर पी सकती हैं या फिर इसके पाउडर को शहद और दालचीनी में मिला कर उसे चाय के रूप में प्रयोग कर सकती हैं।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।