सर्दियों में ये 4 खाद्य पदार्थ बढ़ा सकते है कब्ज की समस्या

सर्दियां आते ही कई लोगों को कब्ज की समस्या होने लगती है। ऐसा अपकी शारीरिक गतिविधि और कुछ खाद्य पदार्थों के कारण हो सकता है। चलिए जानते है वो कौन से खाद्य पदार्थ है जो सर्दियों में कब्ज का कारण बनते है।
सभी चित्र देखे constipation in winter
फाइबर और हाइड्रेशन कब्ज का कारण बन सकते है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 16 Dec 2023, 11:00 am IST
  • 145

कब्ज एक ऐसी स्थिति है जिस पर यदि आप ध्यान नहीं देंगे तो यह आसानी से आप पर हावी हो सकता है, इस समस्या में कई कारकों का योगदान होता है। कब्ज (Constipation) की समस्या सर्दियों (Winter) में कई लोगों को परेशान कर सकती है इसके पीछे का कारण आपकी अस्वस्थ जीवनशैली हो सकती है। अपर्याप्त आहार फाइबर (Dietary Fiber) और अपर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन दो मुख्य कारक हैं जो कई लोगों में कब्ज में कारण बन सकते है।

कब्ज पेट दर्द और गैस (Gas) जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। यदि इलाज नहीं किया जाता है तो मल त्याग के दौरान अत्यधिक परेशानी हो सकती है। इसके आपको मल त्याग करते समय खून भी आ सकता है। क्योंकि मल कठोर हो जाता है और बाहर आते समय आपकी त्वचा को चोटिल कर सकता है।

winter mein constipation
कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थ जैसे प्रोसेस्ड अनाज कब्ज का कारण बन सकते है। चित्र- अडोबी स्टॉक

सर्दियों में जिन खाद्य पदार्थों से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है उसके बारे में ज्यादा जानकारी दी डायटिशियन और वेट लॉस एक्सपर्ट शिखा कुमारी नें

सर्दियों में कब्ज करने वाले खाद्य पदार्थ (Food that cause constipation in winter)

कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थ (Low Fiber)

मल त्याग को आसान बनाने के लिए फाइबर सबसे जरूरी होता है। इसलिए आपको फाइबर का सेवन कब्ज से बचने के लिए करना बहुत जरूरी है। सर्दियों में, लोग अधिक प्रोसेस्ड और कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थ जैसे प्रोसेस्ड अनाज (सफेद ब्रेड, पास्ता) और सुविधाजनक खाद्य पदार्थ चुन सकते हैं, जिससे कब्ज हो सकता है।

डेयरी प्रोडक्टस (dairy products)

कुछ व्यक्ति सर्दियों के दौरान अधिक डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कर सकते हैं, और जो लोग लैक्टोज इंटॉलरेंस का सामना करते हैं, उनके लिए इससे कब्ज सहित पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए यदि आप सर्दियों में गर्म दूध का सेवन करते है खुद को गर्म रखने के लिए और आपको लैक्टोज इंटॉलरेंस है तो डेयरी उत्पादों का सेवन करने से बचें।

home remedies for constipation
जानिए कब्ज की समस्या से तुरंत राहत कैसे पाएं। चित्र एडॉबीस्टॉक।

हाइड्रेशन का लेवल कम होना (Hydration)

ठंड के मौसम में, लोग अक्सर भरपूर मात्रा में पानी पीना भूल जाते हैं। डिहाइड्रेशन से कब्ज हो सकता है, इसलिए सर्दियों में भी पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। आपको हर एक घंटे में पानी पीने के लिए समय निर्धारित करना चाहिए ताकि आप पानी पीना बिल्कुल न भूले।

शराब और कैफीन (Alcohol and caffeine)

सर्दियों में लोग शरीर को गर्म रखने के मकसद से अधिक बार और अधिक मात्रा में शराब और कॉफी का सेवन करते है। सर्दियों के दौरान मादक पेय या कैफीन युक्त पेय (जैसे कॉफी) के अधिक सेवन से डिहाइड्रेशन हो सकता है, जो बदले में कब्ज का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़े- मसल्स बिल्डिंग में सहायक पी प्रोटीन पाउडर, जानें किस प्रकार है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख