वैलनेस
स्टोर

आपकी त्वचा पर भद्दे निशान छोड़ जाता है मच्छरों का काटना, जानिए इन्हें कैसे हटाना है

Updated on: 20 August 2021, 17:16pm IST
मच्छरों के काटने से आपको कई प्रकार की बीमारियां होने के साथ-साथ हमेशा रह जाने वाले निशान भी हो सकते हैं। तो आज हम उन निशानों से छुटकारा दिलाने के लिए आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं।
मोनिका अग्रवाल
  • 95 Likes
tips to remove mosquito bite scar
मच्छर के काटने से होने वाले निशान बहुत भद्दे लगते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

मच्छरों के काटने से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां आपको हो सकती हैं। इसलिए आपको अपना मच्छरों से भी बचाव करना चाहिए। हम में से अधिकांश लोग ये जानते हैं और इससे बचने के उपाय भी करते हैं। पर मच्छर एक ऐसी चीज हैं जो कहीं न कहीं हम पर हमला कर ही देता है। एक मच्छर का काटना न सिर्फ आपको एक पल की तीव्र चुभन देता है, बल्कि ये आपकी त्वचा पर भद्दे निशान भी छोड़ जाता है। क्या आप भी मच्छरों के काटने के निशान अपनी त्वचा पर देखती हैं? तो आज इन्हें मिटाने के उपाय जानते हैं। 

कुछ खास जगहों पर ही ज्यादा क्यों काटते हैं मच्छर 

मच्छरों के निशाने पर अकसर आपके शरीर के खुले हिस्से होते हैं। उनमें भी सबसे ज्यादा आपके पैर। क्योंकि वे जमीन के सबसे ज्यादा नजदीक होते हैं। असल में जब हिलते-डुलते हैं तो आपकी त्वचा का तापमान बढ़ जाता है। आप अधिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित करते हैं। जब मच्छर जमीन के काफी करीब आते हैं, तो वे शरीर की गर्मी को महसूस करते हैं। यह गर्मी ही बताती है कि रक्त सतह के सबसे करीब है। इसलिए वे जानते हैं कि उन्हें कहां काटना है।

क्यों पड़ते हैं मच्छर के काटने से ऐसे निशान?

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में त्वचा विशेषज्ञ डॉ. भावुक मित्तल बताते हैं कि जब मच्छर आपको काटता है, तो थोड़े समय के बाद हो सकता है कि आपको एक डार्क और गोल निशान देखने को मिले। इसे पोस्ट इन्फ्लेमेटरी हाइपर पिगमेंटेशन कहा जाता है। इस प्रकार की दागदार त्वचा को ठीक होने में कई महीनों तक का समय लग जाता है।

Mosquito bite skin ko kharab kar dete hai
मच्छर के काटने से सिर्फ डेंगू और मलेरिया ही नहीं होता, बल्कि कुछ भद्दे निशान भी पड़ जाते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

यह भी पढ़ें- आईबीडी का जोखिम बढ़ा सकते हैं अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड, जानिए क्या हो सकता है इनका हेल्दी विकल्प

खुजली करने से हो सकता है इंफेक्शन : 

जब आप मच्छर के काटने से (Mosquito bite) से ठीक हो रहे होते हैं और उसे खुजला लेते हैं, तो हील होने की प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है। इससे आपको उस स्थान पर सूजन या इन्फेक्शन हो सकती है। जिसका निशान काफी लंबे समय तक रह सकता है।

केलॉइड स्कार : 

कई लोगों को मच्छर के काटने से प्राकृतिक रूप से ही स्कार हो जाता है और वह समय के साथ साथ बड़ा होने लगता है और इसे केलाइड स्कार के नाम से जाना जाता है।

आइए जानते हैं इन निशानों को हटाने के घरेलू उपाय 

एलोवेरा जेल : 

एलो वेरा आपकी स्किन को हील करने में मदद करता है और अगर आपको किसी तरह का बर्न, कट या स्कार हो जाता है तो उसे ठीक करने में मदद करता है। आपको केवल प्रभावित भाग पर थोड़ा एलो वेरा जेल अप्लाई करना है और उसकी मसाज करनी है।

elo vera aapakee skin ko heel karane mein madad karata hai

एलो वेरा आपकी स्किन को हील करने में मदद करता है।चित्र -शटरस्टॉक

एक्सफोलिएट करें

जब शुरू में हुआ निशान फीका पड़ने लग जाए तो आपको उस भाग पर एक्सफोलिएशन करनी है। किसी जेंटल स्क्रब या एक्सफोलिएट ब्रश का प्रयोग करके थोड़ी देर के बाद उस जगह को पानी से धो लें।

आईटीसी एंटी स्कारिंग प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें :

आपको आसानी से ओवर द काउंटर पर उपलब्ध होने वाली स्कार क्रीम्स का प्रयोग कर लेना चाहिए और यह स्किन को हील करने में काफी ज्यादा मदद करती हैं। जब तक ब्लेमिश गायब न हो जाए तब तक रोजाना इस क्रीम का प्रयोग करें।

ब्लड फ्लो को प्रमोट करने के लिए मसाज करें :

अगर आप अपने ब्लड फ्लो को भी इंप्रूव करना चाहती हैं तो प्रभावित भाग पर थोड़ी थोड़ी मसाज करें। इससे कोलेजन प्रोडक्शन होता है जिस कारण स्कार फीका पड़ने लगता है।

नारियल के तेल के साथ मॉइश्चराइज करें : 

इस भाग को मॉइश्चराइज करना भी बहुत आवश्यक होता है और इस काम के लिए आप शिया बटर या नारियल के तेल का प्रयोग कर सकती हैं। इससे आपकी हीलिंग प्रक्रिया तेजी से बढ़ेगी और आप जल्दी से ठीक हो सकेंगे।

coconut oil yaha bhi apke liye kaam kar sakta hai
नारियल का तेल अपने गुणों के कारण यहां भी काम आ सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

एंटी इच क्रीम का प्रयोग करें

अगर आपको स्कार की जगह पर बहुत अधिक खुजली हो रही है तो आपको एंटी इचिंग क्रीम का प्रयोग करना चाहिए ताकि खुजली से राहत मिल सके।

तो अगर आप इन सब टिप्स का प्रयोग करती हैं तो आपका स्कार ठीक हो जायेगा। लेकिन आपको कोशिश करनी चाहिए कि मच्छरों से आप दूरी बना कर रखें। अपने घर को साफ सुथरा रखें और पूरे कपड़े पहनें।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।