सीने में जलन का कनेक्शन कहीं आपके पेट से तो नहीं? जानिए हार्ट बर्न के बारे में सब कुछ

Published on: 21 May 2022, 10:00 am IST

क्या आपको गर्मियों में कभी सीने में जलन महसूस हुई है? यदि हां... तो यह हार्ट बर्न के कारण हो सकता है। जानिए इस समस्या से निपटने के कुछ घरेलू उपाय।

heartburn ke liye gharelu upaay
हार्टबर्न और उसके कारणों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों के मौसम में खाने के बाद अक्सर सीने में जलन महसूस होना आम है। इसकी कई वजह हो सकती हैं। लेकिन, इसकी मुख्य वजह हार्टबर्न हो सकता है। अब हार्ट बर्न का संबंध हृदय से नहीं है, बल्कि यह सीने में जलन के कारण होता है जो तब होती है जब पेट का एसिड आपके अन्नप्रणाली में वापस आ जाता है।

हार्टबर्न कुछ मिनटों या कई घंटों तक रह सकता है। इसमें आपको खट्टी डकारें भी आ सकती हैं। यह काफी असुविधाजनक हो सकता है और कई बड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है यदि आप इस सीने में होने वाली जलन से तेज़ी से छुटकारा पाने का कोई तरीका ढूंढ रही हैं।

मगर उससे पहले इसके कारणों को समझना ज़रूरी है:

ज्यादा खाना या बहुत जल्दी खाना
खाने के तुरंत बाद लेटना
वजन ज़्यादा होना
धूम्रपान
तनाव और चिंता

मेयो क्लीनिक के अनुसार कैफीन, कार्बोनेटेड पेय, शराब, पेपरमिंट, चॉकलेट और मसालेदार भोजन का सेवन करना हार्ट बर्न को बढ़ा सकता है। इसलिए, इन सभी चीजों से बचकर रहें खासकर गर्मियों में।

अब जानिए हार्टबर्न के लिए घरेलू उपाय

1 पका हुआ केला खाएं

केले में पोटेशियम की मात्रा ज़्यादा होती है, जिसकी वजह से यह एल्कालाइन फूड बन जाता है। इसका मतलब यह है कि यह गट हेल्थ में हुए एसिड रिफ्लक्स का मुकाबला करने में मदद कर सकता है। खाने के लिए हमेशा पका हुआ केला ही चुनें।

kela healthy carbs ka acha strot hai
केला हेल्दी कार्ब्स का अच्‍छा स्रोत है। चित्र- शटरस्टॉक।

2 ट्रिगर फूड्स से बचें

कुछ खाद्य पदार्थ और पेय एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न को ट्रिगर कर सकते हैं। इसलिए आप भी उन फूड से बचें, जिनकी वजह से आपको इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वैसे ज़्यादातर गर्मियों में मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए।

3 ढीले-ढाले कपड़े पहनें

यदि आप हार्ट बर्न से ग्रस्त हैं, तो तंग-फिटिंग बेल्ट और आपके पेट को कसने वाले कपड़े आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं। इससे आपका एसिड रिफ्लक्स बढ़ सकता है।

4.वज़न कम करने की कोशिश करें

अधिक वजन आपके पेट पर अतिरिक्त दबाव डालता है, जिससे एसिड रिफ्लक्स का खतरा बढ़ जाता है। एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाने और प्रति सप्ताह 150 मिनट की शारीरिक गतिविधि स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करेगी।

5.धूम्रपान बंद कर दें

धूम्रपान उत्पादित लार की मात्रा को कम करता है और वाल्व की प्रभावशीलता को प्रभावित करता है जो पेट के एसिड को अन्नप्रणाली में प्रवेश करने से रोकता है। धूम्रपान छोड़ने से एसिड रिफ्लक्स कम हो सकता है।

यह भी पढ़ें : Vitamin B12 deficiency : जानिए अब आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें