Winter Care Tips : सर्दियों में खांसी और जुकाम से रहना है दूर, तो अपनाएं ये कुछ घरेलु उपाय

सर्दी-खांसी जुकाम सामान्य है। लेकिन अगर खांसी लंबे समय तक बनी रहे, तो यह चिंताजनक हो सकता है। यह एलर्जी की प्रतिक्रिया, वायरल संक्रमण या जीवाणु संक्रमण के कारण हो सकता है। इसका इलाज करने के लिए हम बता रहे हैं घरेलु उपाय।
ये घरेलू उपचार आपको सर्दी-जुकाम से राहत देंगे। चित्र:शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 6 November 2021, 08:00 am IST
ऐप खोलें

सर्दी के मौसम में खांसी और जुकाम बेहद आम है। इसे बदलते मौसम का असर माना जाता है। मगर कुछ मामलों में, यह अन्य कारकों के कारण भी हो सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि पहले सर्दी-खांसी के कारणों को जानें और फिर उसी के अनुसार उपचार करें। 

खांसी होने पर आपको प्रदूषण में बाहर निकलने से बचना चाहिए। आपको ठंडे पेय और व्यंजन के सेवन से भी बचना चाहिए। जितना हो सके अपने गले और छाती के चारों ओर कपड़ों की कई परतें पहनें, ताकि यह गर्म और ढका रहे। खांसी को गंभीर होने से बचाने के लिए आपको ये कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

इस मौसम में आपको सर्दी-खांसी से बचाएंगे ये घरेलू उपाय 

1. गुनगुना पानी पिएं 

गुनगुना पानी बार-बार पिएं क्योंकि यह सामान्य सर्दी, खांसी और गले में खराश से लड़ने में मदद करता है। गर्म पानी गले में सूजन को कम करता है और शरीर से तरल पदार्थ और संक्रमण को फिर से भरने में मदद करता है।

गरम पानी से आपको राहत मिल सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

2. अदरक की चाय 

अदरक की चाय का स्वाद तो अच्छा होता ही है साथ ही यह सर्दी-खांसी के इलाज में भी मदद करती है। यह चाय अंदर से कफ को सुखाने में मदद करती है। इस प्रकार श्वसन पथ से कफ को बाहर निकालती है। अदरक सर्दी को शांत करने और ठीक होने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए जाना जाता है।

3. हल्दी वाला दूध 

लगभग सभी भारतीय रसोई में पाया जाने वाली, हल्दी में एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद करता है। गर्म दूध में हल्दी, सर्दी और खांसी से लड़ने का एक लोकप्रिय और प्रभावी तरीका है। सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला गुनगुना दूध पीने से सर्दी और खांसी से जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है।

4. नमक के पानी से गरारे करें

यह एक सदियों पुराना कारगर उपाय है, जो खांसी और सर्दी का प्रभावी ढंग से इलाज करती है। गरारे के लिए नमक के पानी में हल्दी मिलाने से भी लाभ होता है।

अगर सर्दी जुकाम हो गया है तो इन बातों का रखें ध्यान 

सर्दी से पीड़ित होने पर आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ विशिष्ट भोजन करने से समस्या बढ़ सकती है और लक्षण बिगड़ सकते हैं।

हल्‍दी वाला दूध पीने से आपका सर्दी-जुकाम ठीक हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  • डेयरी उत्पादों से बचें
  • कैफीन से दूर रहें
  • मसालेदार, प्रोसेस्ड और तले हुए खाद्य पदार्थ न खाएं
  • अपने तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाएं
  • गरम पानी की भाप लें
  • अच्छे से आराम करें 

यह भी पढ़ें: गले की खराश से परेशान हैं? तो यहां जानिए उसका कारण और देखभाल के उपाय

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story