Tips To Keep Your Brain Healthy : अपनी ब्रेन हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए अपनाएं ये आदतें

Published on: 25 March 2022, 11:00 am IST

उम्र के साथ शरीर और मस्तिष्क में परिवर्तन होना समान्य है। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो आप स्मृति में किसी भी गिरावट को धीमा करने और अल्जाइमर रोग या अन्य डिमेंशिया विकसित करने के जोखिम को कम करने में मदद के लिए कर सकते हैं।

brain health ke liye foods
ब्रेन हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए अपनाएं ये फूड्स। चित्र : शटरस्टॉक

जिस तरह से आपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको एक नियमित दिनचर्या और कुछ हेल्दी टिप्स का पालन करना चाहिए। ठीक उसी तरह से आपके मस्तिष्क (Brain) को सुचारु रूप से काम करने के लिए कुछ अच्छी आदतों को अपनाने की ज़रूरत है।

हमारी ब्रेन हेल्थ (Brain Health) को भी सक्रिय रहने के लिए कुछ कसरतों की ज़रूरत होती है। जितना अधिक आप अपने मस्तिष्क को काम कराएंगे, उतना ही बेहतर तरीके से आपका ब्रेन काम करेगा। तो चलिये जानते हैं ब्रेन हेल्थ को बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स।

नियमित व्यायाम और सक्रिय जीवन शैली

हमारे मन और शरीर के बीच एक मजबूत संबंध है। शारीरिक रूप से सक्रिय रहकर व्यक्ति दोनों को स्वस्थ रख सकता है। व्यायाम करने से दिमाग पर कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं। यह हृदय गति को बढ़ाता है, जिससे मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन (Oxygen) प्राप्त होती है। यह हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देता है जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को स्वस्थ वातावरण में पनपने में मदद करता है। चलना, तैरना, टेनिस, और कोई अन्य हल्की एरोबिक गतिविधि जो आपके हृदय गति को बढ़ाती है, सभी अच्छे विकल्प हैं।

brain health ke liye tipsमस्तिष्क के कार्य में सुधार करता है व्यायाम। चित्र : शटरस्टॉक

अच्छी नींद

नींद पूरे दिन जमा होने वाले विषाक्त पदार्थों को निकालकर मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करती है। मस्तिष्क के अच्छे स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक प्रदर्शन के लिए नींद आवश्यक है। नींद की कमी को अवसाद और चिंता जैसे मानसिक रोगों के होने के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है।

संतुलित आहार लें

हमारे मस्तिष्क का आकार और स्वास्थ्य हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से प्रभावित होता है। आपका आहार आपके मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखने और स्मृति और ध्यान जैसी विशिष्ट मानसिक गतिविधियों में सुधार करने में मदद कर सकता है। सभी सब्जियां, फल, मेवा, बीज, ओमेगा -3 से भरपूर खाद्य पदार्थ, विटामिन, खनिज पूरे दिन आपके आहार में शामिल होने चाहिए।

धूम्रपान छोड़ें और शराब का सेवन सीमित करें

ऑक्सीडेटिव तनाव धूम्रपान, सांस लेने वाले तंबाकू के धुएं या निष्क्रिय धूम्रपान से जुड़ा हुआ है। नतीजतन, अल्जाइमर / डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है। धूम्रपान रक्त धमनी संरचनाओं को प्रभावित करता है, जिससे रक्त को पूरे शरीर और मस्तिष्क में स्वतंत्र रूप से प्रसारित करना अधिक कठिन हो जाता है।

brain health ke liye tipsधूम्रपान आपके लिए हानिकारक है। चित्र : शटरस्टॉक

ब्रेन को एक्टिव रखने के लिए मानसिक रूप से सक्रिय रहना है सबसे ज़रूरी

कोई भी गतिविधि जिसके लिए आपको सोचने, अध्ययन करने या नेटवर्क की आवश्यकता होती है, नियमित रूप से आपके मस्तिष्क को सक्रिय रूप से चुनौती देती है। मस्तिष्क को उत्तेजित करने वाले ये शौक आपको बेहतर शेप में रहने में मदद कर सकते हैं। पहेली, सुडोकू, शतरंज, ताश जैसे खेल ऐसी सभी गतिविधियां हैं जो मस्तिष्क को व्यस्त और सक्रिय रखती हैं।

ऐसे में आप कुछ और एक्टिविटीज भी अपना सकती हैं, जैसे

हम सभी फिट रहने के लिए वर्कआउट करते हैं और आपके दिमाग के लिए भी कुछ ऐसा ही जरूरी है।

नई भाषा सीखना

न्यूरोलॉजिस्ट और ग्लोबल हॉस्पिटल में न्यूरोलॉजी, स्ट्रोक और न्यूरोक्रिटिकल केयर के निदेशक कहते हैं कि – ”नई भाषा सीखें, ऐसी जिसको आपने पहले कभी न सीखा हो। इससे आपका ब्रेन नई तरह से काम करना शुरू करेगा। या वो काम करें जो आपने पहले न किया हो”

ड्राइंग करना

अपने रोज़मर्रा के कामों को पूरा करने और दैनिक लक्ष्यों को प्राप्त करने की अपनी खोज में, हम अक्सर अपने रचनात्मक आग्रह को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। ड्राइंग हमारे रचनात्मक पक्ष को जीवित रखने में मदद करता है। डॉ हस्तक कहते हैं, “ड्राइंग आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें : Bajre Ki Raab : आपने बाजरा तो कई बार खाया होगा, लेकिन क्या इससे बनी हेल्दी ड्रिंक ट्राई की है?

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें