वैलनेस
स्टोर

दांतों की सड़न को रोकने और उसे उलटने में मदद करेंगी ये 5 टिप्स, जानिए कैसे 

Published on:27 March 2021, 12:30pm IST
शरीर के अन्य हिस्सों की तरह, आपको अपने दांतों की भी उचित देखभाल की जरूरत है, यहां जानिए आप अपने दांतों को कैसे स्वस्थ रख सकती हैं।
विनीत
  • 90 Likes
दांतों की उचित देखभाल बेहद जरूरी है। चित्र-शटरस्टॉक।

क्या आप अभी भी टूथ फेयरी (tooth fairy) पर विश्वास करती हैं? तो यह इसे रोकने और अपने स्वयं के दांतों की परी बनने समय आ गया है! आपके दांतों को भी, आपके शरीर के किसी अन्य हिस्से की तरह, उचित ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है।

यदि आपको डेंटिस्ट के पास जाना पसंद नहीं है, तो अपने दम पर दांतों की सड़न (tooth decay) से बचने की कोशिश करें। इसके लिए डॉक्टर दांतों की स्वच्छता को बनाए रखने के साथ ही कुछ सरल आहार परिवर्तनों के संयोजन की सलाह देते हैं।

हम यहां आपके लिए कुछ सरल और प्राकृतिक उपायों की एक लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हें आप दांतों में कैविटी को रोकने और उन्हें ठीक करने के लिए स्वयं कर सकती हैं।

यहां जानिए दांतों की सड़न को कैसे रिवर्स करें

  1. अपने खाने की आदतों को बदलें

अपने खाने की आदतों को बदलना और उन्हें एक स्वस्थ आहार में परिविर्तित करना हमेशा आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है, चाहे आपका लक्ष्य कोई भी हो।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि आहार में बदलाव से दांतों की सड़न (tooth decay) को उलटा जा सकता है।

हम पहले से ही जानते हैं कि उच्च चीनी सामग्री वाले उत्पादों का सेवन करने से दांत सड़ जाते हैं और यह फाइटिक एसिड कैल्शियम अवशोषण को ब्लॉक कर सकता है। हालांकि, यदि आप अपने खाने की आदतों को बदलते हैं, तो आप कभी भी इन समस्याओं का सामना नहीं कर सकते हैं।

खाने को ठीक से चबाने की आदत डालें। चित्र: शटरस्‍टॉक
आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अधिक कैल्शियम लें

यह आपकी हड्डियों और दांतों का मुख्य निर्माण घटक है। हर दिन डेयरी उत्पाद (दूध, दही, क्रीम, और पनीर) खाएं।

यह भी पढें: ये 8 संकेत बताते हैं कि आपके पेरेंट्स हो सकते हैं हाइपरटेंशन के शिकार, जानिए आप उनके लिए क्या कर सकती हैं

शुगर-फ्री ड्रिंक पिएं

सोडा, जूस और फिजी ड्रिंक पीने से बचें। आप साधारण पानी, फलों की स्मूदी और बिना चीनी वाली चाय पीने की कोशिश कर सकती हैं। पानी के शरीर पर कई सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं, जिसमें हाइड्रेशन और लार के प्रवाह में वृद्धि शामिल है।

  1. बिना चीनी वाली गम चबाएं

यह मुश्किल लग सकता है, लेकिन चीनी मुक्त गम चबाने से वास्तव में दांतों की सड़न को रोकने में मदद मिल सकती है। अधिकांश शुगर-फ्री गम्स में एक घटक होता है जिसे ज़ाइलिटोल (xylitol) कहा जाता है, जो एक प्राकृतिक स्वीटनर है।

भोजन के विपरीत, जाइलिटोल मुंह में बैक्टीरिया के विकास के लिए नेतृत्व नहीं करता। इसके अलावा, जब आप चबाते हैं, तो आपका मुंह लार से भर जाता है जो स्वाभाविक रूप से भोजन के मलबे को खत्म कर सकता है।

  1. अपने टूथब्रश को नियमित रुप से साफ करें और उन्हें बदलें

हमारे दांतों को साफ करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण कौन सा है?- एक टूथब्रश!, हालांकि, बहुत कम लोग यह जानते हैं कि सही टूथब्रश चुनना कितना महत्वपूर्ण है।

  • हमेशा एक छोटा या मध्यम ब्रश चुनें और सुनिश्चित करें कि उसकी ब्रिसल्स मोलर क्रैक्स (molar cracks) तक पहुंच रहे हैं, जहां भोजन के बाद मलबा जमा हो सकता है।
  • टूथब्रश के लिए कवर का उपयोग न करें, क्योंकि वे सूक्ष्मजीवों और बैक्टीरिया का बंदरगाह बन सकता है। इसके बजाय, प्रत्येक उपयोग के बाद बस ब्रश को पानी से धोएं और इसे हवा में सूखने दें। अपने टॉयलेट में अपने ब्रश को न छोड़ें, चूंकि उस पर फेकल बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं।
  • अपने टूथब्रश को नियमित रूप से बदलें क्योंकि समय के साथ इसके ब्रिसल्स (bristles) खराब हो जाते हैं।

"<yoastmark

  1. एक बुनियादी डेंटल केयर रुटीन को फॉलो करें

यह बहुत ही आम सलाह लग सकती है, लेकिन यह वास्तव में काम करता है। इंटरनेशनल डेंटल हेल्थ एसोसिएशन के अनुसार, लगभग 42% वयस्क मौखिक देखभाल के लिए केवल एक टूथब्रश का उपयोग करते हैं।

कभी-कभी हमें यह महसूस नहीं होता है कि हमारा डेंटल केयर रूटीन सही नहीं है या इसमें बदलाव की आवश्यकता है। यदि आप अपने दांतों को जल्दी सड़ने से बचाना चाहते हैं, तो सुबह और सोने से पहले अपने डेंटल केयर रुटीन में इन स्टेप्स को शामिल करें-

  • अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें। दांतों की सभी सतहों को ब्रश करने की कोशिश करें और सबसे दूर वाले कोनों तक पहुंचें।
  • अपने दांतों को रेशमी धागे से साफ करें। कभी-कभी, ब्रश करने के साथ-साथ फ्लॉसिंग भी काम नहीं करती है। मसूड़ों के नीचे फंसे कीटाणुओं तक पहुंचने की कोशिश करें।
  • माउथवॉश का इस्तेमाल करें। किसी भी माउथवॉश में एक जीवाणुरोधी प्रभाव होता है, जो मुंह में शेष बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। अपने मुंह को पानी से न धोएं, इसका प्रभाव लंबे समय तक रहेगा।
  1. कोकोनट ऑयल पुलिंग करें

नारियल तेल को उपयोग करने का एक और अच्छा तरीका जानना चाहती हैं? आप अपने दांतों को प्राकृतिक रूप से सड़न से बचाने के लिए नारियल के तेल से ऑयल पुलिंग कर सकती हैं। तेल दांतों से बैक्टीरिया को हटाता है और उन्हें स्वाभाविक रूप से ठीक करता है।

अपने मुंह में एक चम्मच नारियल का तेल डालें, अब 20 मिनट तक इसे अपने मुंह में चलाते रहें, या तब तक चलाएं जब तक कि लार और तेल का रंग दूध जैसे सफेद न हो जाएं। यह करने में जितना सरल है उससे कई गुणा अधिक प्रभावी है।

भले ही ऑयल पुलिंग दांतों की सड़न के प्रभावों को उलट नहीं सकती, लेकिन यह दांतों की सड़न को रोकने में मदद करती है। वैसे, ब्रश करने और फ्लॉस करने के बाद यह दोगुना प्रभावी होता है।

यह भी पढें: अपने पेरेंट्स को कोविड-19 वैक्सीन लगवा रहीं है? तो जान लीजिए क्‍या करना है और क्‍या नहीं

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।