Doctor’s Day 2022: डेली हेल्थ टिप्स के लिए इन 6 डॉक्टर्स को इंस्टाग्राम पर कर सकती हैं फॉलो

हेल्थ एडवाइज इतनी मजेदार कभी नहीं थी, जितनी सोशल मीडिया के आने के बाद हो गई है। अब आपके डॉक्टर भी इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं। तो जानिए आप इसके लिए किन डॉक्टर्स को फॉलो कर सकती हैं।
दिल की सेहत, शरीर में होने वाली कमियों, ब्लड प्रोफाइल आदि की जाँच के साथ पूरे शरीर की अच्छी तरह जाँच करवाना बेहद जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक
ऐप खोलें

सोशल मीडिया आजकल प्रभावशाली लोगों से भरा हुआ है, जो जीवनशैली, फैशन, यात्रा और सुंदरता के बारे में शानदार सामग्री पोस्ट करते रहते हैं। हालांकि, इंस्टाग्राम (Instagram) को अब बहुत सारे प्रोफेशनल भी अपना रहे हैं, और उनमें सबसे आगे हमारे डॉक्टर्स हैं। कोविड -19 के बाद, कई डॉक्टर नियमित रूप से अपने पेशेंट्स और फॉलोअर्स के साथ जुड़ने के लिए आए दिन नया कंटेंट पोस्ट करते रहते हैं। इसलिए, यदि आप अब किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या के बारे में अधिक जानना चाहती हैं, तो सोशल मीडिया के माध्यम से आपको आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए बहुत सारे डॉक्टर हैं। डॉक्टर्स डे (Doctor’s Day 2022) पर आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ डॉक्टरों के बारे में जो इंस्टाग्राम पर काफी लोकप्रिय हैं।

स्वास्थ्य से संबंधित कई चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां डॉक्टरों की एक सूची दी गई है, जिन्हें आपको इंस्टाग्राम पर फॉलो करना चाहिए:

1. डॉ तनाया नरेंद्र

अपने इंस्टाग्राम हैंडल dr_cuterus द्वारा प्रसिद्ध, डॉ तनाया एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षित मेडिकल डॉक्टर हैं और वह भ्रूणविज्ञान के मामलों की विशेषज्ञ हैं। वह मासिक धर्म और प्रजनन क्षमता से संबंधित जटिल चिकित्सा स्थितियों के बारे में बात करती हैं। इसके अलावा वे कई स्टीरियोटाइप्स और टैबू पर भी बात करती हैं जैसे हस्तमैथुन और सेक्स (Masturbation and sex) । उनके इंस्टाग्राम वीडियो मजेदार होते हैं और आपकी समस्याओं का हल करते हैं।

2. डॉ सिद्धांत भार्गव

आलिया भट्ट के न्यूट्रीशनिस्ट के रूप में लोकप्रिय डॉ सिद्धांत, एक लाइफस्टाइल और वेट लॉस एक्सपर्ट हैं जो अपने फॉलोअर्स को स्वस्थ और पौष्टिक जीवन शैली के महत्व के बारे में बताते हैं। अपनी बेहद रचनात्मक और वास्तविक कंटैंट के साथ, वह सभी को बांध के रखते हैं। इतना ही नहीं, उनके डांसिंग सेशन भी आप यहां देख सकती हैं।

3. डॉ रश्मि शेट्टी

वह न केवल भारत की प्रमुख सेलिब्रिटी त्वचा विशेषज्ञों में से एक हैं, बल्कि स्किन केयर पर उनका कंटैंट और स्किन पर टिप्स एकदम कारगर साबित होती हैं। त्वचा से लेकर बालों के समाधान तक, आपको उनके इंस्टाग्राम पर ब्यूटी से जुड़े हर तरह के सुझाव मिलेंगे।

4. डॉ इशिना सदाना

वे एक प्रसिद्ध पेरेंट कोच हैं। डॉ इशिना का पेरेंटिंग पर कंटैंट उन सभी माता-पिता के लिए जरूरी है जो अपने बच्चों से संबंधित समस्याओं से निपट रहे हैं। अपने लाइव सेशन के दौरान, वह माता-पिता के सामने आने वाली समस्याओं के बारे बात करती हैं। साथ ही, यह भी बताती हैं कि उन्हें आदर्श रूप से ऐसी चुनौतियों से कैसे निपटना चाहिए। वे इस पर चर्चा करने के लिए कई माता-पिता, या ब्लॉगर्स के साथ जुड़ती हैं। कोविड -19 महामारी के बीच, घर पर बच्चों के फंसे होने के कारण, उनकी कंटैंट और भी अच्छा।

5. डॉ रूबी टंडन

एक अन्य लोकप्रिय त्वचा विशेषज्ञ, डॉ रूबी सोशल मीडिया पर मजेदार सामग्री बनाती हैं और हर चीज के बारे में बात करती हैं – स्किन केयर से लेकर स्वास्थ्य तक और व्यक्तिगत और प्रोफेशनल लाइफ के बीच संतुलन बनाए रखने के तरीकों के बारे में। वह मिथ्स को तोड़ती है और बताती हैं कि स्किनकेयर टूल्स का उपयोग कैसे करें।

6. डॉ विशाखा

हेल्थ कोच डॉ विशाखा को अक्सर अपने दर्शकों को यह बताते हुए देखा जाता है कि कैसे खाना शुरू करें और स्वस्थ रहें। चूंकि वह इंस्टाग्राम पर बहुत सक्रिय है, इसलिए वह अक्सर स्वस्थ जीवन और बीमारियों के टीक होने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए लाइव सेशन में विशेषज्ञों के साथ जुड़ती है। मोटापा, पीसीओएस, टाइप 2 मधुमेह और फैटी लिवर कुछ ऐसी स्वास्थ्य समस्याएं हैं जिनका समाधान वह सही पोषण के माध्यम से करती हैं।

ये डॉक्टर वास्तव में अपने रचनात्मक वीडियो के साथ लोगों को स्वस्थ रहने में मदद कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : कैटेरेक्ट सर्जरी करवानी है, तो जान लें इस बारे में कुछ जरूरी बातें 

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story