वैलनेस
स्टोर

बढ़ती गर्मी में भी रहना है कूल और फ्रेश, तो याद रखें ये 6 जरूरी उपाय

Published on:30 May 2021, 15:00pm IST
इस चिलचिलाती गर्मी में अपनी बॉडी को डिहाइड्रेट होने से बचाएं, इस गर्मी में अपनाएं ये 6 आदतें जिससे गर्मी में आप कभी बीमार नहीं पड़ेंगे।
अंबिका किमोठी
  • 95 Likes
गर्मियों के मौसम में अपनाए ये 6 आदतें जिससे आपका शरीर गर्मियों में हाइड्रेट रहेगा। शटरस्टॉक.
गर्मियों के मौसम में अपनाए ये 6 आदतें जिससे आपका शरीर गर्मियों में हाइड्रेट रहेगा। शटरस्टॉक.

हर समय पानी पीती रहें क्योंकि गर्मी बढ़ रही जिसके कारण आपको डिहाईडेशन की दिक्कत हो सकती है इसलिए पानी वक्त वक्त पर लेती रहे। गर्मी में हल्का डाइट आदर्श माना जाता है। भारी, मसालेदार और तले हुए भोजन खाने से बचें और जहां तक संभव हो सलाद, सूप, जूस जैसा आहार अपने भोजन में लेती रहें। आज मैं आपको बताने जा रही वो नुस्खा जो मेरी दादी ने मेरी मां को बताया था और मेरी मां ने मुझे जिससे आप गर्मियों के मौसम में कभी बीमार नहीं पड़ेंगे। गर्मियों के मौसम में अपनाए ये 6 आदतें जिससे आपका शरीर गर्मियों में हाइड्रेट रहेगा।

1. पर्याप्त पानी का करे सेवन

हमारे शरीर का लगभग 50 से 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। यही कारण है कि हमारे शरीर के लिए पानी बेहद खास भूमिका निभाता है। गर्मियों में पानी न सिर्फ हमारी प्यास बुझाता है, बल्कि हमारे पाचन को दुरुस्त रखता है, दिमाग को फायदा पहुंचाता है और सबसे जरूरी शरीर को हाइड्रेट रखता है।

पानी पीते रहें। चित्र: शटरस्‍टॉक
पानी पीते रहें। चित्र: शटरस्‍टॉक

गर्मियों में पानी हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है, जो गर्मियों में आम बात है। डिहाइड्रेशन यानी ऐसी स्थिति, जिसमें हमारे शरीर के अंगों को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता। इस कारण उल्टी व दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं। जबकि पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने से हमारे शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करता है। ये टॉक्सिन कई बीमारियों की जड़ बन सकते हैं।

2. बेल का शरबत

गर्मियों में धूप के कारण सिर दर्द होना और चक्कर आना एक आम बात सी है। माइग्रेन के मरीजों को गर्मी के कारण ज्यादा खतरा रहता है, कुछ मामलों में अगर सिर दर्द का इलाज समय रहते न किया जाए, तो घातक परिणाम का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसे में बेल का या बेल के शरबत का सेवन इसके जोखिमो से आपका बचाव करता है। ये शरीर को हाइड्रेट रखता है। बेल में विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है और विटामिन-सी का सेवन माइग्रेन (सिरदर्द की स्थिति) के रोगियों में न्यूरोजेनिक सूजन का इलाज करने के काम करता है

3. सिंथेटिक कपड़े कम पहनें

सिंथेटिक कपड़े गर्मियों में आपको और ज्‍यादा परेशान कर सकते हैं। ये पानी या नमी अवशोषित नहीं करते है और इन कपड़ो के अंदर गीलापन बना रहता है। जिससे इंफेक्शन होने का चांस बढ़ जाता हैं। सिंथेटिक कपड़ों में पोलिस्टर (Polyester), नायलोन (Nylon) और रेयोन (Rayon) शामिल है। कपड़ा किस मेटेरिअल का बना है ये टैग पर लिखा होता है, तो आप इसका आसानी से पता लगा सकती हैं।

गर्मी में कूल रहने के लिए आपको हल्के रंग के कपड़ों का उपयोग करना चाहिए। हल्के रंग आंखों को ठंडक पहुंचाते हैं। गर्मी के मौसम में कॉटन के हल्‍के कपड़े पहनना सबसे ज्‍यादा आरामदायक रहता है।

4. छाछ का सेवन करें

छाछ जितनी टेस्टी होती है उतनी ही लाभकारी भी होती है। गर्मियों में छाछ पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह सूजन, जलन, पाचन संबंधी विकार, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी, एनीमिया और भूख की कमी का प्राकृतिक उपचार है।

साथ ही यह भोजन पचाने में मदद करती है और पेट को शांत रखती है। जब भी आप भारी या मसालेदार भोजन की वजह से एसिडिटी का अनुभव करें, तो एक गिलास छाछ का सेवन आपके लिए राहत भरा हो सकता है।

5. खीरे का सेवन करें

ये हमें हाइड्रेट रखकर डिहाइड्रेशन से बचाता है, क्योंकि खीरे में 80 प्रतिशत पानी होता है। खीरा दिल के लिए भी लाभकारी होता है। यह शरीर के जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा ये आंतों की भी सफाई करता है।

खीरे में पानी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। चित्र-शटरस्टॉक.
खीरे में पानी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। चित्र-शटरस्टॉक.

विटामिन ए, बी और सी हमें नियमित रूप से लेने चाहिए, खीरा अकेला हमें प्रतिदिन ये विटामिन दे सकता है। खीरे में फाइबर होता हैं, जो खाना पचाने में मदद करता हैं। अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो आपको रोजाना खीरा खाना चाहिए। ये कब्ज में कारगर दवा है।

6. गर्मियों में ज्यादा ठंडे पानी से न नहाएं

गर्मियों में ठंडे पानी से परहेज करें, क्योंकि ठंडा पानी आपके शरीर के अंदरूनी तापमान को बढ़ा देता है। आपकी बॉडी के ताप को सरंक्षित करने के प्रयास में पसीने को बनने नहीं देता। असल में पसीना बॉडी कूलेंट का काम करता है।

तो लेडीज , इस झुलसाने वाली गर्मी में इन उपायों से रखें अपने आप को कूल और फ्रेश।

इसे भी पढ़ें-जानिए क्‍यों आयुर्वेद में नीम की दातुन को कहा गया है बेस्‍ट टूथब्रश, हमने ढूंढे इसके 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।