वैलनेस
स्टोर

एक व्‍यस्‍त दिन के बाद अपनी आंखों को आराम देने के लिए फॉलो करें ये 5 आसान उपाय

Published on:24 May 2021, 17:30pm IST
कभी-कभी सप्‍ताह का पहला दिन आखिरी दिन से ज्‍यादा थकान भरा होता है। ऐसे में सिर दर्द और आंखों में थकान होना आम बात है। जानिए आप इससे कैसे निजात पा सकती हैं।
अंबिका किमोठी
  • 95 Likes
कंप्यूटर की स्क्रीन से निकलने वाली किरणें हमारी आंखों के लिए बहुत ही हानिकारक होती हैं। चित्र-शटरस्टॉक.

लेडीज मैं जानती हूं कि आपको अपने ऑफिस के काम के साथ-साथ अपने घर का काम भी करना पड़ रहा है। आप दिन भर सिस्टम के आगे बैठी रहती है और इसके साथ घर का काम भी करती है। मतलब आंखों के साथ-साथ सि‍र दर्द की समस्या का भी आपको सामना करना पड़ रहा होगा। तो चलिए आज मैं आपको वो नुस्खा बताने जा रही हूं, जिससे आपकी आंखों को काफी आराम मिलेगा।

आंखों को आराम देने के लिए आजमाएं ये आसान उपाय

ये आपकी आंखों के लिए बहुत उपयोगी है। चित्र : शटरस्टॉक

1. आईवियर का करें प्रयोग

कंप्यूटर की स्क्रीन से निकलने वाली किरणें हमारी आंखों के लिए बहुत ही हानिकारक होती हैं। इन किरणों से बचने के लिए डॉक्टर आईवियर का उपयोग करने की सलाह देते हैं। कंप्यूटर की हानिकारक किरणों से बचने के लिए, ये चश्मे खास तरह से तैयार किये जाते हैं। जिससे आपकी आंखें सुरक्षित रहती हैं।

2. आंखों पर रखें खीरे का टुकड़ा

अगर आपकी आंखों के आसपास सूजन है और आई बैग्‍स बन गए हैं, तो आपको अपनी आंखों पर ठंडे खीरे का टुकड़ा रखना चाहिए। इससे आंखों की सूजन और तनाव कम होता है। इसके लिए साफ पानी से खीरे को पहले धो लें फिर उसे गोलाकार काट दें। इसके बाद आंखों के ऊपर इसे आधा घंटा रहने दें। ये थकी हुई आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके अलावा आप आंखों में गुलाब जल लगा सकती हैं।

3. ग्रीन टी का सेवन करें

एनसीबीआई के अनुसार ग्रीन टी में ईजीसीजी होता है, जो आपकी आंखों के लेंस को खराब होने से बचाता है। इसके साथ ही ये मोतियाबिंद जैसी समस्या को कम करता है। इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच ग्रीन टी मिलाएं और इसे उबाल लें। फिर इसे कप में डाल दें तैयार है आपकी ग्रीन टी। आप चाहें तो तुलसी, अदरक या पुदीने की खास ग्रीन टी भी तैयार कर सकती हैं।

ग्रीन टी में ईजीसीजी होता है, जो आपकी आंखों के लेंस को खराब होने से बचाता है। चित्र- शटरस्टॉक.

4. आंखों की एक्सरसाइज

अपनी आंखों को लगातार झपकाएं फिर दो मिनट के लिए आराम दें। फिर तेज़ गति से दोबारा इस एक्सरसाइज को करें। ऐसा करने से आपकी आंखें हाइड्रेटेड रहेंगी। अगर आप लैपटॉप या कंप्‍यूटर पर काम करती हैं, तो ये एक्सरसाइज आपकी आंखों के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

5. दोनों हथेलियों को रगडें आंखों में लगाएं

इसके लिए हथेलियों को रगड़कर बंद आंखों पर रखें। ऐसा करने से आपको तुरंत गर्माहट मिलेगी।
इससे आंखों का ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है और आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलता है। इससे आंखों के टियर ग्लैंड भी अच्छे से काम करते हैं और आंखों में सूखेपन की समस्या नहीं रहती। इसके अलावा आप अपनी उंगलियों से भौहों को 10-20 सेकंड तक मसाज कर सकती हैं।

ध्यान रखें आंखों में थकान कई कारणों से हो सकती है। इसलिए डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

इसे भी पढ़ें-थकान और कमजोरी की वजह से भी हो सकता हैं आंखों में धुंधलापन, जानिए इसे कैसे दूर करना है

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।