पार्टी-शार्टी का है प्लान, तो इन टिप्स के साथ खुद को हैंगोवर से बचाएं

दोस्तों के साथ पार्टी जितनी शानदार होती है, उसके बाद का हैंगोवर उतना ही कष्टदायी। इसलिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें।

hangover ke side effects
हैंगओवर आपको काफ़ी परेशान कर सकता है । चित्र: शटरस्‍टॉक
अक्षांश कुलश्रेष्ठ Published on: 24 December 2021, 21:00 pm IST
  • 118

फेस्टिवल सीजन अपने पूरे शबार पर है। क्रिसमस (Christmas) और नए साल ( New Year 2022 ) की पार्टियां शुरू हो चुकी हैं। पार्टी का मतलब स्वादिष्ट खाना और ड्रिंक। लेकिन कई बार पार्टी के बाद हैंगओवर ( Hangover) समस्या सारा मूड ऑफ कर देती है। जिन यादों को सुनहरा होना चाहिए था, वह सिर दर्द और उल्टियों के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज करवाती हैं। इसलिए अगर आप आप भी किसी पार्टी में शामिल होने वाली हैं, तो हैंगोवर से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखें। 

सिर्फ ड्रिंक नहीं, स्नैक्स का भी है कनैक्शन 

हैंगओवर (Hangover) आपके ड्रिंक करने से पहले, साथ में, या बाद में आप क्या खा रहीं हैं, इस पर भी निर्भर करता है। ड्रिंक करने से पहले आप क्या खा रहीं हैं इसका असर अगले दिन ड्रिंक करने के बाद नजर आता है। दरअसल एल्कोहल के ज्यादा सेवन से शरीर में साल्ट का संतुलन बिगड़ जाता है, जिससे कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

hangover se bachne ke upaye
ज्‍यादा ड्रिंक करना आपकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या होता है हैंगओवर? ( What Is Hangover ) 

हैंगओवर(Hangover) एक ऐसी स्थिति है जो ज्यादा शराब पीने के बाद होती है। जब कोई व्यक्ति अपनी क्षमता से ज्यादा शराब का सेवन करता है, तो उसे अधिक नशा चढ़ जाता है। हैंगओवर की स्थिति में व्यक्ति का अपने आप पर से नियंत्रण कम होने लगता है। 

व्यक्ति की बुद्धि शिथिल हो जाती है, जिसके बाद हैंगओवर के कई लक्षण जैसे, सिर दर्द, आंखों का लाल होना, शरीर में दर्द, बहुत ज्यादा प्यास लगना, ब्लड प्रेशर का अचानक बढ़ जाना, दिल की गति काफी तेज होना, कंपकंपी, ठंड में पसीना आना और उल्टियां शामिल हैं। 

इसके अलावा हैंगओवर के कई मानसिक लक्षण भी है, जिसमें चक्कर आना, चिंता, मानसिक तनाव होना और चिड़चिड़ापन शामिल हैं। 

जानिए क्यों आती है उल्टियां? 

हैंगओवर ( Hangover) में उल्टियां आना कम शराब पीने और ज्यादा शराब पीने दोनों ही मामलों में हो सकती है। यदि आप पहली बार पी रही हैं, तो कम अल्कोहल के सेवन से भी उल्टियां हो सकती हैं। दरअसल उल्टियां तब होती है जब हमारा लिवर नशे को बर्दाश्त नहीं कर पाता है। इस कारण हमारा शरीर टॉक्सिंस निकालने की कोशिश करता है। जिसके परिणाम स्वरुप उल्टियां होने लगती हैं।

ये टिप्स आपको हैंगोवर से बचा सकते हैं 

1 खाली पेट कभी न लें ड्रिंक:

यदि आप खाली पेट ड्रिंक लेती हैं, तो आपको नशा चढ़ने की संभावनाएं ज्यादा हो जाती हैं और लीवर पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है। अगर आप उचित फूड का सेवन शराब पीने से पहले करती हैं तो यह आपको हैंगओवर से बचा सकता है।

2 चखने में शामिल करें मूंगफली : 

मूंगफली ऐसे सुपरफूड्स में से एक हैं, जो आपके शरीर में अल्कोहल को तेजी से अवशोषित नहीं होने देती है। शराब के साथ हमेशा मूंगफली का सेवन करना चाहिए। दरअसल मूंगफली में फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। जिस वजह से अल्कोहल का अवशोषण सुस्त पड़ जाता है। हालांकि ध्यान रखें कि मूंगफली में नमक की मात्रा ज्यादा न हो।

hangover se bachne ke liye khaye peanuts
मूंगफली में फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है यह आपको हैंगओवर से बचा सकता है । चित्र : शटरस्टॉक

3 ड्रिंक करने से पहले अंडा खाएं : 

यह बात तो सब जानते हैं कि अंडा प्रोटीन का एक बेहतरीन जरिया है। ड्रिंक करने से पहले प्रोटीन युक्त भोजन हमें हैंगओवर से बचा सकता है। शराब पीने से पहले इसका सेवन करने से आपका पेट भरा हुआ रहेगा, जिससे एल्कोहल धीरे-धीरे आपके शरीर में अब्जॉर्व होगा।

4 नींबू पानी का सेवन : 

ज्यादातर लोग नींबू पानी को नशा उतारने में उपयोगी मानते हैं। लेकिन शराब पीने से पहले इसका सेवन करना आपके हैंगओवर से बचा सकता है। बता दें कि इसका सेवन करने से आपके शरीर में सॉल्ट बैलेंस बना रहता है, जिससे नशा ज्यादा नहीं चढ़ता।

5 बिल्कुल न पिएं कॉफी :

यदि आप ड्रिंक करने वाली हैं, तो इस चीज का ध्यान रखें कि करीब 3 घंटे के दौरान आपने किसी भी प्रकार की कॉफी का सेवन न किया हो। यह ड्रिंक करने के बाद साइड इफेक्ट्स को बढ़ा सकती है। दरअसल कॉफी आपके शरीर को डिहाइड्रेट करती है जिससे नशा करने के बाद साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़े : बस कुल्ला कीजिए और अपनी सेहत को दीजिए ये 5 अविश्वसनीय लाभ

  • 118
लेखक के बारे में
अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory