दर्दनाक होते हैं टॉन्सिलाइटिस के लक्षण, इनसे राहत पाने के लिए ये 5 घरेलू उपाय कर सकती हैं ट्राई

बच्चे और बड़े सभी टॉन्सिल के दर्द से काफी ज्यादा विचलित हो जाते हैं। ऐसे में टॉन्सिलाइटिस की समस्या से राहत पाने में आपकी मदद करेंगे ये 5 प्रभावी घरेलु उपाय।
tonsils ke liye inn upayon ko apnaayein
टॉन्सिल्स के लक्षणों को कंट्रोल करने के उपाय। चित्र एडॉबीस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published: 21 Feb 2023, 15:29 pm IST
  • 122

टॉन्सिलाइटिस (tonsillitis) की समस्या एक आम समस्या है जो बड़ों की तुलना में बच्चों में ज्यादा देखने को मिलती है। इसके कारण गले में सूजन आ जाता है और काफी तेज दर्द महसूस होता है। टॉन्सिलाइटिस की स्थिति (tonsillitis symptoms) में आमतौर पर लोगों को खाना खाने, पानी पीने यहां तक कि थूक घोंटने में भी काफी परेशानी होती है। वहीं यह समस्या आमतौर पर वायरल और बैक्टीरियल इनफेक्शन के कारण होती है। ऐसे में इसे जल्द से जल्द ठीक करना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह पूरे दिनचर्या को बुरी तरह प्रभावित कर देती है। खासकर बच्चे दर्द के कारण काफी ज्यादा विचलित हो जाते हैं।

ऐसे में आज हम लेकर आए हैं ऐसे 5 प्रभावी घरेलू उपाय (how to reduce tonsillitis symptoms) जो टॉन्सिलाइटिस की समस्या से राहत पाने में आपकी मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं इन्हें किस तरह इस्तेमाल करना है साथ ही जानेंगे यह टॉन्सिलाइटिस की स्थिति में किस तरह कारगर होते हैं।

पहले जानते हैं क्या है टॉन्सिलाइटिस (What is Tonsillitis)

टॉन्सिल ऑवल शेप्ड पैड है, जो गले के पीछे के अंदरूनी हिस्से में दोनों ओर मौजूद होता है। टॉन्सिलाइटिस की स्थिति में टॉन्सिल में सूजन आ जाता है, जिसकी वजह से गले में दर्द का अनुभव होता है। वहीं आमतौर पर वायरल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण टॉन्सिल की समस्या होती है।

यह भी पढ़ें :International Mother Language Day : शार्प माइंडेड बनाती है ‘मां बोली’ के साथ दूसरी भाषाओं की जुगलबंदी

how to reduce tonsillitis symptoms
बच्चों को होता है टॉन्सिल का ज्यादा खतरा, चित्र:शटरस्टॉक।

अब जानते हैं टॉन्सिलाइटिस की स्थिति में नजर आने वाले कुछ आम लक्षण (Symptoms of Tonsillitis)

लाल और सूजे हुए टॉन्सिल्स

गले की खराश

बदबूदार सांसें

पेट में दर्द रहना और गले की अकड़न।

तेज सिर दर्द का अनुभव होना।

टॉन्सिल्स के ऊपर पीले और सफेद रंग की परत नजर आना।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

गले और टॉन्सिल के हिस्से में असहनीय दर्द का अनुभव होना।

बुखार रहना और आवाज में भारीपन आना।

यह भी पढ़ें : प्रेगनेंसी ही नहीं, ब्रेस्टफीडिंग के दौरान भी जरूरी है कैल्शियम पर ध्यान देना, वरना जीवन भर के लिए कमजोर हो सकती हैं हड्डियां

इससे राहत पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलु उपाय (How to reduce Tonsillitis symptoms)

1. अदरक और शहद (Ginger with honey)

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टी पाई जाती है जो टॉन्सिलाइटिस की समस्या में काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही शहद और अदरक का कॉम्बिनेशन गले के दर्द से राहत देता है। ऐसे में आप आधे कप उबलते हुए पानी में कस किया हुआ अदरक और एक चम्मच शहद डालें और इसे अच्छी तरह मिला लें। अब इस पानी को छान कर दिन में एक बार पिएं और फिर दिन में दो बार इससे गरारा करें।

ginger and honey benefits
टॉन्सिल में कारगर है शहद और निम्बू। चित्र शटरस्टॉक।

2. प्याज का रस (Onion juice)

प्याज न केवल खाने में स्वाद और फ्लेवर को बढ़ाता है, बल्कि वायरल और इन्फेक्शन से लड़ने के लिए भी शरीर की क्षमता को बढ़ा देता है। ऐसे में प्याज के रस का सेवन टॉन्सिल के सूजन को कम करता है और दर्द से राहत पाने में मदद करता है। एक कप गुनगुने पानी में 3 से 4 चम्मच प्याज का रस मिलाएं। अब इस पानी से दिन में दो बार गरारा करें और 2 से 3 दिन में आपको राहत मिलेगी।

3. तुलसी की पत्तियां (Mint leaves)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा तुलसी को लेकर प्रकाशित एक डेटा के अनुसार इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट मौजूद होते हैं। इसके साथ ही एंटीवायरल, एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टी इसे टॉन्सिल की समस्या से निजात पाने का एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार बनाती है।

12 से 15 तुलसी की पत्तियां लें इन्हें एक कप पानी में डालें और इनमें उबाल आने दें अब पानी को छानकर निकालने और इसमें एक चम्मच नींबू का रस डालें और अच्छी तरह मिला लें। उचित परिणाम के लिए दिन में दो बार इसे जरूर पिएं। इसके साथ ही यदि दर्द से राहत नहीं मिल रही, तो आप दिन में 3 बार भी इसका सेवन कर सकती हैं।

4. आइस क्यूब्स (Ice cubes)

आइस क्यूब्स टॉन्सिल के दर्द से राहत पाने का एक प्रभावी तरीका है। हालांकि, आमतौर पर लोग सोचते हैं, कि इसका इस्तेमाल टॉन्सिल को बढ़ा सकता है। परंतु आपको बताएं कि यह घरेलू नुस्खा टॉन्सिल के सूजन को कम करने के साथ ही इसके दर्द से राहत पाने में आपकी मदद कर सकता है। एक साफ कपड़ा लें उसमें कुछ आइस क्यूब्स को डालकर रैप कर लें। अब 15 मिनट तक आइस पैक से गले की सिकाई करें।

Gargle karna bhi ek acha upaay hai
नमक के पानी से गरारे करना म्यूकस बिल्डअप को कंट्रोल कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. नमक और पानी से गरारा करें (Salt water gargle)

नमक पानी से गरारा करने से गला पूरी तरह साफ हो जाता है। वहीं यह इंफेक्शन की संभावना को कम कर देता है और इंफेक्शन फैलाने वाले जर्म्स और बैक्टीरिया के ग्रोथ को बढ़ने से रोकता है। एक चम्मच नमक को एक गिलास गर्म पानी में डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब दिन में दो से तीन बार इससे गरारा करें। इसे भूलकर भी न घोटें, हमेशा गरारा करने के बाद पानी को मुह से बाहर स्पिट करें।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज में होती है मीठे की क्रेविंग, तो हेल्दी ऑप्शन हो सकती हैं रागी कुकीज, जानिए कैसे बनानी हैं

  • 122
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख