इन 10 टिप्स को फॉलो करेंगी तो बिस्तर पर पड़ते ही आ जाएगी नींद 

नींद का न आने के बेतरतीब लाइफस्टाइल समेत कई कारण हैं जिससे तमाम शारीरिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं, अच्छी नींद के लिए अपने तकिए और बेड का भी रखें खयाल
भरपूर नींद लेने के लिए अपनाएं ये तरीके। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 3 June 2022, 21:06 pm IST
ऐप खोलें

नींद न आना आपके लिए चिंता की बात हो सकती है, लेकिन नींद न आने की चिंता  करना सो जाने को कहीं ज़्यादा कठिन बना सकती है। हम सब किसी न किसी समय वहाँ रहे हैं, है ना? हम में से कई लोगों के लिए, कोविड -19 के प्रकोप के बाद से हमारा जीवन बदल गया है और इससे हमारी नींद भी प्रभावित हो सकती है। और अगर आप अभी भी अच्छी नींद लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो हमें मदद करने में खुशी होगी!

इन 10 युक्तियों का पालन करें और आप एक बच्चे की तरह सो सकेंगी:

1सही तकिया चुनें

रात को अच्छी नींद लेने के लिए अपने तकिए का आरामदेह होना महत्वपूर्ण है। आपके तकिए को सिर, गर्दन और कान को सहारा देने के साथ-साथ कंधे को भी  सहारा देना चाहिए। ऐसा कुशन चुनें जो सॉफ्ट और सपोर्टिव दोनों हो। नेशनल स्लीप फ़ाउंडेशन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, एक आरामदायक तकिए का उपयोग करने से दस में से सात लोगों को जल्दी नींद आने और बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है ।

2 कैफीन से बचें

सोने के समय कैफीन का उपयोग, नींद न आने या आपकी नींद के पैटर्न को प्रभावित करने वाला कारण हो सकता है। सोने से पहले कॉफी, जिसमें कैफीन होता है, पीना आपकी नींद के लिए बिलकुल सही नहीं है और आपको इससे बचना चाहिए. क्योंकि यह आपके शरीर को रात में स्वाभाविक रूप से आराम करने से रोकता है और आपको सक्रिय रखता है।

3 दिन की झपकी से तोड़ें नाता  

दिन में ली जाने वाली झपकी आपकी रात की सुकून भरी नींद को प्रभावित कर सकती है। दिन में झपकी लेने से रात में सोना मुश्किल हो जाता है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के मनोश्चिकित्सा विभाग द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, बार-बार झपकी लेने से रात को नींद अच्छी तरह नहीं आती और आपको पूरे दिन के दौरान थकान महसूस होती है।

4 अरोमाथेरेपी

अरोमाथेरेपी का इस्तेमाल आपके चित्त को शांत करने और आपको सुकून देकर रिलैक्स करने के लिए किया जाता है. इस थेरेपी में एसेंशियल ऑयल का उपयोग किया जाता है. इसके कई फायदों में नींद लाने में सहायता भी शामिल है। लैवेंडर और कैमोमाइल जैसे आवश्यक तेलों का उपयोग तनाव को दूर करने और अनिद्रा के इलाज के लिए किया जा सकता है ।

5 सोने से पहले नहा लें

रात में सोने से पहले नहाना आपको फ्रेश फील कराएगा

रात को अच्छी नींद लेने के सबसे आसान तरीकों में से एक है सोने से पहले गर्म पानी से नहाना। यूरोपियन जर्नल ऑफ एप्लाइड फिजियोलॉजी एंड ऑक्यूपेशनल फिजियोलॉजी के अनुसार, सोने से पहले स्नान करने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है, खासकर बुजुर्गों में। अगर आपको सोने में परेशानी होती है तो भी यह मदद करता है।

6ध्यान

, ध्यान, मांसपेशियों को आराम देने वाली गतिविधियाँ, स्ट्रेचिंग और अन्य विश्राम तकनीकें सभी आपको आराम करने में मदद कर सकती हैं। अगर वे आधी रात को जागते हैं तो ये सभी लोगों को आराम करने और फिर से सो जाने में मदद कर सकते हैं।

7 देर रात को खाने से बचें

अमेरिका के यूटा में ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, लोग रात में खाना खाने के लिए तरसते हैं। हालाँकि, हमें इस बात से सावधान रहना चाहिए कि हम रात में क्या खाते हैं क्योंकि यह हमारी नींद को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा, सोने से 2-3 घंटे पहले अपना भोजन करें ताकि आपका शरीर भोजन को पूरी तरह से पचा सके।

8 गुड नाइट ड्रिंक्स

रात को अच्छी नींद लेने के लिए हल्दी वाला दूध या हल्दी वाला दूध जैसे उपायों को मिलाकर देखें। नींद लाने वाले अमीनो एसिड और मेलाटोनिन, एक हार्मोन जो नींद के चक्र को नियंत्रित करता है, दूध में पाए जाते हैं। हल्दी ऑक्सीडेटिव तनाव और नींद की कमी से बचाव में भी मदद कर सकती है ।

सही तकिया बेड लाइटिंग और माहौल भी है अच्छी नींद के लिए ज़रूरी चित्र: शटरस्टॉक

9 आहार पर ध्यान दें

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, सफेद आटा, रिफाइंड चीनी और पैकेज्ड फूड जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें, क्योंकि इससे आपकी शुगर में असंतुलन हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप रात में स्नैकिंग हो सकती है। इनकी जगह फाइबर और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करें। रात में भूख लगने से बचने के लिए दिन भर में अपने पानी का सेवन बढ़ाएं।

10 सही माहौल बनाएं

सुनिश्चित करें कि आपके सोने का कमरा रात की अच्छी नींद के लिए तैयार है। नींद के लिए ज़रूरी सेटिंग्स करें. अंधेरे, शांत और ठंडे कमरे में नींद अच्छी आती है। इसके अलावा, कमरे के तापमान को ठंडा रखें और रोशनी को रोकने के लिए आई मास्क पहनें।

तो लेडीज़ दी गई बातों का खयाल रखें और अपनी ब्यूटी स्लीप को और भी बेहतरीन बनाएं!

यह भी पढ़ें: शादी करने वाली हैं , तो सात फेरों से पहले इन 7 मुद्दों पर जरूर करें बात

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story