वैलनेस
स्टोर

फोलिक एसिड जागरूकता सप्ताह : जानिए क्‍यों गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है फॉलिक एसिड

Updated on: 8 January 2021, 21:17pm IST
फोलिक एसिड हमारे शरीर में सेल्स के विकास के लिए जरूरी होता है। फोलिक एसिड को गर्भावस्था के शुरुआती दिनों और उससे पहले लेने पर जन्म के साथ होने वाले मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी से जुड़े रोगों को रोका जा सकता है।
निधि गहलोत
  • 91 Likes
गर्भावस्‍था में फौलिक एसिड जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

फोलिक एसिड एक अत्यंत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। इसको बी-विटामिनस और फोलेट के नाम से भी जाना जाता है। फोलिक एसिड हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। यह एसिड हमारे शरीर में सेल्स के विकास के लिए जरूरी होता है।

यह एसिड विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसलिए, फोलिक एसिड के महत्व के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए, हर साल 4 से 10 जनवरी तक फॉलिक एसिड जागरूकता सप्ताह मनाया जाता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है फोलिक एसिड

फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। नेशनल बर्थ डिफेक्ट्स प्रिवेंशन नेटवर्क (एनबीडीपीएन) की एक रिसर्च के अनुसार अगर फोलिक एसिड को गर्भावस्था के शुरुआती दिनों और उससे पहले लिया जाए तो, जन्म के साथ होने वाले मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी से जुड़े रोगों (न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट्स) को 70% तक रोका जा सकता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फॉलिक एसिड अनिवार्य है। चित्र: शटरस्‍टॉक
गर्भवती महिलाओं के लिए फॉलिक एसिड अनिवार्य है। चित्र: शटरस्‍टॉक

प्रजनन उम्र की सभी महिलाओं को जन्म संबंधित रोगों को रोकने के लिए प्रतिदिन कुछ मात्रा में फॉलिक एसिड लेना चाहिए। सेंटर्स फ़ॉर डिसीज़ कंट्रोल (सीडीसी) के अनुसार महिलाओं के शरीर में लगभग 400 मिलीग्राम फोलिक एसिड जाना चाहिए।

कब लेना शुरू करें फोलिक एसिड

सीडीसी के मुताबिक प्रजनन उम्र की सभी महिलाओं को फोलिक एसिड लेने की आवश्यकता होती है, जिससे उनमें नए सेल्स को बनने में मदद मिलती है। महिलाओं को प्रतिदिन फोलिक एसिड लेना शुरू कर देना चाहिए फिर चाहे वह गर्भवती होने की योजना बना रही हों या नहीं।

कैसे करें फोलिक एसिड का सेवन

कई लोग फोलिक एसिड की मात्रा को बनाएं रखने के लिए सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं। लेकिन प्राकृतिक चीजों को अपने आहार में शामिल करने से बेहतर कोई तरीका नहीं है। प्राकृतिक तौर पर फोलिक एसिड का सेवन करने लिए हम बी-विटामिन्‍स से भरपूर फल जैसे चकुंदर, केला, संतरा और हरी-पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं।

सेब,चुकंदर और गाजर में सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

सीडीसी के मुताबिक चावल, पास्ता, ब्रेड और सीरियल्स में भी फोलिक एसिड मौजूद होता है।
सप्लीमेंट्स के तौर पर फोलिक एसिड लेने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना बेहद जरूरी है। साथ ही साथ आप सप्लीमेंट्स की बोतल पर मौजूद लेबल पर पढ़कर भी यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि इसमें उचित मात्रा में फोलिक एसिड मौजूद है या नहीं।

यह भी पढ़ें – बर्ड फ्लू की खबरों के बावजूद क्‍या सुरक्षित है चिकन का सेवन? जानिए कैसे हो सकता है इस वायरस से बचाव

निधि गहलोत निधि गहलोत

उपन्‍यास पढ़ना और अच्‍छी फि‍ल्‍में देखना दोनों ही मेरे शौक हैं। फि‍टनेस के लिए डांस से बेहतर कुछ नहीं। बारिश के मौसम में एक कप चाय का प्याला और मेरी पसंदीदा किताब मेरे दिन को बेहतर बनाने के लिए बहुत है।