वैलनेस
स्टोर

मां बनना चाहती हैं, तो फर्टिलिटी मसाज बढ़ा सकती है आपकी प्रजनन क्षमता

Updated on: 29 July 2021, 16:51pm IST
क्या आप जानती हैं कि फर्टिलिटी मसाज कंसीव करने में आपकी मदद कर सकती है। यदि आप मां बनना चाह रही हैं और गर्भधारण नहीं कर पा रहीं, तो आप इस तरीके को भी ट्राई कर सकती हैं।
मोनिका अग्रवाल
  • 95 Likes
फर्टिलिटी मसाज बढ़ा सकती है आपकी प्रजनन क्षमता

महिलाओं के लिए मां बनना सुखद अनुभव है। लॉकडाउन में कई सेलिब्रिटीज ने भी बेबी प्लान किया। हमारे आसपास की भी कई महिलाओं ने इस सुनहरे समय को परिवार बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करने का मन बनाया। मगर परेशानी तब आती है जब कुछ महिलाएं चाह कर भी गर्भधारण नहीं कर पातीं और प्रेगनेंसी रिजल्ट बार-बार नेगेटिव आते रहते हैं। इसके लिए बहुत से कारण जिम्मेदार हो सकते हैं और उन्हीं के अनुसार समाधान की और भी बढ़ना चाहिए। पर आज हम आपको एक ऐसी तकनीक के बारे में बताने वाले हैं, जो आपके लिए भी मददगार हो सकती है। यह तकनीक हे फर्टिलिटी मसाज (Fertility Massage)। 

प्रजनन स्वास्थ्य और फर्टिलिटी मसाज 

गर्भधारण करना आपके प्रजनन स्वास्थ्य पर निर्भर करता है और इसे बेहतर बनाने के लिए आप फर्टिलिटी मसाज का सहारा ले सकती हैं। 

एनसीबीआई की एक रिसर्च के मुताबिक तनाव महिला हो या पुरुष दोनों को ही प्रभावित करता है। ऐसे में यह मसाज स्ट्रेस को कम करती है। जिसकी वजह से गर्भधारण करने में मदद मिलती है। 

रिसर्च में यह भी प्रमाणित किया गया है कि इस मसाज को लेने से डोपामाइन और सेरोटोनिन हार्मोन्स का स्तर बढ़ता हैं, जिस कारण आपका मूड अच्छा रहता है। आप इस मसाज को लेने के साथ-साथ अपने लाइफस्टाइल में भी कुछ बदलाव करके गर्भधारण को आसान बना सकती हैं। 

यह भी पढ़ें- जानिए क्यों कभी-कभी लेट हो जाते हैं आपके पीरियड और कब है आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत

फर्टिलिटी मसाज कंसीव करने में आपकी मदद कर सकती है।।चित्र: शटरस्टॉक

क्या है फर्टिलिटी मसाज?

यह एक प्रकार की मसाज होती है, जिसमें आपकी फर्टिलिटी को इंप्रूव करने का प्रयास किया जाता है। इस मसाज से आपके रिप्रोडक्टिव ऑर्गन की सेहत भी बढ़ती है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिससे आपकी मेंस्ट्रूअल साइकिल नियमित होती है, आपके रिप्रोडक्टिव सिस्टम की सेहत बेहतर होती है और आपका पेट भी स्वस्थ रहता है। 

यहां हैं फर्टिलिटी मसाज के लाभ

1 आपके हार्मोन्स को संतुलित करने में सहायक (Hormones Balance)

नियमित रूप से फर्टिलिटी मसाज लेने से आपका ब्लड फ्लो इंप्रूव होता है और इससे आपके शरीर को जरूरी हार्मोन्स की कमी पूरी होती है। यह प्रक्रिया आपकी मेंस्ट्रूअल साइकिल और ओवुलेशन के लिए बहुत जरूरी होती है। 

लीवर के फंक्शन को इंप्रूव करके और अपने शरीर को डिटॉक्स करके आप एक्स्ट्रा मात्रा में उत्पादित एस्ट्रोजन को कम कर सकती हैं। फर्टिलिटी मसाज से आपके मूड को अच्छे करने वाले हार्मोंस भी प्रोड्यूस होते हैं।

फर्टिलिटी मसाज बढ़ा सकती है आपकी प्रजनन क्षमता।चित्र-शटरस्टॉक
मां बनना चाहती हैं, तो फर्टिलिटी मसाज बढ़ा सकती है आपकी प्रजनन क्षमता।चित्र-शटरस्टॉक

2 स्टेग्नेशन को रिमूव करने में लाभदायक  (Remove Stagnation) 

अच्छा सर्कुलेशन न केवल आपके ब्लड फ्लो को इंप्रूव करता है, बल्कि यह लिम्फ और ब्लड फ्लो को आउट करने में भी लाभदायक होता है। यह हमारे शरीर से सेल्स के प्राकृतिक वेस्ट को बाहर निकालने में मदद करता है। 

इस कारण आपके टिश्यू के आस-पास का वातावरण भी अच्छा रहता है। फर्टिलिटी मसाज से आपके आंतरिक अंग में पीरियड्स के बाद जो भी पुराना ब्लड इकट्ठा हो गया है उसे बाहर निकालने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें-अगस्त में आ सकती है कोरोनावायरस की तीसरी लहर, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

3 दर्द को कम करती है (Act as A Pain Killer)

आपके शरीर से पुराने जमा हुए ब्लड को बाहर निकालने से आपके पीरियड में होने वाला दर्द फर्टिलिटीम मसाज के माध्यम से कम किया जा सकता है। साथ ही इससे आपके गर्भाशय की सेहत में भी सुधार होता है। इस मसाज से आपके शरीर की डिटॉक्सिफाई क्रिया होती है,  जिससे आपके टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं और इससे आपके रिप्रोडक्टिव सिस्टम की सेहत बहुत अच्छी रहती है।

जिंक प्रजनन क्षमता को मजबूत बनाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
फर्टिलिटी मसाज कंसीव करने में आपकी मदद कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

फर्टिलिटी मसाज सामान्यत: 6 प्रकार की होती है 

  1. डीप टिश्यू मसाज
  2. ची नेई संग
  3. एक्यूप्रेशर
  4. स्वीडिश मसाज
  5. रिफ्लोक्सोलॉजी
  6. मायो फेशियल रिलीज
  7. एब्डोमिनल मसाज

यह भी ध्यान रखें 

इस मसाज को आप तभी लें, जब आप इसके साथ कंफर्टेबल हों और आपके डॉक्टर आपको सलाह दें। 

अगर आपको इस दौरान अधिक दर्द होता है, तो इसे न लें। 

फर्टिलिटी मसाज को लेने का भी एक स्पेशल टाइम होता है। पीरियड्स के दौरान आपको यह मसाज नहीं लेनी चाहिए। 

अगर आप गर्भवती हैं, तो इस मसाज को न लें क्योंकि इससे आपके मिस कैरेज के चांस बढ़ सकते हैं। इसलिए अपना ध्यान रखें।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।