और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है मेथी की चाय, हम बता रहे हैं इसकी आसान रेसिपी

Updated on: 1 October 2021, 11:19am IST
डायबिटीज को नियंत्रित रखना बेहद ज़रूरी है और यह करने का सबसे आसान तरीका है - मेथी की चाय का सेवन! आइये पता करते हैं, यह आपके लिए कैसे फायदेमंद है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 126 Likes
diabetes ke mareezon ke liye faydemand hai methi ki chai
डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है मेथी की चाय। चित्र : शटरस्टॉक

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि वर्ष 2030 तक, डायबिटीज (Diabetes) दुनिया भर में सातवीं सबसे बड़ी जानलेवा बीमारी बन जाएगी। मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जो रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के कारण होती है। इसके कई प्रकार होते हैं: टाइप 1 मधुमेह (Type 1 Diabetes), टाइप 2 मधुमेह (Type 2 Diabetes), गर्भकालीन मधुमेह (Gestational Diabetes)और प्रीडायबिटीज (Prediabetes)।

ऐसे में जागरूकता की कमी और गलत डायग्नोज मधुमेह प्रबंधन को और भी कठिन बना सकते हैं। मधुमेह रोगियों को अक्सर अपने आहार पर अतिरिक्त ध्यान देने की सलाह दी जाती है। यदि उनके रक्त शर्करा का स्तर लगातार बढ़ा हुआ होता है, तो उन्हें एक विशेष डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का पालन करना पड़ता है।

डायबिटीज को नियंत्रित रखना बेहद ज़रूरी है और यह करने का सबसे आसान तरीका हमारे पास है! जी हां… मेथी की चाय (Fenugreek Tea)। चलिये पता करते हैं कि यह डायबिटीज में कैसे फायदेमंद साबित हो सकती है।

methi ki chay ke fayde
जानिए मेथी की चाय के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

डायबिटीज कंट्रोल करने में कैसे फायदेमंद है मेथी की चाय

इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च (International Journal For Vitamin and Nutrition Research) में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि मेथी का पानी टाइप -2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इस अध्ययन में 10 ग्राम मेथी के बीजों को गर्म पानी में भिगोया गया और डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन करने के लिए कहा गया।

मेथी की चाय मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा को कम करने की क्षमता रखती है। इसमें फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र को सुचारु रूप से चलाने में मदद करते हैं। मेथी के अर्क शरीर में कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को नियंत्रित करते हैं।

मेथी की चाय या इसका पानी, शरीर द्वारा चीनी का उपयोग करने के तरीके को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

मोटापे को भी नियंत्रण में रखती है मेथी की चाय (Fenugreek Tea in Diabetes)

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, मेथी के बीज, इंसुलिन प्रतिरोध को नियंत्रित करके शरीर में शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

methi ke fayde
मेथी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक।

ऐसा माना जाता है कि अगर डायबिटीज के मरीज अपनी रेगुलर चाय और कॉफी की जगह यदि मेथी की चाय का सेवन करें, तो वे अपने मोटापे को भी नियंत्रित रख सकते हैं।

इसके प्राकृतिक एंटासिड गुण चयापचय दर में सुधार करने में मदद करते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मेथी की चाय आपके पेट की बीमारियों जैसे ब्लोटिंग, एसिडिटी, कब्ज को भी ठीक कर सकती है।

अब जानते है मेथी की चाय बनाने की विधि (Fenugreek Tea recipe)

यह रेसिपी बेहद आसान है, बस मेथी दाने (Fenugreek seeds) को पीस लें या उन्हें थोड़ा सा क्रश कर लें ताकि वे दानेदार हो जाएं।

अब 1 चम्मच मेथी के दानों का पाउडर लें, इसे गर्म पानी में मिलाएं, और अच्छी तरह से हिलाएं। इसे छान लें और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और आनंद लें।

आप मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर भी रख सकते हैं। इसके बाद इस पानी को तुलसी के पत्तों के साथ उबाल लें। इसे छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पिएं।

मेथी की चाय वाकई स्वाद में अच्छी होती है! अगर आपको डायबिटीज है तो इसे ज़रूर ट्राई करें।

यह भी पढ़ें : बिना मैदा और चीनी के बनाएं गाजर की ये पौष्टिक और स्वादिष्ट बर्फी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।