वैलनेस
स्टोर

क्या आप भी अपने स्तनों में दर्द महसूस कर रही हैं? इसके पीछे हो सकते हैं ये 6 कारण

Published on:30 April 2021, 13:31pm IST
कई महिलाओं को अपने स्तन में दर्द का अनुभव हो सकता है और ज्यादातर मामलों में, यह चिंता की कोई बात नहीं है। स्तनों में होने वाले दर्द के सबसे सामान्य कारणों में से कुछ इस प्रकार हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 93 Likes
स्‍तन में दर्द हर बार किसी गंभीर बीमारी का संकेत नहीं होता। चित्र: शटरस्‍टॉक

स्तन में दर्द हर उम्र की महिलाओं में बहुत आम है। क्या आप भी स्तनों में दर्द महसूस करती हैं, खासकर तब जब आपके पीरियड्स आने वाले होते हैं? कई महिलाएं स्तन दर्द का अनुभव करने पर बेहद चिंतित हो जाती हैं, लेकिन चिंता करने की बजाय इसके पीछे के कारण को समझना महत्वपूर्ण है।

कई बार स्तन दर्द का कारण पहचानना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। खासकर अगर ये सूजन के साथ हो। स्तन में दर्द के 6 संभावित कारण इस प्रकार हैं:

1. ब्रैस्ट सिस्ट

स्तन में सिस्ट आम हैं, लेकिन सभी स्तन सिस्ट पेन का कारण नहीं बनते। इसके अलावा, सभी अल्सर हानिकारक या खतरनाक नहीं होते। कभी-कभी, वे असहज या दर्दनाक हो सकते हैं। अल्सर आपके स्तन में गांठ जैसा महसूस हो सकता है।

ब्रेस्‍ट सिस्‍ट भी स्‍तन में दर्द का कारण हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
ब्रेस्‍ट सिस्‍ट भी स्‍तन में दर्द का कारण हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

इसका कारण दूध ग्रंथियों में हार्मोन का स्तर बदलना है। आप यह भी देख सकती हैं कि आपके पीरियड्स से कुछ दिन पहले सिस्ट बढ़ जाते हैं। इस स्थिति में तब तक इलाज की आवश्यकता नहीं है जब तक कि एक सिस्ट बड़ी और बहुत दर्दनाक न हो।

2. स्तन संक्रमण (मास्टिटिस)

मास्टिटिस मूल रूप से एक स्तन संक्रमण है, जो आमतौर पर बैक्टीरिया की उपस्थिति के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप सूजन होती है। इस स्थिति में, स्तन नलिकाओं में संक्रमण के कारण स्तन ऊतक असामान्य रूप से सूज जाते हैं। यह आमतौर पर स्तनपान कराने वाली महिलाओं द्वारा अनुभव किया जाता है, लेकिन अन्य महिलाओं में भी होता है। इसके लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  1. बुखार
  2. सूजन
  3. दर्द
  4. लालपन

इसलिए, यदि आपको लगता है कि आपको स्तन संक्रमण है, तो यह हमेशा सबसे अच्छा है कि आप अपने डॉक्टर से इसकी जांच करवाएं।

3. कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव

स्तन में दर्द हमेशा किसी बीमारी के कारण नहीं होता। कुछ प्रकार की दवा स्तन दर्द का कारण बनती है। बांझपन का उपचार और बर्थ कंट्रोल पिल्‍स से स्तन में दर्द हो सकता है। मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, हृदय उपचार और कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के लिए अन्य दवाएं भी स्तन दर्द में योगदान कर सकती हैं।

गर्भनिरोधक गोलियां आपके भावनात्‍मक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर डालती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

स्तन दर्द के कारण दवाएं लेना बंद न करें। दुष्प्रभावों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

4. हार्मोनल परिवर्तन

स्तन दर्द आपके मासिक हार्मोनल परिवर्तनों का परिणाम भी हो सकता है। मासिक धर्म चक्र एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन में उतार-चढ़ाव का कारण बनता है। ये दो हार्मोन स्तन कोमलता, सूजन और दर्द के लिए जिम्मेदार हैं।

आम तौर पर, आपके मासिक धर्म से कुछ दिन पहले स्तन दुखने लगते हैं। आपके पीरियड्स समाप्त होने के बाद दर्द बंद हो जाता है। यह स्तन दर्द का सबसे आम कारण है। इसके अलावा, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान हार्मोनल परिवर्तन भी कभी-कभी स्तन दर्द का कारण बन सकते हैं।

5. छाती की दीवार में दर्द

छाती की दीवार में दर्द एक तेज, दर्द और स्तन में दबाव जैसी भावना है। ऐसा महसूस हो सकता है कि दर्द स्तन से निकल रहा है, लेकिन ऐसा नहीं है। सीने में दर्द के पीछे कई कारण हैं जिनमें शामिल हैं:

यह जरूरी है कि आप अपनी ब्रेस्‍ट का परीक्षण करती रहें। चित्र : शटरस्टॉक
यह जरूरी है कि आप अपनी ब्रेस्‍ट का परीक्षण करती रहें। चित्र : शटरस्टॉक

छाती में किसी मांसपेशी में खिंचाव

पसलियों के आसपास सूजन

छाती की दीवार पर कोई आघात

हड्डी फ्रैक्चर

पथरी जैसी एक चिकित्सा स्थिति

6. स्तन कैंसर

स्तन में दर्द स्तन कैंसर के लक्षणों में से एक हो सकता है, लेकिन यह बीमारी की पुष्टि नहीं है। तो, स्तन में दर्द निश्चित रूप से एक चिंता का कारण है जिसकी जांच करने की आवश्यकता है ताकि इसके पीछे के सही कारण की पहचान की जा सके।

लेडीज, स्तन दर्द आपके शरीर में सामान्य परिवर्तनों का परिणाम हो सकता है! बहरहाल, इसके पीछे के कारण के बारे में पता होना ज़रूरी है और इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – जरूरत से ज्‍यादा अजवाइन का सेवन हो सकता है आपके लिए नुकसानदायक, जानिए क्‍यों

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।