हरदम थकी रहती हैं, तो ये हो सकता है कमजोर मेटाबॉलिज़्म के कारण, ये 5 फूड्स हैं आपके लिए जरूरी

जब आपका मेटाबॉलिज़्म ठीक से काम नहीं करता, तो आपके द्वारा खाया गया खाना एनर्जी देने की बजाए थकान बढ़ाने लगता है। इसलिए आपको अपने मेटाबॉलिज़्म को बूस्ट करने की जरूरत है।

Foods-to-boost-metabolism
यहां है मेटाबोलिज्म बूस्ट करने वाले 5 खाद्य स्रोत। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 6 October 2022, 18:24 pm IST
  • 148

मेटाबॉलिज्म हमारे द्वारा कंज्यूम किए गए खाद्य पदार्थों को ऊर्जा में तब्दील करता है। ताकि शरीर के अन्य तंत्र जैसे कि डाइजेस्टिव सिस्टम से लेकर रेस्पिरेट्री सिस्टम तक सही तरीके से काम कर सकें। अच्छे स्वास्थ्य के लिए हेल्दी मेटाबॉलिज्म का होना बहुत जरूरी है। इसमें कुछ खास तरह के आहार आपकी मदद कर सकते हैं। यहां हम उन 5 फूड्स (Foods to increase metabolism) के बारे में बता रहे हैं, जो आपका मेटाबॉलिज़्म बढ़ा सकते हैं।

यदि आप शारीरिक गतिविधियों को करते हुए आप काफी जल्दी थक जाती हैं, तो यह आपके स्लो मेटाबॉलिज्म (Slow metabolism) के कारण भी हो सकता है। स्लो मेटाबॉलिज्म आगे चलकर कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है। मेटाबॉलिज्म स्लो होने के कारण वजन बढ़ने की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। यदि आप वेट लॉस करना चाहती हैं, तो कमजोर मेटाबॉलिज्म आपकी इस यात्रा को और भी मुश्किल बना सकता है। इसलिए मेटाबॉलिज्म बैलेंस बनाए रखना जरूरी है।

kya hai metabolism
जानिए आप कैसे बढ़ा सकती हैं अपना मेटाबॉलिज़्म। चित्र : शटरस्टॉक

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि इसे मेंटेन कैसे रखा जाए, तो चिंता न करें, कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं। तो कुछ आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

यहां है मेटाबोलिज्म बूस्ट करने वाले 5 खाद्य पदार्थ (Foods that can boost metabolism)

1. अदरक है सबसे ज्यादा खास (Ginger)

अदरक मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए काफी प्रभावी माना जाता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार अदरक से युक्त ड्रिंक जैसे कि अदरक की चाय भूख को नियंत्रित रखती है और आप लंबे समय तक संतुष्टि महसूस करती हैं। वहीं स्टडी की माने तो अदरक को गर्म पानी में उबालकर इसके पीने को पीने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

2. आयरन और सेलेनियम से युक्त खाद्य पदार्थ (Iron and selenium rich foods )

थायराइड मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करने में मदद करता है। आयरन और सेलेनियम दो ऐसे पोषक तत्व हैं, जो थायराइड ग्लैंड को सही तरीके से काम करने में मदद करते हैं। वहीं सीफूड, ब्राज़ील नट्स में पर्याप्त मात्रा में सेलेनियम मौजूद होता है। इसी के साथ मीट, सीफूड, फलियां, नट्स और सीड्स में आयरन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए इन सभी खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें।

iron foods khaen
आयरन है बेहद ज़रूरी। चित्र:शटरस्टॉक

3. जरूर पिएं दिन भर में एक कप कॉफ़ी (Coffee)

कॉफी में मौजूद कैफीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देते हैं। पब मेड सेंट्रल के मुताबिक अन्य लोगों की तुलना में जो लोग रोजाना एक उचित मात्रा में कॉफी पीते हैं, वे ज्यादा कैलोरी बर्न कर पाते हैं। इसी के साथ स्टडी में बताया गया है कि कैफीन बॉडी फैट को बर्न करके एनर्जी में कन्वर्ट कर देता है। वहीं यह आपके काम करने की क्षमता को भी बढ़ाता है।

4. हरी पत्तेदार सब्जियां कर सकती हैं कमाल (Green leafy vegetables)

आयरन से युक्त हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि पालक और केल मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं। इसी के साथ आयरन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और बॉडी के ग्रोथ एंड डेवलपमेंट को भी इंप्रूव करता है। वहीं इनमें पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम और अन्य मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म के लिए काफी जरूरी है।

Cocoa hai copper ka important source
कोकोआ है कॉपर का महत्वपूर्ण स्रोत। चित्र- शटरस्टॉक।

5. कोको भी है आपका फ्रेंड (Cocoa)

स्वाद से भरपूर कोको आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में काफी इफेक्टिव हो सकता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार कोको से युक्त सप्लीमेंट्स का सेवन बॉडी फैट बर्न करने में मदद करता है। हालांकि, बाजार में कई ऐसे खाद्य पदार्थ मौजूद हैं, जिनमें कोको के साथ भरपूर मात्रा में शुगर और कैलरी भी पाई जाती हैं। ऐसे में सही खाद्य पदार्थों को चुनने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें : Hair Fall : बदलते मौसम में आपके बालों को प्रोटेक्ट करेगा ये आयुर्वेदिक हर्बल ऑयल, जानिए कैसे बनाना है

  • 148
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory