और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपका गैस पास करने का तरीका बताता है आपके स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में बहुत कुछ, जानिए ये 6 महत्‍वपूर्ण तथ्य

Published on:15 June 2021, 20:00pm IST
गैस पास करना एक आम बात है, परन्तु यदि ये दुर्गंधयुक्त है? तो यह आपके गड़बड़ स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
जानिये गैस पास करना आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बताता है. चित्र : शटरस्टॉक
जानिये गैस पास करना आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बताता है. चित्र : शटरस्टॉक

फार्ट्स हर तरह की आवाज में आते हैं, हाई पिच से लेकर साइलेंट किलर तक, लेकिन क्या आप जानती हैं कि उनमें से हर एक का अपना मतलब है? हां, गैस पास करने से आपके शरीर के बारे में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी जानकारी का पता चलता है।

गैस पास होना या पेट फूलना, ये ऐसी समस्याएं हैं जो हर कोई अनुभव करता है और जबकि यह कई लोगों के लिए एक शर्मनाक स्थिति भी हो सकती है। यह पाचन स्वास्थ्य का एक अच्छा संकेत है, जो भोजन के अवशोषण और पाचन को दर्शाता है।

डॉ. रॉय पाटनकर, प्रमुख गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट और जेन मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, मुंबई के निदेशक के अनुसार, गैस पास करने के कई कारण हैं।

डॉ. रॉय कहते हैं, जब आप पूरे दिन हवा निगलते हैं, जिसमें कार्बोनेटेड पेय पदार्थ शामिल हैं या जब आप चबाते समय हवा लेते हैं, तो गैसें बनती हैं। आप अपनी छोटी आंत में बैक्टीरिया के अतिवृद्धि के कारण फार्ट करने लगते हैं।

क्या आप जनती हैं? मधुमेह, लिवर डिजीज और यहां तक ​​कि गट सिंड्रोम भी बैक्टीरिया के अतिवृद्धि के कारण हो सकते हैं। आप तब भी गैस पास कर सकते हैं, जब आप कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें और वह ठीक से नहीं पच पाएं।”

कई बार छोटी आंत में मौजूद एंजाइम द्वारा भोजन पूरी तरह से पच नहीं पाता है। इसके अलावा, जब आंशिक रूप से पचने वाले कार्ब्स किसी के कोलन में पहुंचते हैं, तो बैक्टीरिया भोजन के उस हिस्से को कार्बन डाइऑक्साइड गैसों में बदल देते हैं।

जानिये गैस पास करना आपके स्वास्थ्य के बारे में क्‍या कहता है-

1. कब्ज के लक्षण

बहुत अधिक फाइबर खाने से गैस, सूजन और यहां तक ​​कि कब्ज भी हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फाइबर बल्क हो जाता है और आपके मल को ठोस बना देता है। यदि आप बहुत अधिक फाइबर खाते हैं, तो आपके लिए मल त्याग करना कठिन हो जाएगा।

ज्यादा गैस पास करना हो सकता है कब्ज़ का कारण। चित्र : शटरस्‍टॉक
ज्यादा गैस पास करना हो सकता है कब्ज़ का कारण। चित्र : शटरस्‍टॉक

2. पाचन तनाव

यदि गैस पास करने के साथ पेट में दर्द या खाने के बाद बेचैनी होती है, तो इसे खाद्य असहिष्णुता यानी फ़ूड इन्टोलेरेंस से जोड़ा जा सकता है। दूध या पनीर खाने से पेट फूल सकता है और आप लैक्टोज इन्टोलेरेंट भी हो सकते हैं। इस मामले में, आपका शरीर लैक्टोज (डेयरी उत्पादों में चीनी) को तब तक अवशोषित करने में विफल रहता है जब तक कि यह छोटी आंत में नहीं जाता है, जहां बैक्टीरिया टूटने लगते हैं, जिससे आपको गैस बन जाती है। दूध और दाल जैसे खाद्य पदार्थ भारी गैस का निर्माण करते हैं

3. आप अपना खाना बहुत तेजी से खाते हैं

डॉ रॉय ने कहा ”जब आप भोजन करते हैं, तो आप हवा निगलते हैं। यदि आप जल्दी खाते हैं, तो आप बहुत अधिक हवा निगल सकते हैं। डकार लेने से आपको शरीर से हवा बाहर निकालने में मदद मिलेगी, लेकिन कोई भी हवा जो अंदर रहेगी वह आपके निचले पाचन तंत्र में अपना रास्ता खोज लेगी, जिससे आप गैस पास करने लगते हैं।”

4. आंत के बैक्टीरिया असंतुलित हो सकते हैं

कुछ दवाएं, संक्रमण, बीमारियां (मधुमेह या न्यूरोमस्कुलर स्थितियां) और सर्जरी से जटिलताएं पाचन तंत्र में हस्तक्षेप करती हैं। इसलिए, छोटी आंत में गैस के कारण बैक्टीरिया रहते हैं और बढ़ जाते हैं।

ब्लोटिंग बहुत गंभीर समस्या है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. इन्फ्लेमेटरी बाउल सिंड्रोम (आईबीएस)

अगर आप चुपचाप गैस पास कर रहे हैं तो IBS से सावधान रहें। यह आपकी बड़ी आंत को प्रभावित कर सकता है क्योंकि समन्वित मांसपेशियों का संकुचन भोजन को पेट से मलाशय तक ले जाते हैं, जिससे गैस, सूजन और दस्त हो जाते हैं।

6. आर्टिफिशियल स्वीटनर से इन्टोलेरेंस

डॉ. रॉय ने सुझाव दिया कि, “सोरबिटोल, मैनिटोल और जाइलिटोल गैस, सूजन और यहां तक ​​कि दस्त का कारण बनते हैं। तो, यह इंगित करता है कि आपका सिस्टम इन आर्टिफिशियल स्वीटनर से इन्टोलेरेंट है।”

आपको जानना चाहिए कि हम आमतौर पर दिन में लगभग 14 बार गैस पास करते हैं? लेकिन, यदि आप इस संख्या को पार करते हैं, तो आपको परामर्श के लिए अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए। हालांकि यह अजीब लग सकता है, लेकिन अपने फार्ट के बारे में जानना आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है!

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।