फॉलो

गठिया से लेकर पीरियड क्रैम्प तक, मकोय है कई समस्‍याओं का प्राकृतिक उपचार

Published on:11 September 2020, 21:30pm IST
पेन किलर आपको दर्द से राहत तो देता है, परन्तु आपके इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर भी कर देता है। शुक्र है ऐसे में, ब्लैक नाइटशेड यानी मकोय आपकी मदद कर सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
मकोय के औषधीय गुण इसे कई रोगों का उपचार बनाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अभी कुछ दिनों पहले, एक खबर ने विश्व स्वास्थ्य और वेलनेस की दुनिया में तूफान ला दिया। यह खबर मकोय या नाइटशेड के स्वास्थ्य लाभ के बारे में थी, बल्कि यह स्वाभाविक रूप से कोविड-19 से लड़ने के क्षमता के बारे में भी थी।

मकोय को कई नामों से पुकारा जाता है, लेकिन इसका वैज्ञानिक नाम सोलनम अमेरिकन है। भले ही इस पौधे के फल छोटे काले जामुन की तरह दिखते हैं, परन्तु वास्तव में कई विशेषज्ञों के अनुसार यह काफी जहरीले भी हो सकते हैं। इसलिए लोग इस पौधे की पत्तियों का इस्तेमाल काढ़ा बनाने के लिए पानी में उबालकर करते है।

आमतौर पर, ब्लैक नाइटशेड आपकी इम्युनिटी बढ़ाने वाली शक्तियों और दर्द को दूर करने वाली क्षमताओं के लिए जाना जाता है, क्योंकि यह शरीर में सूजन को कम करता है। पाकिस्तान जर्नल ऑफ़ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन भी इसका समर्थन करता है। पाकिस्तान जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन के अध्ययन के अनुसार भी इस कथन को सत्य बताया गया है।

आइए हम आपको बताते है नाइट्शेड यानी मकोय के पांच स्वास्थ्य लाभ, जिनके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए ताकि आप अपने स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल कर सकें:

1. इससे आपको बॉडी पेन और पीरियड क्रैम्प से निपटने में मदद मिलती है

पीरियड क्रैम्प और पेट में संक्रमण हमारे जीवन का एक हिस्सा है। लेकिन दर्द निवारक दवाईयों पर निर्भर होने के बजाय, आप मकोय पर भरोसा कर सकती हैं। ब्लैक नाइटशेड में एंटीपीयरेटिक एजेंट होते हैं, जो आमतौर पर दर्द निवारक दवाओं में पाए जाते हैं, जो दर्द वाले स्थान को लक्षित करते हैं और राहत प्रदान करते हैं।

मकोय पीरियड क्रैम्‍प्‍स में भी आराम दिलाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मकोय पीरियड क्रैम्‍प्‍स में भी आराम दिलाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

उपरोक्‍त अध्ययन के अनुसार, यह पौधा गैस्ट्रिक दर्द में भी आपकी मदद करता है। अगर कोई आपके नियर्स एंड डियर्स में गठिया जैसी बीमारी है, तो सुनिश्चित करें कि वे सूजन और मॉर्निंग ट्रबल्‍स से निपटने के लिए इसका इस्‍तेमाल करें।

2.मकोय का काढ़ा पीलिया की रोकथाम में भी मदद कर सकता है

इस पौधे की पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा भरपूर होती हैं और नियमित रूप से इसका सेवन करने वाले व्यक्ति के लीवर को मजबूत बनाने में मदद करती हैं। इसीलिए जब कोई पीलिया या किसी अन्य लीवर की बीमारी से पीड़ित होता है, तो ब्लैक नाइटशेड के पौधे के रस को पीने से तेज और बेहतर रिकवरी होती है।

3. त्वचा की समस्याओं में लगाएं मकोय का फेस मास्‍क

यहां भी इसके एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुणों की एक प्रमुख भूमिका है। मकोय की उपचारात्मक गुणवत्ता नई त्वचा कोशिकाओं के उत्थान में मदद करती है, जो आपको बेदाग सुंदरता प्रदान करती है।

मकोय आपकी स्किन संबंधी समस्‍याओं से भी निजात दिलाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मकोय आपकी स्किन संबंधी समस्‍याओं से भी निजात दिलाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अलावा, त्वचा की समस्याओं, जलन और फोड़े से परेशान व्यक्ति को भी इसके सुखदायक प्रभाव के लिए, पौधे की पत्तियों से बने पेस्ट का उपयोग करना चाहिए। साथ ही,अगर आपको मुंहासे से परेशान हैं, तो इस फेस मास्क को आपको लगाने से भी काफी मदद मिल सकती है।

4. यूटीआई से भी राहत दिला सकता है

ब्लैक नाइटशेड के फाइटोकेमिकल्स और एंटी बैक्‍टीरियल गुण इसे उन लोगों के लिए एकदम सही बनाते हैं, जो बार-बार मूत्र पथ के संक्रमण यानी यूटीआई से परेशान रहते हैं। इसका सेवन करने से योनि स्राव और मूत्र उत्पादन बढ़ता है, जो आपके वल्वा के अंदर पनप रहे बैक्टीरिया और वायरस को बाहर निकालने में मदद करता है।

5. यह आपकी घबराहट को भी शांत कर सकता है

ब्लैक नाइटशेड प्रकृति में मूत्रवर्द्धक है यही कारण है कि यह सबसे अधिक चिंताजनक स्थितियों में आपको शांत करने में मदद कर सकता है। इस पौधे की ऑक्सीडेटिव गुणवत्ता आपके शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को उच्च रखती है। ताकि तनाव को नियंत्रण में रखा जा सके।

ब्‍लैक नाइटशेड एंग्‍जायटी से भी निजात दिला सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ब्‍लैक नाइटशेड एंग्‍जायटी से भी निजात दिला सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम इस बात से सहमत हैं कि नाइटशेड के स्वास्थ्य लाभ बहुत सारे हैं, लेकिन केवल तब जब आप इसका सही सेवन करते है। तो, अपने चकित्सक से संपर्क करें यह जानने के लिए कि इस पौधे के लाभों को कैसे प्राप्त कर सकते है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री