डायबिटीज के बावजूद एक्सपर्ट के सुझाए इन 3 तरीकों से आप भी खा सकती हैं अपनी मन पसंद मिठाइयां

Published on: 29 April 2022, 10:00 am IST

क्या आपको डायबिटीज है? और क्या आप मिठाइयां खा सकती हैं? तो जवाब है हां! विशेषज्ञ से जानिए क्या है इसका तरीका।

kya diabetes ke mareez cheenee khaa sakte hain
क्या डायबिटीज के मरीज चीनी खा सकते हैं. चित्र : शटरस्टॉक

डायबिटीज (Diabetes) एक लाइफस्टाइल डीजीज है। सरल भाषा में कहें, तो यह एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार लग जाए तो उम्र भर आपका साथ नहीं छोड़ती है और जोंक की तरह चिपकी रहती है। शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) में उतार चढ़ाव होता रहता है और रोगी को अपने शुगर इंटेक को कम करना होता है।

तो यदि आपको डायबिटीज है, तो क्या आप अब जीवन में चीनी का सेवन कभी नहीं कर पाएंगी? सुनने में तो ऐसा ही लगता है, क्योंकि हर किसी का कहना है कि डायबिटीज़ के मरीज चीनी नहीं खानी चाहिए। तो क्या इसका मतलब है कि अब आपको हर तरह से चीनी (Sugar) छोड़नी होगी? जी नहीं… डायबीटीज के मरीज को चीनी कम खानी चाहिए, लेकिन इसे बिल्कुल छोड़ देना गलत है।

इस बारे में अधिक जानकारी देने के लिए सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और फूड दर्जी के सह-संस्थापक, डॉ. सिद्धांत नें अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट साझा की। वे आलिया भट्ट और सारा अली खान जैसी एक्ट्रेस को खानपान के तरीकों में गाइड करते हैं।

यहां देखें उनकी पोस्ट :

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dr. Siddhant Bhargava (@dr.siddhant.bhargava)

तो क्या डायबिटीज के मरीज भी चीनी या अन्य मिठाइयों का सेवन कर सकते हैं? चलिये पता करते हैं –

यदि किसी को डायबिटीज है, तो उसे अपने कार्ब्स ओर चीनी के सेवन को नियंत्रित करना चाहिए। मगर फिर भी कई लोग मीठा खाते हैं, लेकिन कैसे? वे मीठा तब तक खा सकते हैं, जब तक कि यह मॉडरेशन में है या एक स्वस्थ आहार (Healthy Diet) का हिस्सा है। मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति कितनी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और शर्करा खा सकता है, यह कुछ कारकों पर निर्भर करता है, जिनमें शामिल हैं:

उनकी गतिविधि का स्तर
उनका वज़न

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार डायबिटीज के मरीज एक दिन में सिर्फ 25 ग्राम चीनी खा सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज कैसे कर सकते हैं आप हेल्दी तरह के मिठाइयों का सेवन

शुगर फ्री मिठाइयां खा कर

डॉ. सिद्धांत के अनुसार आप किसी भी प्रकार के शुगर फ्री डिसर्ट (Sugar Free Dessert) को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इसकी वजह से आपको अपनी शुगर क्रेविंग्स (Sugar Cravings) को कंट्रोल भी नहीं करना पड़ेगा और आप मिठाइयों का आनंद भी ले पाएंगी।

sugar free mithiyan khaaen
शुगर फ्री मिठाइयां खाएं। चित्र : शटरस्टॉक

कीटो डिसर्ट खाएं

कीटो डिसर्ट डायबिटीज के मरीजों की समस्याओं का हल कर सकते हैं। डॉ. सिद्धांत बताते हैं कि कीटो डिसर्ट खाने में मीठे होते हैं और इनका गुड फैट कंटेंट बहुत अच्छा होता है। जिसकी वजह से चीनी धीरे – धीरे शरीर में घुलती है, जो मधुमेह के मरीजों के लिए अच्छा है।

मॉडरेशन में खाएं और एक्सरसाइज करें

यदि त्योहार पर आप वाकई में मीठा खाना चाहते हैं, तो डॉ. सिद्धांत की सलाह है कि मिठाइयां बहुत ही कम मात्रा में खाएं। कुछ भी मीठा खाने के बाद एक्सरसाइज करें और मीठा खाने से पहले यह सुनिश्चित करें कि क्या आप अपनी दवाइयां सही तरह से ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Eid Al-Fitr 2022: गुलाब और केसर के साथ घोलें ईद में मिठास, नोट कीजिए हेल्दी रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें