Sodium on food level : क्या आपने कभी फ़ूड पैकेट पर लिखे सोडियम की मात्रा को पढ़ा है, क्यों जरूरी है सोडियम लेवल के बारे में जानना

ज्यादातर फ़ूड प्रोडक्ट पर न्यूट्रिशन फैक्ट टेबल मौजूद होता है। इस पर सोडियम लेवल भी मौजूद होता है। क्या है फ़ूड लेवल पर सोडियम की मौजूदगी। फ़ूड में इसकी कितनी मात्रा होनी चाहिए।
fried food ka mental health par bura prabhav padta hai
सोडियम की सर्विंग साइज़ और सोडियम अमाउंट दोनों देखना चाहिए। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 3 Jun 2023, 12:30 pm IST
  • 125

बाज़ार से हम पैकेजड़ फ़ूड खरीदते हैं, तो उस पर न्यूट्रिशन फैक्ट टेबल (Nutrition fact table) बना हुआ भी पाते हैं। अधिकांश खाद्य पदार्थों पर पोषण तथ्यों की यह तालिका मौजूद होती है। यह बताती है कि भोजन की एक सर्विंग में कितना सोडियम है। सोडियम की सर्विंग साइज़ (Serving Size) और सोडियम अमाउंट (Sodium amount) दोनों देखना चाहिए। सोडियम की ज्यादा और कम मात्रा दोनों ही शरीर के लिए नुकसानदेह है। एक एक्सपर्ट से जानते हैं कि फ़ूड लेवल पर सोडियम (sodium level on food) के क्या मायने हैं।

क्यों जरूरी है न्यूट्रिशन फैक्ट्स लेबल (nutrition Facts level)

हम सभी भारतीय बहुत अधिक सोडियम खाते हैं। हाई सोडियम हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम से जुड़ा होता है। न्यूट्रिशन फैक्ट्स लेबल एक उपयोगी टूल है। इसका उपयोग हर दिन पैकड फ़ूड और पेय पदार्थों में सोडियम की मात्रा को देखने के लिए किया जा सकता है। इससे सोडियम की मात्रा पर नियन्त्रण रखा जा सकता है।

क्या है फ़ूड लेबल पर सोडियम का अर्थ (sodium level on food)

न्यूट्रिसनिष्ट और सोशल इंफ्लुएनसर डॉ. सारिका शाह (Dr. Sarika Shah) अपने इन्स्टाग्राम पोस्ट में फ़ूड लेबल पर सोडियम की मात्रा का मतलब बताती हैं। वे कहती हैं, ‘जब भी कोई पैकेट में बंद फ़ूड खरीदे, तो सबसे पहले न्यूट्रिशन फैक्ट लेबल पर सोडियम की जांच करें। फिर सोडियम की डेली वैल्यू (Sodium Daily Value) की तलाश करे। यदि डेली वैल्यू का मान 20% या उससे अधिक है, तो यह एक हाई सोडियम प्रोडक्ट (High Sodium Product) है। हमेशा इससे कम वैल्यू वाले सोडियम प्रोडक्ट (Low Sodium Product) का चुनाव करें।

हाई बीपी के लिए लो सोडियम प्रोडक्ट (Low Sodium product to control High BP)

यदि डेली वैल्यू का मान 5% या उससे कम है, तो यह लो सोडियम वाला प्रोडक्ट है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जिन्हें हाई बीपी है या जिन्हें सोडियम सेवन कम करने की जरूरत है। यह सभी लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। हमें अन्य उत्पादों से भी सोडियम मिल जाता है।

सर्विंग साइज की गणना (Sodium Serving Size) 

हमेशा सर्विंग साइज की गणना करना सुनिश्चित करें। अक्सर सर्विंग साइज़ कनज्यूम किये जाने वाले फ़ूड से बहुत छोटा होता है।

बिना नमक वाले न्यूट्रिशनल फ़ूड (Without salt nutritional food) 

भोजन में सोडियम की मात्रा को संतुलित करने के लिए कम सोडियम वाले प्रोडक्ट की तलाश करें। हल्के नमकीन या बिना नमक वाले न्यूट्रिशनल फ़ूड लेने की कोशिश करें।

सोडियम फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी (Sodium for Physical and Mental health)

नमक ऐसी चीज नहीं है, जिससे हमें डरना चाहिए। यह एक एसेंशियल पोषक तत्व है। यह शरीर के लिए फ्लूइड बैलेंस, नर्वस सिस्टम और मसल्स हेल्थ और पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए जरूरी है। बहुत अधिक नमक हृदय रोग और हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम पैदा कर सकता है। हम अपना अधिकांश सोडियम (70%) पहले से पैक किए गए खाद्य पदार्थों से प्राप्त करते हैं। इसलिए कोई भी फ़ूड खरीदने से पहले लेबल पढ़ें और जरूरी विकल्प चुनें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
dast me electrol
बहुत अधिक नमक हृदय रोग और हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम पैदा कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

कितना सोडियम जरूरी (How much sodium is necessary)

वयस्कों के लिए प्रति दिन 2300 मिलीग्राम से कम सोडियम होना चाहिए। यह टेबल साल्ट के लगभग 1 टी स्पून के बराबर है। 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अनुशंसित सीमाएं और भी कम हैं

उच्च सोडियम खाद्य पदार्थ (Avoid High sodium diet)

स्मोक्ड, क्योर्ड, साल्टेड और कैन वाले मीट, मछली या पोल्ट्री में हाई सोडियम होता है। बेकन, कोल्ड कट्स, हैम, फ्रैंकफर्टर्स, सॉसेज, सार्डिन, कैवियार और एंकोवी भी हाई सोडियम फ़ूड प्रोडक्ट हैं। फ्रोजेन ब्रेडेड मीट, पिज्जा, बर्गर में भी सोडियम की अत्यधिक मात्रा मौजूद होती है। डिब्बाबंद फल और नमकीन ड्राई फ्रूट्स, साल्ट वाले बीन्स में भी सोडियम ज्यादा होता है

Junk food se bnaye doori
स्मोक्ड, क्योर्ड, साल्टेड और कैन वाले मीट, मछली या पोल्ट्री में हाई सोडियम होता है। चित्र : शटरस्टॉक

सोडियम के नेचुरल स्रोत  (Natural source of Sodium)

सेब, अमरूद, एवोकैडो, पपीता, आम, कैम्बोला, अनानास, केला, खरबूजे और नाशपाती में प्राकृतिक रूप से सोडियम मौजूद होता है। इसमें सोडियम की मात्रा 1-8 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम के बीच होता है। अजवाइन, पालक, गाजर और चुकंदर जैसी सब्जियां भी सोडियम से भरपूर होती हैं।

यह भी पढ़ें :- Healthy Fat foods : वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं हेल्दी फैट, यहां हैं एक्सपर्ट के बताये 6 हेल्दी फैट फ़ूड

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख