ऐप में पढ़ें

क्या कोविड -19 वैक्सीन लेने से पहले पानी पीना हो सकता है फायदेमंद? विशेषज्ञ से जानिए इस बारे में

Published on:21 December 2021, 12:30pm IST
यदि आपको अभी तक अपना कोविड -19 शॉट नहीं मिला है, तो आप भी उसके बाद होने वाली समस्याओं को लेकर चिंतित होंगी। तो क्या पानी पीना जैसे घरेलू नुस्खे इस समस्या को कम कर सकते हैं?
teekaran se pehele pani
सीडीसी लोगों को टीका लगवाने के बाद अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने की सलाह देता है। चित्र : शटरस्टॉक

यह एक ऐसा समय है जब अधिकांश लोग कोरोना वैक्सीन लेने के इंतजार में है। क्योंकि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने सभी को डरा दिया है। टीकाकरण ही एक ऐसा समाधान है जो संक्रमण से हमारी रक्षा कर सकता है। जिन लोगों ने कोरोना की वैक्सीन ली उन्हें कुछ साइड इफेक्ट्स का अनुभव भी करना पड़ा, जिसमें बुखार और थकान सबसे आम है। 

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) लोगों को टीका लगवाने के बाद अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने की सलाह देता है, खासकर अगर वे शॉट के बाद बुखार महसूस कर रहे हैं। पर कुछ लोग सलाह दे रहे हैं कि अगर आप वैक्सीन लेने से पहले पानी पी लेते हैं, तो आप इस तरह की समस्याओं से बच सकते हैं। 

इस बात को साबित करने के लिए ज्यादा सबूत मौजूद नहीं है, लेकिन अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से भी कोई नुकसान नहीं होता।

यह समझने के लिए कि क्या वास्तव में इस नुस्खे को मानने से मदद मिल सकती है, हेल्थशॉट्स ने एक विशेषज्ञ से संपर्क किया।

कोविड -19 के खिलाफ टीकाकरण महत्वपूर्ण है. चित्र : शटरस्टॉक

क्या कोविड -19 शॉट लेने से पहले पानी पीना चाहिए?

इस सवाल के जवाब में डॉ सीमा धीर, वरिष्ठ सलाहकार, आंतरिक चिकित्सा, आर्टेमिस अस्पताल, गुरुग्राम कहती हैं हां! लेकिन क्यों?  उसका जवाब है, “अधिक पानी पीने से जमावट की गड़बड़ी की संभावना कम हो जाती है। जो कि कोविड -19 टीका लेते समय होती है। 

अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शरीर जमावट विकारों से अपनी रक्षा कर सकता है। एक और बात यह है कि कोविड के टीके बुखार का कारण बन सकते हैं, और एक निर्जलित शरीर पर कई ज्यादा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, ढेर सारा पानी पीना सबसे अच्छा है।”

एक अन्य विशेषज्ञ – डॉ एन मैरी, सहायक प्रोफेसर, संक्रामक रोग विभाग अमृता अस्पताल, के अनुसार, बहुत सारे ऐसे नॉनमेडिकल उपाय मौजूद हैं, जिसमें टीकाकरण से पहले पानी पीने की सिफारिश की गई है। इससे टीकाकरण के बाद बेहोशी होने की संभावनाएं काफी कम हो जाती हैं।

टीकाकरण से संबंधित दर्द के कारण टीकाकरण के बाद बेहोशी या प्री-सिंकोप हो सकता है। जिसके परिणामस्वरूप वेगस तंत्रिका की गतिविधि में क्षणिक वृद्धि हो सकती है। जिससे चक्कर आना, पसीना आना और कभी-कभी बेहोशी की घटनाएं हो सकती हैं।

डॉ मैरी कहती हैं, “इसके लिए पैरों को ऊपर उठाकर पीठ के बल लेटना चाहिए, और कभी-कभी अन्य दवाओं की आवश्यकता होगी है। टीकाकरण से पहले पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहना ऐसी घटनाओं के जोखिम को कम करता है।”

कोविड -19 वैक्सीन से पहले खुद को हाइड्रेट रखें। चित्र : शटरस्टॉक

यहां यूनिसेफ द्वारा टीकाकरण करवाने के पहले के कुछ टिप्स दिए गए हैं

1 अपना रिसर्च करें

चूंकि ऑनलाइन बहुत सारी गलत सूचनाएं फैलाई जा रही हैं, इसलिए भरोसेमंद स्रोतों से ही जानकारी लेने का प्रयास करें। यदि आपके पास टीके के बारे में कोई प्रश्न या चिंता है, तो आप अपने डॉक्टर से भी पूछ सकते हैं। 

यदि आपको टीके में मौजूद किसी तत्व से गंभीर रूप से एलर्जी है, तो आपको टीका लगवाने से परहेज करने के लिए कहा जा सकता है। आपको यह भी सलाह दी जाएगी कि यदि आप वर्तमान में बीमार हैं या कोविड -19 के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो टीका न लें।

2 वैक्सीन से पहले अच्छी नींद लें

वैक्सीन से एक रात पहले 8-9 घंटे की पर्याप्त नींद जरूरी है।

3 ज्यादा से ज्यादा स्वस्थ तरल पदार्थ पिएं

 स्वस्थ तरल पदार्थ पिएं ताकि आप दिन में सबसे अच्छा महसूस करें।

यह भी पढ़े : ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बावजूद पार्टी में शामिल होना है, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।